Rishabh Pant, IPL 2023 से बाहर, फिर भी मिलेंगे 21 करोड़! जानें क्या है वजह

Rishabh Pant: जैसे कि सभी जानते हैं कि कुछ दिनों पहले भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) एक सड़क हादसे का शिकार हो गए थे। सड़क हादसे में घायल होने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर Rishabh Pant की मुंबई अस्पताल में लिगामेंट इंजरी के लिए सर्जरी भी हो चुकी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस सर्जरी के बाद उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में और मैदान पर वापसी करने में तकरीबन 6 महीने से ज्यादा समय लग सकता है।

इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि शायद Rishabh Pant IPL 2023 में खेलते नजर नहीं आएंगे। इसके बाद सबके मन में ये सवाल है कि अगर ऋषभ पंत IPL नहीं खेलते हैं तो क्या उन्हें 16 करोड़ रुपये मिलेंगे? क्योंकि दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत को 16 करोड़ में IPL 2023 के लिए रीटेन किया है।

IPL 2023 Rishabh Pant

अगर Risabh Pant IPL 2023 नहीं खेलते हैं तो भी उनका कोई भी नुकसान नहीं होगा। क्योंकि Risabh Pant को बिना IPL 2023 खेले पूरी Salary मिलेगी. आपको बता दें कि ऋषभ पंत को यह पैसा फ्रेंचाइजी की तरफ से नहीं बल्कि BCCI की तरफ से दिया जायेगा।Board of Control for Cricket in India (BCCI) ने मुश्किल घड़ी में ऋषभ पंत का साथ देने का फैसला किया है। BCCI ने ऋषभ पंत के इलाज का सारा खर्चा उठाने के साथ-साथ उनके कमर्शियल हितों का भी ध्यान रखने का निर्णय लिया है। इसलिए इस साल ऋषभ पंत के IPL न खेलने पर भी BCCI दिल्ली कैपिटल्स से उनकी 16 करोड़ की IPL Salary का म पूरा भुगतान करेगा। इसके अलावा BCCI उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के तहत मिलने वाली एनुअल रीटेनरशिप फीस के 5 करोड़ रुपये का भी भुगतान करेगी, क्योंकि ऋषभ पंत 6 महीने तक क्रिकेट से दूर रहेंगे।

BCCI करेगी Rishabh Pant को पूरी IPL 2023 Fees का भुगतान

जानकारी के अनुसार, सभी केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों का बीमा होता है। BCCI के नियमों के अनुसार, अगर किसी खिलाड़ी को चोट लग जाती है और चोट लगने के कारण खिलाड़ी IPL में नहीं खेल पाता है, तो ऐसी स्थिति में खिलाड़ी को BCCI द्वारा पूरा भुगतान किया जाता है और यह भुगतान संबंधित फ्रेंचाइजी नहीं, बल्कि बीमा कंपनी द्वारा किया जाता है।इसके अलावा खिलाड़ी ऋषभ पंत को BCCI ने साल 202122 सीजन के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट के grade-A में रखा है और इसमें शामिल सभी खिलाड़ियों को एनुअल रीटेनरशिप फीस (Annual Retainership Fee) के तौर पर कुल 5 करोड़ रुपये की राशि दी जाती है।

फिलहाल ऋषभ पंत काफी लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहेंगे और इसी वजह से BCCI ने उन्हें यह राशि एक साथ देने का निर्णय लिया है। इससे पहले दीपक चाहर भी आपीएल 2022 से कुछ समय पहले घायल हो गए थे और BCCI के नियमानुसार उन्हें भी पूरी राशि दी गयी थी। जानकारी के लिए बता दें कि उन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स (chennai superkings) ने कुल 14 करोड़ में खरीदा था।

IPL 2023 Retained Players List: IPL 2023 रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची, ऐसे करें चेक

IPL Auction 2023: देखकर उड़ जायेंगे होश! जानें बिका कौन कितने में – प्लेयर्स की पूरी लिस्ट

जानें क्या है ऋषभ पंत की चोट की वास्तविक स्थिति

Rishabh Pant Health update: ऋषभ पंत को मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल (Kokilaben Dhirubhai Ambani Hospital) में भर्ती किया गया है, जहाँ डॉ. दिनशॉ पारदीवाला ने उनका ऑपरेशन किया था। उनके घुटने की सर्जरी की गयी जोकि बहुत ज्यादा जटिल थी, क्योंकि उनकी एसीएल और एमसीएल दोनों लिगामेंट की सर्जरी की गयी। जानकारी के अनुसार, ऋषभ पंत को इस लिगामेंट सर्जरी से पूरी तरह से ठीक होने में कम से कम 4 महीने का समय लगेगा और साथ ही मैच फिटनेस प्राप्त करने में दो महीने का अतिरिक्त समय लगेगा और इस तरह से उन्हें मैदान पर वापसी करने में कम से कम 6 महीने का समय लगेगा।

NIT Meghalaya

Leave a comment