Rooftop Solar Program 2023: मोदी सरकार की इस योजना से जीरो आएगा बिजली का बिल – Claim Subsidy

अगर आप अभी तक सरकार की rooftop scheme का लाभ नहीं उठा पाए हैं। आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सरकार ने ‘Rooftop Solar Program’ को 31 मार्च, 2026 तक बढ़ा दिया है और उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि वे छतों पर Solar Panel लगाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क न दें.

गर्मी हो या सर्दी दोनों ही मौसम में हम घर में कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं जिसका सीधा असर हमारे महीने के बिजली बिल (electricity bill) पर पड़ता है। अगर आप भी बिजली के महंगे बिल से परेशान हैं तो हमारे पास आपके लिए एक ऐसी ट्रिक है, जिससे आपका बिजली बिल साल दर साल ‘जीरो’ हो जाएगा, चाहे आप कितना भी AC, कूलर (AC-Cooler) चलाऊं। आइए इस ट्रिक के बारे में विस्तार से जानते हैं

अगर आप अपना बिजली का बिल (Electricity Bill) कम करना चाहते हैं तो मोदी सरकार आपके लिए एक शानदार योजना लेकर आई है। इस योजना में आवेदन करने से आपके घर का बिजली का बिल भी जीरो (Bijli Bill 0) हो जाएगा और आपको भारी भरकम सब्सिडी (Solar Panel Installation Govt Subsidy) भी मिलेगी। इसके लिए Sarkari Portal पर जाकर Solar Panle Online Apply करना होगा।

Rooftop Solar Program 2023
Rooftop Solar Program 2023

rooftop solar program : जीरो हो जायेगा बिजली बिल

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि rooftop solar program को मार्च 2026 तक बढ़ाए जाने के कारण इसमें मिलने वाली सब्सिडी लक्ष्य पूरा होने तक मिलती रहेगी. मंत्रालय ने कहा कि सभी आवासीय उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे National Portal पर आवेदन करने के लिए किसी भी कंपनी को अतिरिक्त राशि का भुगतान करें और न ही संबंधित वितरण कंपनी द्वारा मीटरिंग और परीक्षण के लिए निर्धारित शुल्क से अधिक का भुगतान करें।

रूफटॉप सौर कार्यक्रम ( rooftop solar program benefit) का लाभ उठाने के इच्छुक उपभोक्ता national portal पर आवेदन कर सकते हैं और प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं। इसके बाद सरकार द्वारा Solar Panel Subsidy दी जाएगी। rooftop लगाने की जानकारी या तो एक Application के जरिए दी जा सकती है या फिर किसी रजिस्टर्ड वेबसाइट पर। इसके बाद सूचना मिलने के 15 दिन के अंदर वितरण कंपनी की ड्यूटी नेट मीटरिंग उपलब्ध कराने की होगी

Rooftop Solar Program Phase II (Extended): रूफटॉप सौर कार्यक्रम 31 मार्च, 2026 तक बढ़ाया गया

Free Solar Pump के लिए आवेदन शुरू: फ़्री बिजली के साथ 80,000 कमाने का मौका

CSC Solar Panel Service : अब किसानों को 24 घंटे मिलेगी मुफ़्त बिजली, जानें कैसे ?

PM Solar Panel Yojana: फ्री सोलर पैनल लगाकर बिजली बिल करें ख़तम

Solar Panel Subsidy Amount: इतनी रूपए की मिलेगी सब्सिडी

Solar Panel लगाने पर आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी (Government Subsidy on Solar Panel) भी मिलेगी. सौर पैनल स्थापित करने की लागत एक बार का निवेश है, जिसके बाद आप बिजली पैदा करने के लिए वर्षों तक पैनलों का उपयोग कर सकते हैं। आपको बता दें कि एक सोलर पैनल की लाइफ (Life of Solar Panel) लगभग 25 साल होती है, जिसका सीधा सा मतलब है कि 25 साल तक आप बिजली के बिल से मुक्त रहेंगे और आप मुफ्त में बिजली (Free Bijli) का इस्तेमाल कर पाएंगे।

राष्ट्रीय पोर्टल के तहत देश भर में 3 KW Solar Panel तक की क्षमता के लिए सब्सिडी 14,588 रुपये प्रति किलोवाट निर्धारित की गई है। वहीं, 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के लिए यह 20 फीसदी है।
सोलर पैनल और इन्वर्टर की गुणवत्ता निर्धारित मानक के अनुरूप हो यह सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर सोलर पैनल निर्माताओं और इन्वर्टर निर्माताओं की सूची ( list of solar panel manufacturers and inverter manufacturers)भी प्रकाशित करेगी, जिनके उत्पाद सरकार द्वारा निर्धारित गुणवत्ता मानकों को पूरा करेंगे।

NIT Meghalaya HomepageClick Here

Leave a comment