Retirement Age & Pension Latest News: बढ़ सकती है Retirement Age और Pension की राशि

Retirement Age & Pension Latest News: सरकार सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट को लेकर बड़ी खुशखबरी देने वाली है। अब सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने (Retirement Age Increased) की बात कर रही है इसके साथ ही देश में universal pension system को लागू करने का सुझाव भी दिया गया है। आर्थिक सलाहकार समिति ने वरिष्ठ नागरिकों की आर्थिक सुरक्षा को सुरक्षित करने की सिफारिश की है।जानकारी के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों को हर महीने न्यूनतम 2000 रुपए पेंशन देने के लिए कहा गया है। सरकार का मानना है कि अगर कामकाजी उम्र की आबादी बढ़ानी है तो रिटायरमेंट की उम्र को भी बढ़ाना (Retirement Age Increased) होगा। अगर ऐसा होता है तो सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर प्रेशर को कम करने के लिए किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों की 50 साल से अधिक उम्र है उनको स्किल डेवलपमेंट बढ़ाने की भी बात कही गई है।

Retirement Age & Pension Latest News
Retirement Age & Pension Latest News

Retirement Age Increased होगा स्किल का विकास

आपको बता दें कि सरकार ने ऐसी नीतियों को बनाने के लिए कहा है जिसमें स्किल का विकास हो सके। इस स्किल के बढ़ने से असंगठित सेक्टर रिफ्यूजी और ऐसे लोगों को शामिल करने की बात कही गई है जिससे वह किसी स्किल में ट्रेनिंग ले सकें। वर्ल्ड पॉपुलेशन की रिपोर्ट (World Population Report) के मुताबिक साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन होंगे। इनमें से 19.5 करोड़ व्यक्ति रिटायर लोगों की केटेगरी में आ जाएंगे। साल 2019 में भारत की करीब 10 सीसी आबादी सीनियर सिटीजन की कैटेगरी में है।

बढ़ सकती है Retirement Age और Pension की राशि

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) देश में कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाने (Retirement Age Increased) पर विचार कर रही है। ईपीएफओ ने अपने विजन डॉक्यूमेंट में इस बात का जिक्र किया है। अगर कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ती (Retirement Age Increased) है तो इससे पेंशन सिस्टम को मजबूती मिलेगी। जानकारी के मुताबिक EPFO ने अपने विजन 2047 के डॉक्यूमेंट में कहा है कि देश में रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाने (Retirement Age Increased) पर विचार किया जा सकता है। बता दें कि अभी भारत में रिटायरमेंट की उम्र 58 साल से 65 साल है। वहीं प्राइवेट कंपनियों में रिटायरमेंट की उम्र 58 साल है। वहीं सरकार ने कई विभागों में रिटायरमेंट की उम्र 65 साल तय कर दी है।

SSC GD 2022 Notification : 70,000 से अधिक पदों के लिए करें आवेदन , जानें डिटेल

Pension Portal: केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए खोला ये पोर्टल, जानें इसके फायदे

लाखों कर्मचारियों की लगी लॉटरी, लागू हुई Old Pension Yojana

Old Vs New Pension Scheme : हजारों कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, पेंशन योजना पर आया सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

6 करोड़ से अधिक बढ़े सब्सक्राइबर

ईपीएफओ (EPFO) के 6 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर हैं जिन्हें 12 लाख करोड़ रुपए से अधिक के पेंशन और प्रोविडेंट फंड का लाभ मिलेगा। जानकारी के मुताबिक ईपीएफओ अपने प्लेन में पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (Pension Fund Regulatory and Development Authority) को शामिल करेगा। PFRDA केंद्र सरकार की दासजी पेंशन योजना का संचालन करता है। देश में 60 और उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों की आबादी 2021 में 13 करोड़ 80 लाख थी। 2001 30 मई आंकड़ा 19 करोड़ 40 लाख तक पहुंच सकता है।

Leave a comment