Rishi Sunak : ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की संपत्ति सुन उड़ जाएंगे होश, 222 वें नंबर पर सबसे अमीर सख्श

Rishi Sunak : ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन चुके हैं। ये भारतीय मूल के पहले शख्स हैं जो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। ऋषि सुनक (Rishi Sunak) हिन्दू धर्म को काफी अच्छे से मानते हैं। ऋषि सुनक प्रधानमंत्री बनते ब्रिटेन में दीपावली का जश्न मनाया। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण करने के बाद उनकी संपत्ति के बारे में लोगों के मन में उत्साह जाग रहे हैं। आज इस लेख में जानते हैं कि ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की कुल कितनी संपत्ति है और उनका अब तक का सफर कैसा रहा है।

Rishi Sunak पत्नी की संपत्ति

आपको बता दें कि ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की संयुक्त संपत्ति 730 मिलियन पाउंड है। जिसके चलते 222 वां सबसे अमीर व्यक्ति करार दिया है। ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की पत्नी अक्षता भारतीय आईटी अग्रणी नारायण मूर्ति की बेटी है। नारायण मूर्ति इंफोसिस के संस्थापक और भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं। भारतीय मुद्रा रुपए में सुनक और उनकी पत्नी की संपत्ति 7 हजार 3 सौ करोड़ रुपए है।

Rishi Sunak कर चुके हैं वेटर का काम

भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने अपने जीवन में काफी उतार चढ़ाव देखें हैं। आज आपको बता दें कि ऋषि सुनक के पिता डॉक्टर और माता केमिस्ट थी। सुनक का पेशेवर करियर एक निवेश बैंकर और हेज फंड मैनेजर का था। ऋषि सुनक अपने बचपन में एक रेस्तरां में भी काम कर चुके हैं। फिर लन्दन में कंजर्वेटिव पार्टी के साथ इंटर्नशिप की। उसके बाद 2015 में यॉकेशायर के रिचमंड की ग्रामीण सीट से संसद सदस्य चुना गया था।

Rishi Sunak के पास हैं कितने घर ?

आपको बता दें कि ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति के पास चार घर हैं। दो घर लन्दन में, एक यॉर्कशायर में और एक लॉ में हैं। केंसिंग्टन में पांच बैडरूम वाले घर की कीमत 7 मिलियन पाउंड बताई जाती है। चार मंजिला घर में एक प्राइवेट बगीचा भी हैं। लन्दन के ओल्ड ब्रॉम्प्टन रोड में एक और घर है।

5G Service : 10 रुपये में मिल रहा 1GB डेटा, इन शहरों में लॉन्च हुई 5G सर्विस

FD Interest Rate : सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, FD पर मिल रहा 8.5 % का ब्याज

Rishi Sunak अर्निग कैसे करते हैं ?

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) जब चांसलर थे तन इनकी सैलेरी 151,649 पाउंड थी। राजनीति में प्रवेश करने से पहले सुनक दो हेज फंडों में भागीदार थे और 2001 से 2004 तक वे निवेश बैंक, गोल्डमैन सैक्स विश्लेषक थे। ऋषि सुनक 20 साल की उम्र के बाद ही करोड़पति बन गए थे। उसी के साथ इंफोसिस में उनके शेयरों के कारण अक्षता मूर्ति की व्यक्तिगत संपत्ति 1.2 बिलियन डॉलर है।

कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक के यूके के प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के साथ उनकी जड़ों पर एक बहस शुरू हो गई है। भारत और पाकिस्तान दोनों के लोग सुनक के पैतृक वंश पर दावे और प्रति-दावे कर रहे हैं। हालाँकि वास्तविकता कुछ और ही है। ब्रिटेन के प्रधान मंत्री के रूप में सुनक की उन्नति को भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए गर्व की बात है।

खुद को हिंदू कहते हुए सुनक ने अपने भाषणों में कहा है कि उन्हें अपनी भारतीय जड़ों पर गर्व है। गौ पूजा करने से, मंदिर में सामुदायिक भोजन परोसने, और मांस न खाने से लेकर परिवार के साथ दिवाली मनाने और सांसद बनने के बाद भगवद गीता की शपथ लेने तक सुनक ने कभी भी हिंदू धर्म में अपनी आस्था को छिपाने की कोशिश नहीं की। 42 वर्षीय सुक ने कहा है कि वह यूके की जनगणना फॉर्म भरते समय ब्रिटिश भारतीय श्रेणी को चिह्नित करता है।

Leave a comment