RuPay Credit Cards On UPI : UPI यूजर्स के लिए RBI ने जारी क‍िया नया न‍ियम, मिलेगा करोड़ों का फायदा

RuPay Credit Cards On UPI : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने यूपीआई यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर जारी की है। आरबीआई क्रेडिट कार्ड यूपीआई RuPay Credit Cards On UPI के संबंध में एक नया नियम जारी किया है इस नए नियम के मुताबिक अगर कोई क्रेडिट कार्ड यूपीआई (Credit Cards On UPI) के माध्यम से 20000 का लेनदेन करता है तो उसको उसके ऊपर कोई भी लेनदेन करने पर फीस देने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि आरबीआई अपने ग्राहकों के लिए कई नए नियम लेकर आते रहते हैं जिससे उम्मीदवारों की राशि सुरक्षित बनी रहे और उन्हें किसी प्रकार का नुकसान ना हो। अब किसी को लेकर आरबीआई ने एक नया नियम बनाया है जिसके तहत अब जो उम्मीदवार 20000 का लेनदेन करता है उसे उसके ऊपर की राशि का लेन देन करने पर किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

RuPay Credit Cards On UPI 20 हजार के लेन देन के बाद मिली राहत

आरबीआई ने अक्टूबर महीने में एक सर्कुलर जारी कर इस बात की जानकारी दी थी और सभी को इसका पालन करने का निर्देश भी जारी किया है। आरबीआई ने कहा है कि अगर कोई ग्राहक 20000 रुपए का लेनदेन करता है या उससे कम का लेनदेन करता है ऐसे उम्मीदवारों को किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

UPTET Notification 2022-23: जानें कब होगा UPTET? देखें Exam Date, Eligibility, Online Form

MP Shramik Card: मध्यप्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Form

EPS Pension Scheme: इस फॉर्मूले से कई गुना बढ़ गई EPS पेंशन, समझें “33+2= 35/70×50,000”

छात्रों को मिलेगी 50 हजार रुपए की स्कॉलरशिप, आज से आवेदन शुरू

Reliance Foundation Scholarships 2022-23: 6 लाख की स्कालरशिप – ऑनलाइन आवेदन करें, पात्रता, तिथियां

RuPay Credit Cards On UPI का उद्देश्य

डिजिटल दुनिया में लोग ऑनलाइन UPI Transaction ज्यादा कर रहे हैं। जिसके चलते लोग यूपीआई का इस्तेमाल भी ज्यादा कर रहे हैं। अब यूपीआई की मदद से क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को भी जोड़ा जा रहा है। क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने का उद्देश्य ग्राहकों को भुगतान विकल्पों को सरल बनाना है। वर्तमान में यूपीआई डेबिट कार्ड (UPI Debit Card) के माध्यम से बचत खाते या चालू खाते से जुड़ा हुआ है।

RuPay Credit Cards On UPI

आपको बता दें कि UPI सुविधा पर RuPay क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Cards) BHIM ऐप पर केवल कुछ बैंक ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। NPCI के द्वारा पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहकों को भीम ऐप के साथ यूपीआई पर रुपे क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जा रहा है।

RuPay Credit Cards का उपयोग इन कामों के लिए किया जाएगा

RuPay क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Cards) को UPI से जोड़ने की प्रक्रिया उसी तरह है जैसे किसी बैंक खाते या डेबिट कार्ड को UPI से जोड़ा जाता है। इस डिजिटल पेमेंट ऐप के फाउंडर ने कहा कि मोबाइल नंबर यूजर्स के फोन पर वही नंबर होना चाहिए जो उस बैंक के क्रेडिट कार्ड से जुड़ा हो। UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग केवल मर्चेंट भुगतान (UPI Payment) के लिए किया जा सकता है।

Leave a comment