Sahbhagita Yojana: फ्री में एक-एक देसी गाय, देखभाल के लिए पाएं 900 रुपये

UP Free Desi Cow Sahbhagita Yojana: योगी सरकार किसानों के लिए आए दिन कई तरह की योजनाएं लेकर आ रही है जिसमें किसानों को प्राकृतिक खेती (Organic Farming) के लिए बढ़ावा दिया जा रहा है। इस कड़ी में अब प्राकृतिक खेती (Organic Farming) का भी गठन किया गया है। अब राज्य सरकार ने मवेशियों की देखरेख के लिए किसानों को आर्थिक अनुदान देने की घोषणा की है।

रसायन मुक्त खेती (chemical free farming) को बढ़ावा देने के लिए UP government ने Natural Farming Board का गठन किया है. अब इस अभियान से जुड़ने के लिए किसानों को प्रेरित किया जा रहा है। natural farming की लागत कम करने के लिए यूपी सरकार ने किसानों को मुफ्त में एक देसी गाय देने का फैसला किया है

इतना ही नहीं मवेशियों की देखभाल के लिए 900 रुपये प्रति माह की दर से अनुदान भी दिया जाएगा। इस योजना का लाभ उन पंजीकृत किसानों को दिया जायेगा जिनके पास प्राकृतिक खेती के लिये गाय नहीं है। ऐसे में कृषि विभाग की ओर से किसान को देसी गाय उपलब्ध कराई जाएगी.

UP Free Desi Cow Sahbhagita Yojana

UP Government Organic Farming सरकार दे रही फ्री में देसी गाय

आपको बता दें कि सरकार किसानों को सहभागिता योजना के तहत देसी गाय देने के साथ ही आवारा मवेशियों की देखभाल पर 900 महीना देने का फैसला लिया है। इसके अलावा जिन किसानों के पास देसी गाय नहीं है उन्हें सरकार की तरफ से एक देसी गाय मुफ्त में मुहैया कराई जाएगी। इस गाय की सहायता से किसान अपनी प्राकृतिक खेती को और बेहतर कर सकते हैं और बढ़िया पैसे भी कमा सकते हैं।

Haryana Solar Water Pump Yojana: HSWP Yojana में मिलेगा सब्सिडी का लाभ

Atal Pension Yojana: केवल 7 रुपए करें जमा- पाएं हर महीने 5000 की पेंशन

किसानों की आय में होगी बढ़त

पशुपालन विभाग के मुताबिक 6200 गौशाला से प्राकृतिक खेती करने के लिए किसानों को एक-एक देसी गाय दी जाएगी। इसके लिए गौशालाओं में कड़े निर्देश जारी किए जा चुके हैं। योगी सरकार (UP Government Organic Farming) किसानों को इस योजना की मदद से आय में बढ़त कर रही है।

सरकार के मुताबिक राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत रजिस्टर्ड किसानों को एक एक गाय दी जा रही है जिसके तहत किसान अपनी आर्थिक स्थिति को भी मजबूत बना सकते हैं और अपने आय को दोगुनी कर सकते हैं। इसके लिए ग्रामीण विकास विभाग की तरफ से क्लस्टर बनाकर किसान उत्पादक संगठनों में बदला जाएगा। हम के लिए नाबार्ड की भी मदद ली जाएगी।

सरकार की तरफ से प्राकृतिक खेती (Organic Farming) को बड़े स्तर पर बढ़ावा दिया जा रहा है। कई किसानों को इसके लिए आर्थिक तौर पर सहायता मुहैया कराई जा रही है। किसानों को कृषि उत्पादों को बढ़ावा दिया जा रहा है इसके लिए राज्य सरकार कई फैसले ले रही हैं। बुंदेलखंड के 7 जिलों में 235 क्लस्टर बनाकर इस काम को शुरू भी किया जा चुका है।

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana: 4500 रूपए दे कर 10 लाख लोन मिलेगा?

PM Ujjwala Yojana 2.0: मिलेंगे 3 Free Gas Cylinder, आवेदन करें

मध्यप्रदेश सरकार किसानों को दे रही 900 रुपए का लाभ

प्राकृतिक खेती (Organic Farming) को बढ़ावा देने के लिए यूपी के साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने बड़ा ऐलान किया है। मध्य प्रदेश सरकार देसी गाय पालने के लिए किसानों को 900 रुपए का लाभ देगी। अनु को देसी गाय पालने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है वही आवारा पशुओं की समस्या से भी निजात मिल रही है।

आवारा पशु की समस्या उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में एक प्रमुख राजनीति का मुद्दा बन गया था इसके साथ ही मध्यप्रदेश में भी किसानों के लिए या एक बड़ी परेशानी बनी हुई है। 20वें पशुधन सर्वेक्षण के अनुसार मध्यप्रदेश में करीब 8.50 लाख आवारा मवेशी हैं।

आवारा पशुओं पर कम हुआ जुर्माना

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा है कि सरकार हर ब्लॉक में 5 श्रमिकों की नियुक्ति करेगी जो किसानों को प्राकृतिक खेती करने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके लिए सरकार इन लोगों को राशि का लाभ दिया जा रहा है। पहले आवारा पशुओं पर 5000 रुपए का जुर्माना लगाया जाता था जिसे कम करके 1000 रुपए का फैसला किया गया है।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment