Ration Card New List 2023: इन लोगों के नाम Ration Card की सूची से कट जाएंगे, अपना नाम जांचें तुरंत

Ration Card New List 2023: अगर आप पिछले 1 साल से राशन नहीं ले रहे हैं तो आपका नाम राशन कार्ड से काटा जा सकता है. राशन कार्ड विभाग के कर्मचारियों द्वारा ऐसे सभी राशन कार्ड धारकों का सत्यापन किया जाएगा जिन्होंने पिछले 1 साल से राशन नहीं लिया है. अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और राशन ले रहे हैं तो आपको यह लेख पढ़ना चाहिए.

दिल्ली में निवास कर रहे हैं नागरिकों के लिए सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है. अपना नाम राशन कार्ड के लिस्ट (Delhi Ration Card List 2023) में से कटने से बचाने के लिए आपको निम्नलिखित उपाय करने होंगे. हम इनकी जानकारी आपको विस्तार से इस लेख में दे रहे हैं.

Delhi Ration Card New Update

खाद्य एवं वितरण मंत्रालय दिल्ली सरकार द्वारा हर महीने लाखों राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा राशन दिया जा रहा है. ऐसे में जो कार्ड धारक पिछले 1 साल से राशन नहीं ले रहे हैं उन्हें समस्या आ सकती है. सरकार द्वारा जारी किए गए नए निर्देशों के अनुसार सितंबर 2021 से अक्टूबर 2022 तक जिन भी राशन कार्ड धारकों ने राशन की दुकानों से राशन नहीं खरीदा है उनका सत्यापन किया जाएगा. इसके लिए खाद्य विभाग के विभिन्न कर्मचारियों और अधिकारियों को कार्य सौंपा गया है.

यह अधिकारी उन सभी राशन वितरण केंद्रों से कार्ड धारकों की सूची (Ration Card Holders New List Delhi 2023) प्राप्त करेंगे और ऐसे नागरिकों की सूची (Eligible Ration Card Holder List) बनाएंगे जिन्होंने पिछले 1 साल से राशन नहीं लिया है. इसके बाद कर्मचारियों और अधिकारियों द्वारा ऐसे कार्ड धारकों का सत्यापन किया जाएगा. इसके लिए वे कार्ड धारकों के घर जाकर उनका सत्यापन करेंगे और राशन ना लेने का कारण भी उनसे पूछेंगे.

आपका राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है

Ration Card Can Be Canceled: कर्मचारियों और अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर सत्यापन करते समय उन सभी राशन कार्ड धारकों की सूची (Ration Card New List 2023) बनाई जाएगी जो राशन नहीं ले रहे थे. इसके बाद उनका सत्यापन किया जाएगा. यदि कोई व्यक्ति अपने घर के पते पर नहीं मिलता है तो उसका राशन कार्ड से नाम काट दिया जाएगा. हालांकि सत्यापन के बाद भी यदि आप राशन कार्ड की सेवाओं (Ration Card Services)का आनंद लेना चाहते हैं तो आपका कार्ड रद्द नहीं किया जाएगा.

लेकिन यदि आप विभाग में रजिस्टर्ड अपने घर के पते पर मौजूद नहीं हैं तो ऐसे में अधिकारियों द्वारा तुरंत आपका राशन कार्ड से नाम हटा दिया जाएगा. इस प्रकार लगभग 18 लाख के आसपास परिवारों की जांच की जाएगी. इन परिवारों में लगभग  72 लाख के आसपास लाभार्थियों को प्रदान किया जा रहा है. इन सभी की जांच अधिकारियों द्वारा की जाएगी.

नए राशन कार्ड पेंडिंग में है

आपको बता दें कि ऐसा विभाग द्वारा इसलिए किया जा रहा है ताकि पहले से पेंडिंग राशन कार्डों (Pensding ration Card List) को जारी कर दिया जाए. विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार के द्वारा आवंटित किया गया दिल्ली का कोटा पूरा हो चुका है. यानी दिल्ली के राशन कार्ड धारकों की संख्या उस अधिकतम नंबर तक पहुंच चुकी है जो केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली के लिए निर्धारित किया गया है. इसके अतिरिक्त राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को समस्या आ रही है. ऐसे में पहले से मौजूद राशन कार्ड धारकों का नाम राशन कार्ड से काटकर नए आवेदकों को इसमें शामिल किया जाएगा.

बता दें कि पिछले 1 साल से राशन नहीं लेने वाले कार्ड धारकों का नाम काटकर राशन कार्ड के कोटे में जगह बनाई जाएगी. इसके बाद नए राशन कार्ड के लिए आवेदन (New Ration Card Online Apply) करने वालों को राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा. इससे लंबे राशन कार्ड के पेंडिंग आवेदन पत्रों को वेरीफाई करके स्वीकार कर लिया जाएगा और उन्हें राशन की सेवाएं प्रदान कर दी जाएंगी. 

Meghalaya Ration Card List 2022: Check name in ration card list

UP Ration Card List New (जारी) फ़टाफ़ट ऐसे करें लिस्ट डाउनलोड

Pashu Kisan Credit Card Scheme गाय है तो रु40000 भैस है तो रु60000 मिलेंगे, ऑनलाइन आवेदन?

दिल्ली राशन कार्ड सेवा (Delhi Ration Card Online Apply)

दिल्ली सरकार द्वारा चारों प्रकार के राशन कार्ड धारकों को हर महीने राशन वितरित किया जाता है. इसके लिए हर महीने की 25 तारीख को विभिन्न राशन वितरण केंद्रों से राशन कार्ड धारक राशन प्राप्त कर सकते हैं. फिलहाल मुफ्त राशन सेवा (Free Ration Yojana) का लाभ अभी तक नागरिकों को मिल रहा है. यानी नागरिकों को प्रति व्यक्ति 10 किलो राशन मुफ्त दिया जा रहा है. इसमें 8 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिए जाते हैं.

हालांकि इसकी मात्रा ऊपर नीचे होती रहती है. इसके अतिरिक्त Muft Ration Yojana के बाद ₹2 प्रति किलो के हिसाब से गेहूं दिया जाता है और 4 रुपए प्रति किलो के अनुसार चावल दिए जाते हैं. इसलिए कई ऐसे परिवारों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रखे हैं की आवश्यकता है. ऐसे में सरकार द्वारा ऐसे कार्ड धारकों की सूची (Ration Card New List 2023) बनाई जा रही है राशन लेने की आवश्यकता नहीं है या पिछले 1 साल से राशन नहीं ले रहे हैं. इसके बाद उनका नाम राशन कार्ड की लिस्ट से काटकर नए राशन कार्ड धारकों का नाम उसमें चढ़ाया जाएगा और उन्हें लाभ पहुंचाया जाएगा

Leave a comment