Rooftop Solar System: सोलर पैनल ₹94,822 सब्सिडी के पात्र

Rooftop Solar System: नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने आवासीय उपभोक्ताओं द्वारा स्थापित rooftop solar systems के लिए नई और सरलीकृत केंद्रीय वित्तीय सहायता (CFA) गणना जारी की है। मंत्रालय ने subsidy के पारदर्शी प्रसंस्करण को सक्षम करने के लिए एक portal भी शुरू किया है। केंद्र सरकार की सब्सिडी (central government subsidy) केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो 31 दिसंबर, 2022 तक राष्ट्रीय पोर्टल पर पंजीकरण करते हैं। यह निरीक्षण प्राधिकारी (the regional power distribution company) द्वारा मंजूरी के बाद जारी किया जाएगा। राष्ट्रीय पोर्टल सब्सिडी अनुप्रयोगों को पंजीकृत करने और आवासीय उपभोक्ताओं को सब्सिडी के बैंक हस्तांतरण को ट्रैक करने में मदद करने के लिए सरलीकरण प्रक्रिया का हिस्सा है। सब्सिडी की गणना अब इन उपभोक्ताओं के लिए हर साल निर्धारित बेंचमार्क लागत के आधार पर पहले की पद्धति के बजाय रूफटॉप सौर प्रणाली की क्षमता (capacity of the rooftop solar system) पर होगी।

Rooftop Solar System for Home

नई प्रक्रिया के अनुसार, 3 kW तक रूफटॉप सोलर सिस्टम (3 kW rooftop solar system) के लिए ₹14,588 (~$185)/kW की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। पहले, MNRE द्वारा निर्धारित बेंचमार्क लागत गणना के अनुसार, 1 kW rooftop solar system को ₹18,768 (~$237)/kW की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 3 kW से 10 kW के rooftop solar system स्थापित करने वाले उपभोक्ताओं के लिए, पहले 3 kW क्षमता के लिए ₹14,588 (~$185)/kW की सब्सिडी और शेष क्षमता के लिए ₹7,294 (~$92)/kW की सब्सिडी लागू है। 10 kW और उससे अधिक की प्रणालियों के लिए, ₹94,822 (~$1,198) की एक निश्चित सब्सिडी प्रदान की जाएगी। पहले 10 किलोवाट से अधिक के सिस्टम पर कोई सब्सिडी नहीं थी।

सरलीकृत प्रक्रिया के तहत प्रत्येक कैलेंडर वर्ष में लागू सब्सिडी अधिसूचित की जाएगी। उन्हें उन लाभार्थियों को उपलब्ध कराया जाएगा, जिन्होंने वर्ष के दौरान Portal पर अपना आवेदन पंजीकृत किया है।

Apply for Rooftop Solar Subsidy Scheme

इस साल की शुरुआत में, MNRE ने Rooftop Solar Program के तहत आवासीय उपभोक्ताओं के लिए अपनी पसंद के किसी भी वेंडर के माध्यम से rooftop solar system स्थापित करने के लिए एक सरल प्रक्रिया जारी की। मंत्रालय ने कहा एक राष्ट्रीय पोर्टल शुरू, जिसमें घर के मालिक रूफटॉप सिस्टम के लिए आवेदन कर सकते हैं, मंजूरी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं।वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने हाल ही में grid-connected rooftop solar program (GCRTS) Phase I and II सहित केंद्रीय क्षेत्र के कार्यक्रमों के तहत फंड प्रवाह के लिए एक नई प्रक्रिया जारी की। नई प्रक्रिया के तहत, संस्थाओं को सब्सिडी जमा करने के लिए Bank of Maharashtra में एक zero-balance savings account खोलना होगा।

Rooftop Solar Program Phase II (Extended): रूफटॉप सौर कार्यक्रम 31 मार्च, 2026 तक बढ़ाया गया

CSC Solar Panel Service : अब किसानों को 24 घंटे मिलेगी मुफ़्त बिजली, जानें कैसे ?

Gas Subsidy Kaise Check Kare? जानें Gas Subsidy चेक करने का नया तरीका

New Rules From 1st November 2022 : 1 नवंबर से बदल गए ये नियम, आम आदमी होंगे कंगाल

PM Kisan 13th Installment Release : इस दिन जारी होगा 13वीं किस्त का पैसा, चेक करें स्टेटस

Leave a comment