Vidya Sambal Yojana Rajasthan: 93 हजार बेरोजगारों के टीचर बनने का सपना चकनाचूर! फाइनल लिस्ट होगी जारी ?

Vidya Sambal Yojana Rajasthan: राजस्थान में 93000 शिक्षकों की भर्ती को झटका लगा है। अशोक गहलोत की सरकार ने Vidya Sambal Yojana पर रोक लगा दी है। यह रोक आरक्षण सिस्टम(Reservation System) में क्लियरिटी नहीं होने के चलते लगाई गई है। राजस्थान के लाखों युवाओं ने Vidya Sambal Yojana के तहत आवेदन किया था, लेकिन गेस्ट फैकल्टी लगाने से पहले ही इस योजना को बंद कर दिया गया।

आपको बता दें की राजस्थान सरकार द्वारा विद्या संबल योजना (Vidya Sambal Yojana) के तहत प्रारंभिक एवं माध्यमिक विद्यालय में गेस्ट फैकेल्टी की भर्ती का आयोजन किया जा रहा था. जिसके तहत सरकार द्वारा 93000 पदों पर राज्य के सभी स्कूलों में भर्ती का आयोजन किया जाना था। स्थान शिक्षा विभाग की तरफ से सभी जिलों के स्कूलों के रिक्त पदों की लिस्ट जारी कर दी गई है। आज इस लेख में जानते हैं कि विद्या संबल योजना (Vidya Sambal Yojana) के बारे में पूरी जानकारी।

विद्या संबल योजना के तहत खाली पदों को भरने के लिए स्कूलों शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षकों कॉलेज महाविद्यालयों में लेक्चरर की भर्ती करने के लिए विद्या संबल योजना स्कूल लिस्ट जारी की गई है।

National Scholarship 2022 : जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000 की स्कॉलरशिप

Rajasthan REET Notification 2023 PDF Download (डायरेक्ट लिंक)

विद्या संबल योजना का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में विकास करने एवं शिक्षा में गुणवत्ता का सुधार करने के लिए विद्या संबल योजना को लागू किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित स्कूल कॉलेज एवं सरकारी शिक्षण संस्थान में स्टाफ की कमी पूरी करने के लिए इस भर्ती की शुरुआत की जा रही है। जिससे शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाया जा सके।

Vidya Sambal Yojana इन स्कूलों की लिस्ट हुई जारी

आपको बता दें कि विद्या संबल योजना के तहत राजस्थान के लिए 35 जिलों के सभी स्कूलों की लिस्ट जारी कर दी गई है। 2 नवंबर से 4 नवंबर तक इस योजना के तहत आवेदन मांगे गए थे। इस आवेदन को भरने के लिए लाभार्थी को संबंधित विद्यालय में जाकर फॉर्म जमा करना होगा।

PM Fasal Bima Yojana Status : नई लाभार्थी सूची जारी, चेक करें लिस्ट में नाम

Free Tablet Yojana : 93000 छात्रों को मिलेंगे फ़्री टेबलेट, आप भी कर लें आवेदन

Vidya Sambal Yojana में अनुभव के आधार पर होगी नियुक्ति

विद्या संबल योजना को संस्थाओं में अध्यापन व्यवस्था को सुजीत रूप से बनाएं रखने के लिए लागू किया जा रहा है। लेक्चरर की भर्ती का चयन करने के लिए सीधे जिला कलेक्टर समिति द्वारा शिक्षकों की योग्यता तथा अनुभव के आधार पर नियुक्ति की जाएगी। विद्या संबल योजना राजस्थान के माध्यम से बेरोजगार अभ्यर्थियों को भी रोजगार प्राप्त हो सकेगा।

Vidya Sambal Yojana के लिए 33 जिलों की लिस्ट होगी जारी

राजस्थान जिले से संबंधित विद्यालयों में अलग अलग विषयों के लिए लेक्चरर, अध्यापक लेवल 1, अध्यापक लेवल 2, वरिष्ठ अध्यापक, प्रैक्टिकल सहायक और शारीरिक शिक्षा शिक्षक के तौर पर करीब 93000 गेस्ट फैकेल्टी की भर्ती होगी। लाभार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। विद्या संबल योजना के तहत मेरिट लिस्ट 11 नवंबर जारी की गई थी। 14 नवंबर को गेस्ट फैकेल्टी पर आपत्तियां उम्मीदवार जारी कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट 16 नवंबर को जारी होगी जिसके बाद 19 नवंबर को गेस्ट फैकेल्टी के नियुक्ति का आदेश जारी होगा।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment