कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, CM ने दिए संकेत, रिटायरमेंट की उम्र 2 साल और बढ़ सकती है, 58 से बढ़ाकर 60 साल

Retirement Age Hike Update: कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, दरअसल Retirement Age Hike Update के तहत सेवानिवृत्ति की उम्र 2 साल और बढ़ाई जा सकती है। इस पर (Retirement Age Hike Update) मुख्यमंत्री ने सकारात्मकता दिखाई है। माना जा रहा है कि सभी कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाकर 60 साल की जाए।

कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है, उनकी रिटायरमेंट उम्र में 2 साल की बढ़ोतरी हो सकती है। इस पर सीएम के सकारात्मक रूख नजर आ रहा है। यही आश्वासन मुख्यमंत्री की ओर से राजपत्रित अधिकारियों को भी दिया गया है। फेडरेशन ने गुरुवार को मुख्यमंत्री के साथ बैठक की है। जिसमें Retirement Age Hike Update अंतर्गत मुख्यमंत्री ने सेवानिवृत्ति की उम्र 60 वर्ष करने का समर्थन किया है।

Retirement Age Hike Update

रिटायरमेंट की उम्र 58 साल से बढ़ाकर 60 साल की जा सकती है- Retirement Age Hike Update

महाराष्ट्र के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 2 वर्ष बढ़ाई जा सकती है। इस पर सरकार विचार कर रही है। रिटायरमेंट की उम्र 58 साल से बढ़ाकर 60 साल की जा सकती है। बैठक में अधिकारी संघ ने सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष केंद्र के अनुसार करने पर अपना पक्ष रखा। वहीं, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी इस पर अपना स्टैंड स्पष्ट किया है, उन्होंने इस पर समर्थन के संकेत दिए हैं।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

Pension Hike Update 2023: पेंशन में 250 रुपये की बढ़ोतरी, अधिसूचना जारी

बैठक में कर्मचारियों की बड़ी मांगें

Retirement Age Hike Update के विचार को ध्यान में रखते हुए इसके साथ ही राजस्व मंडल संवर्ग आवंटन अधिनियम से प्रोन्नत अधिकारियों को बाहर करने के साथ-साथ सेवानिवृत्ति आयु को केंद्र के अनुसार 20 लाख तक सीमित करने पर भी बैठक में सकारात्मक चर्चा हुई है। साथ ही 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ सेवानिवृत्त व्यक्तियों के लिए पेंशन में वृद्धि की मांग पर भी सकारात्मक चर्चा हुई है।

वित्त मंत्री को पत्र

जहां एक और Retirement Age Hike Update के तहत रिटायरमेंट आगे बढ़ने को लेकर बात हो रही है वहीँ साथ ही राज्य में सेवानिवृत्ति की आयु कम करने की भी मांग की गई है। इसके लिए वित्त मंत्री को पत्र भेजा गया है. जिसमें कहा गया है कि सेवानिवृत्ति की उम्र नहीं बढ़ाई जानी चाहिए।

2011 की जनगणना के मुताबिक देश के 20 फीसदी युवा बेरोजगार हैं। यदि प्रदेश में इतनी ही बेरोजगारी है तो रिक्त पदों को तत्काल भरा जाना चाहिए तथा सेवानिवृत्ति की आयु 50 वर्ष की जानी चाहिए। इतना ही नहीं पत्र में कहा गया है कि एक व्यक्ति को अधिकतम 25 साल की नौकरी दी जाए ताकि बेरोजगार शिक्षकों को मौका मिल सके, यह मांग हेरंब कुलकर्णी ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में की है।

Data Plans 2023: मात्र 6 रुपये रोज में 30 दिन तक 30GB डेटा, ग्राहक चुपचाप उठा रहें हैं फायदा

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सेवानिवृत्ति उम्र 5 साल बढ़ेगी, 60 से होगी 65 साल, प्रस्ताव को मंजूरी, मिलेगा लाभ

पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग

साथ ही पिछले कई वर्षों से राज्य कर्मचारी 2005 के बाद सेवा में आए कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग कर रहे हैं। अब कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु में 2 साल की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। बता दें कि मौजूदा समय में कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र 58 साल है, जिसे Retirement Age Hike Update के तहत बढ़ाकर 60 साल किया जा सकता है।

पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र 60 साल थी। इसके साथ ही देश के ज्यादातर राज्यों में राज्य कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र 60 साल रखी गई है। जिसके बाद महाराष्ट्र में भी इसकी मांग शुरू हो गई है. यहां तक कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस पर सकारात्मकता दिखाई है।

NIT Meghalaya

Leave a comment