REET Mains Exam Date: रीट लेवल 1 और 2 मुख्य परीक्षा डेट

रीट परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यार्थी सत्र 2023 में आयोजित की जाने वाली REET Mains exam की तैयारी कर रहे हैं. बोर्ड द्वारा यह घोषित किया गया था कि REET Mains की परीक्षा 4 और 5 फरवरी 2023 को आयोजित की जाएंगी. इसके अंतर्गत REET Paper 1 और REET Paper 2 दोनों ही अभ्यर्थियों की परीक्षा आयोजित की जानी थी.

लेकिन अभी हाल ही में आई सूचना के अनुसार  4 और 5 फरवरी 2023 को आयोजित की जाने वाली REET परीक्षा फिलहाल आगे बढ़ा दी गई है. REET के पहले एग्जाम को पास कर चुके हैं और अब REET Mains परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए. इसमें हम आपको साल 2023 में की जाने वाली रीट की परीक्षा की जानकारी देंगे.

REET Mains Exam Date

REET Mains Exam Date 

 राजस्थान शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली सीट परीक्षा का पहला एग्जाम 23 और 24 जुलाई 2022 को आयोजित किया जा चुका है. जो भी छात्र इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं. यानी जिन छात्रों के 90 से अधिक अंक आए हैं वहीं छात्र  REET Main Exam में शामिल हो सकते हैं. बोर्ड द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार यह परीक्षा अगले साल 2023 में फरवरी महीने के 4 और 5 तारीख को आयोजित की जा रही थी. 

लेकिन ट्विटर पर राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष श्री उपेंद्र कुमार द्वारा एक ट्वीट जारी किया गया है. इसमेंसूचना के साथ-साथ उनकी वीडियो का लिंक भी जारी किया गया है. इसमें बताया गया है कि जो परीक्षा 4 और 5 फरवरी 2023 को आयोजित की जा रही थी अब उसे और आगे विस्तारित कर दिया गया है. हालांकि अभी उनके द्वारा परीक्षा की नई तिथियां घोषित नहीं करी गई हैं. उम्मीद है बोर्ड द्वारा इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर REET Main Exam Date 2023 घोषित कर दी जाएंगी. 

REET Mains परीक्षा में आए नए बदलाव 

श्री उपेंद्र कुमार द्वारा यह भी बताया गया है कि REET Level 2 भर्ती के 1500 पद और अधिक बढ़ा दिए गए हैं. हालांकि अभी Level 1 का जिक्र नहीं किया गया है. लेकिन भविष्य में इसकी घोषणा जरूर की जा सकती है. Board of secondary education, Rajasthan द्वारा आयोजित की जाने वाली REET exam अब 2022 के बाद से दो भागों में आयोजित की जा रही है. पहले भाग में सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जबकि Mains परीक्षा में केवल वही अभ्यर्थी आवेदन कर पाएंगे जिन्होंने reet की पहली परीक्षा पास कर ली है.  हम इसकी विस्तृत जानकारी आपको नीचे आर्टिकल में दे रहे हैं.

NMMSS Bihar Scholarship 2022-23: 12000 की स्कॉलरशिप, जल्दी करें आवेदन

Bihar Board BSEB Dummy Admit Card 2023 Direct Link 10th 12th @ inter23.biharboardonline.com

Bihar Board 12th Dummy Admit Card 2023 Download Link | बिहार बोर्ड कक्षा 12th डमी एडमिट कार्ड

Bihar Civil Seva Protsahan Yojana 2022: मिलेगा 50 हजार रूपये का प्रोत्साहन

REET Exam Details 

Rajasthan Eligibility Examination for Teacher को आसानी के लिए REET परीक्षा के नाम से जाना जाता है. यह परीक्षा कक्षा एक से कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए अध्यापकों को आमंत्रित करती है. जो आवेदक इस परीक्षा को पास कर लेते हैं उन्हें सरकार द्वारा विभिन्न विद्यालयों में पढ़ाने के लिए नियुक्त कर दिया जाता है.

हालांकि यह परीक्षा दो भागों में हुई है. इन्हें level 1 और level 2 कहा जाता है. Level 1 परीक्षा ऐसे अभ्यर्थी दे सकते हैं जिन्हें कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ाना है. दूसरी ओर कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए Level 2 परीक्षा पास करना जरूरी है. छात्र चाहे तो दोनों परीक्षाएं दे सकते हैं.

REET Mains Exam New Changes

साल 2022 से REET परीक्षाओं को दो हिस्सों में लिया जा रहा है. हालांकि इससे पहले REET कि एक ही परीक्षा होती थी. जो भी छात्र इस परीक्षा को पास कर लेते थे उन्हें राजस्थान के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में नियुक्त कर दिया जाता था. हालांकि 2022 के बाद से पहली बार ऐसा हुआ है जहां reet  को pre और main परीक्षा में बांट दिया गया है.  23 और 24 जुलाई 2022 को राजस्थान में REET level 1 और level 2 की pre परीक्षा आयोजित की गई थी.

जो भी अभ्यार्थी इनमें उत्तीर्ण हो जाते हैं वह REET Mains परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं. Mains  परीक्षा पास कर लेने के बाद आवेदकों को अध्यापक के तौर पर राजस्थान के विभिन्न विद्यालयों में शिक्षक की पद के लिए नियुक्त कर दिया जाता है. हालांकि यह परीक्षा 4 और 5 फरवरी 2023 को आयोजित की जानी थी. लेकिन ट्विटर पर मिली श्री उपेंद्र कुमार जी की जानकारी के अनुसार अब यह परीक्षा और आगे के लिए टाल दी गई है. आवेदक नई अपडेट और खबर लेने के लिए REET की आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर जाएं. आप यहां पर REET Mains Exam New Date से संबंधित नोटिफिकेशन सबसे पहले प्राप्त कर पाएंगे. 

Leave a comment