RRC NER Recruitment 2023 (Out) – नौकरी की पात्रता और अन्य विवरण देखें यहां!!

नमस्कार प्रिय पाठकों, आज हम आपके लिए लाए हैं एक बेहद ही महत्वपूर्ण एवं आवश्यक सूचना। भारतीय रेलवे सेवा विश्व की सबसे बड़ी रेल सेवा में से एक हैं तथा भारत में रोजगार देने में पहले स्थान पर आता है। प्रत्येक व्यक्ति का यह सपना होता है कि वह अपनी शिक्षा एवं योग्यता के दम पर कार्य करेगा तथा हर किसी छात्र का सपना होता है कि वह सरकारी नौकरी प्राप्त कर देश के विकास में अपना अमूल्य योगदान देगा। प्रत्येक साल लाखों लोग भारतीय रेलवे (Indian Railway Recruitment 2023) में आवेदन करते हैं तथा अपनी योग्यता अनुसार सिलेक्ट होते हैं।

आज हम भारतीय रेलवे से संबंधित एक महत्वपूर्ण एवं अमूल्य जानकारी प्रदान करेंगे। हाल ही में भारतीय रेलवे सेवा द्वारा विभिन्न पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। रेलवे पदों (Railway Bharti 2023) की कुल संख्या 3053 हैं। जिसमें विभिन्न ट्रेड ऑपरेटीस पद शामिल है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताएंगे कि भारतीय रेलवे सेवा द्वारा किन किन पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं? तथा इनकी न्यूनतम योग्यता क्या है? इनकी सैलरी क्या है? पात्रता क्या है? एवं आप इन पदों/नौकरियों के लिए आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं? ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें तथा अपने सगे संबंधियों एवं साथियों के साथ साझा करें।

RRC NER Recruitment

RRC NER क्या है?

 भारतीय रेल सेवा विश्व की सबसे बड़ी एवं विशाल रेल सेवाओं में से एक है तथा भारत में रेल सेवा एक अटूट एवं विशाल जाल फैला हुआ है। भारतीय रेलवे सेवा में रेलवे रिक्रूटमेंट सेल का गठन 2005 में सभी जोनल हेडक्वार्टर में किया गया था। Railway Recruitment Cell जोन के रूप में होते हैं इनमें कई शहर शामिल होते हैं। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल रेलवे में ग्रुप सी और ग्रुप डी भर्तियों के लिए जिम्मेदार होते हैं। रेलवे में ग्रुप सी और ग्रुप डी भर्तियां अधिकतर आरआरसी करता है।

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल रेलवे जोन के लिए भर्तियां करता है। हाल ही में भारतीय रेल सेवा द्वारा विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। नार्थ ईस्टर्न रेलवे में लगातार नई भर्ती आ रही है नार्थ ईस्टर्न रेलवे में ग्रुप डी के पदों (Group D Posts in North Eastern Railway) पर भर्ती का नोटिफिकेशन (Railway Recruitment 2023 Notification) जारी किया गया है |

इन पदों की संख्या 3000 से अधिक है तथा उनकी योग्यता 10वीं एवं 12वीं पास है। इन पदों की आवेदन की प्रारंभिक तारीख 26 नवंबर 2022 से शुरू की गई है तथा उनकी आवेदन की अंतिम तारीख नव वर्ष (New Year 2023) की जनवरी माह तक है। आज हम आपको बताएंगे कि इस प्रकार से आप किसकिस पदों के लिए आवेदन कर सकते है? क्या-क्या योग्यता है? तथा चयन प्रक्रिया क्या है?

विभाग नार्थ ईस्टर्न रेलवे
रोज़गार रेलवे 
स्थान    पूरी भारत के लिए
पद का नाम    ग्रुप सी
अवेदन की प्रारंभिक तारीख26/11/2022
अवेदन की अंतिम तिथि25/12/2022
आधिकारिक वेबसाइटwww.nergkp.org 

Posts & Vacancies

उत्तर पूर्वी रेलवे द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं एवं 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन आवेदन (RRC Online Apply) किया जा सकता है। रेलवे द्वारा किन किन पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। एवं पदों की संख्या क्या है,  चयन प्रक्रिया ,सैलरी निम्नलिखित रुप से संक्षिप्त में दिया गया है।

ग्रुप सी उत्तर पूर्वी रेलवे द्वारा Group C में स्पोर्ट्स कोटे के तहत आवेदन आमंत्रित किए हैं। उत्तर पूर्वी रेलवे गोरखपुर भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी नीचे दी गई है। 

पद का नाम पदों की संख्या 
कुश्ती (पुरुष) 2
कबड्डी (पुरुष)1
हॉकी (पुरुष) 1
हॉकी (महिला) 2
वॉलीबॉल (पुरुष)1
क्रिकेटर (पुरुष)1
एथलेटिक्स  (पुरुष)1
बास्केटबॉल (पुरुष)1
बास्केटबॉल (महिला) 1
बैडमिंटन (पुरुष)1
वेटलिफ्टिंग (महिला)2
एथलेटिक्स (महिला)1
हैंडबॉल (पुरुष)2
तैराक (पुरुष)2
हैंडबॉल (महिला)2
बास्केटबॉल (पुरुष)1

पात्रता: Eligibility Criteria

न्यूनतम आयु आवेदन कर्ता की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए।

योग्यता आवेदन करता करता 12वीं पास होना चाहिए।

आवेदन करता का गणित या विज्ञान या भौतिक विज्ञान से 12 वीं पास होना चाहिए।

जीपी वाले पदों के लिए विद्यार्थी के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

Indian Railway 2023 Recruitment

विभाग उत्तर पूर्वी रेलवे 
पद का नाम सांस्कृतिक कोटा 
पदों की संख्या 2
नौकरी का स्थान गोरखपुर 
आवेदन की अंतिम तिथि 09/01/2023

योग्यता आवेदनकर्ता का संस्कृत कोटे में आवेदन करने के लिए निम्नालिखित योग्यता पर खरा उतार होगा।

उम्मेदवार को कोई भी विषय में सनातक की डिग्री, डिप्लोमा या दास वी पास होना आवश्यक है।

आयु आवेदन कर्ता की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए।

RRB Group D Answer Key 2022 @indianrailways.gov.in Railway Group D phase 1 and 2 pdf Download link

Railway Group D Result 2022: 24 दिसंबर को आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट- direct link

Indian Railway HRMS Portal (IHRMS) : भारतीय रेल ने शुरू किया HRMS पोर्टल, जानें कैसे करें डाउनलोड ?

Rail Kaushal Vikas Yojana: 10th Pass को Free प्रशिक्षण और Jobs, ऐसे भरें RKVY फॉर्म

RRC Group C Recruitment 2023: आवेदन की प्रक्रिया

भारतीय रेवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करता नोटिफिकेशन डाउनलोड करके ध्यान पूर्वक एवं संक्षेप में पढ़ें तथा नोटिफिकेशन की जांच अवश्य करें। भारतीय रेलवे की उत्तर पूर्वी रेलवे सेवा में आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा। उत्तर पूर्वी रेलवे में आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन जा सकते हैं 

  • सर्वप्रथम आपको रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप दिए गए लिंक के द्वारा सीधे रेलवे की साइट पर जा सकते हैं www.ner.indianrailways.gov.in 
  • इसके पश्चात आप सभी विवरण जैसे व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा से संबंधित जानकारी आदि को भरें।
  • इसके पश्चात आपको शुल्क भरना होगा।
  • अब आपको अपनी एक फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आप का रजिस्ट्रेशन सफलता पूर्वक हो गया है।
  • अब आपको समय-समय पर रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट पर ध्यान रखना होगा
  • इसके नए नोटिफिकेशन देखते रहें जब आपका डमिट कार्ड आ जाए तथा परीक्षा की तिथि की घोषणा हो जाए अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर ले।
NIT Meghalaya Home PageClick Here

Leave a comment