Free Laptop वितरण जिलेवार सूची 2022-23 : अब इन छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप

Rajasthan Laptop Vitran Yojana List 2022-23: राजस्थान सरकार राज्य के प्रतिभावान छात्रों को Free laptop प्रदान कर रही है। Rajasthan Free Laptop Yojana 2022-23 List के अंतर्गत ऐसे सभी प्रतिभावान छात्र जिन्होंने कक्षा 8, 10 और 12 में अच्छा प्रदर्शन किया है उन्हें यह Free Laptop Vitran Yojana का लाभ प्रदान करेगी। सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी छात्रों की सूची (Rajasthan Free Laptop Vitran List 2022-23) इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। छात्र यहां से अपना नाम लैपटॉप वितरण Rajasthan Free Laptop Vitran Yojana के अंतर्गत देख सकते हैं।

Rajasthan Laptop Vitran Yojana list के अंतर्गत अपना नाम ढूंढने के लिए सभी छात्रों को इस विधि को अपनाना होगा। हम यह विधि अपने इस लेख में आपके साथ शेयर करेंगे। साथ ही आपको यह भी बता दें कि जिन छात्रों का नाम Rajasthan Laptop Vitran Yojana Districtwise List में आया है केवल उन्हें ही इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा।

Rajasthan Laptop Vitran Yojana List

Rajasthan Laptop Vitran Yojana list 2022

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा एक सूचना दी गई थी कि ऐसे सभी मेधावी छात्र जिन्होंने कक्षा 8 कक्षा 10 और कक्षा 12 के अंतर्गत बहुत अच्छे अंक प्राप्त करें हैं। यानी 75% से अधिक अंक प्राप्त करें हैं, इस योजना के अंतर्गत उन्हें लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। हम सभी जानते हैं कि कोरोना की वजह से सारी पढ़ाई छात्रों ने ऑनलाइन माध्यम से पूरी करी। इसी दौरान हम सभी ने लैपटॉप और टेबलेट जैसे उपकरणों का उपयोग करना भी सीखा.

हालांकि इनका इस्तेमाल हम पहले से करते थे. लेकिन शिक्षा में इनका उचित और उच्चतम इस्तेमाल करना हमने इसी काल में सीखा। इसको देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है कि जो भी छात्र अच्छे नंबरों से पास होते हैं उन्हें Free Laptop दिया जाएगा। इससे भी अपनी पढ़ाई को अच्छे से पूरा कर पाएंगे। हालांकि जिन छात्रों ने इसमें Rajasthan Free Laptop कर दिया था उनकी Free Laptop List 2023 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई, छात्र यहां से अपना नाम देख सकते हैं।

लैपटॉप वितरण सूची में है इन छात्रों का नाम

जो भी छात्र 2021-22 के अंतर्गत परीक्षा में अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण हुए हैं उन्हें इसके लिए आमंत्रित किया गया है। कक्षा 8 और कक्षा 10 और कक्षा 12 के सभी छात्र जिनके अंक 75% से अधिक हैं उन्हें इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति दी गई थी। जिन छात्रों ने ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर लिया था उनकी जांच कर लेने के पश्चात सरकार ने Rajasthan Laptop Vitran Yojana New Suchi बनाई है.

इस Free laptop New List 2023 में केवल उन्हीं छात्रों का नाम है जिन का चुनाव यह लैपटॉप प्रदान करने के लिए कर लिया गया है. आप इस लिस्ट में अपना नाम देखने के पश्चात आगे की कार्यवाही कर सकते हैं. जिस से आपको लैपटॉप मिलने में आसानी हो जाएगी. अपना नाम लैपटॉप वितरण सूची 2022-23 के अंतर्गत ढूंढने के लिए आप इस लेख में बताए गए विधि को अपना सकते हैं.

पात्रता: Rajasthan Laptop Vitran Yojana Districtwise List 2022-23

इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित छात्रों को ही लिया गया है. जो छात्र निम्नलिखित पात्रता को पूरा कर लेते हैं उन्हें सरकार द्वारा Muft Laptop प्रदान किया जाएगा. यह पात्रता निम्नलिखित है:

  • आवेदन करने वाले सभी छात्र राजस्थान के मूल निवासी होने चाहिए. इसके साथ ही उनके पास राजस्थान का Domicile Certificate भी होना चाहिए जो यह दर्शाता है कि छात्र कई सालों से राजस्थान क्षेत्र में ही रह रहा है.
  • छात्र के माता-पिता की सालाना आय ₹100000 से कम होनी चाहिए. इसके लिए आपको अपनी आय का प्रमाण पत्र भी सरकार को दिखाना होगा। प्रमाणित हो जाने के पश्चात ही आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा.
  • कक्षा 8 कक्षा 10 और कक्षा 12 के उन छात्रों को ही इस योजना के लिए चुना जाएगा जिनके अंक 75% आए हैं या 75% से अधिक आए हैं।

मिलेगी 45000 के Free Laptop के साथ 2 लाख़ की स्कालरशिप, 10th से PG के छात्र जल्दी करें आवेदन

Free Laptop Tablet: फ्री लैपटॉप चाहिए तो बस भर दें ये फॉर्म

Free Laptop Yojna 2022: सरकार सभी को दे रही 25000₹, ऐसे ले लाभ?

लैपटॉप वितरण लिस्ट में अपना नाम ढूंढना

Rajasthan Free Laptop Vitran Yojana 202223 List: निम्नलिखित विधि को अपनाकर आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट से List of Free Laptop Distribution Scheme Download कर सकते हैं. इस लिस्ट में केवल उन्हीं छात्रों का नाम है जिन्हें अंतिम रूप से Laptop प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा चुन लिया गया है.

  • अब आप यहां पर Free Laptop Yojana Rajasthan List Download के बटन पर क्लिक करें.
  •  इसके पश्चात यहां पर आपको सभी प्रकार की सूचनाएं देखने को मिल जाएंगी.
  •  यहां आप को ढूंढना है Rajasthan Free Laptop Distribution Scheme List 2022-23 Link पर क्लिक करें
  •  इसके पश्चात आप pdf देख पाएंगे जहां से आप उन सभी छात्रों का नाम देख पाएंगे जिन का चुनाव लैपटॉप देने वाले छात्रों के लिए कर लिया गया है.

 इस लिस्ट में अपना नाम ढूंढ लेना के पश्चात आप अपने विद्यालय के शिक्षक से संपर्क करके इस योजना के अंतर्गत आगे की कार्यवाही के संबंध में चर्चा कर सकते हैं. 

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना जिलेवार सूची 2022-23

अजमेर Click Here
बांसवाड़ा Click Here
अलवर Click Here
बारमेर Click Here
बरन Click Here
बीकानेर Click Here
भरतपुर Click Here
बूंदी Click Here
भीलवाड़ा Click Here
दौसा Click Here
चूरू Click Here
चित्तौरगढ़ Click Here
डूंगरपुर Click Here
राजसमंद Click Here
धौलपुर Click Here
जैसलमेर Click Here
जयपुर Click Here
झालावाड़ Click Here
जालोर Click Here
जोधपुर Click Here
झुंझुनू Click Here
नागौर Click Here
कोटा Click Here
करोली Click Here
प्रतापगढ़ Click Here
पाली Click Here
हनुमानगढ़ Click Here
राजसमंद Click Here
सिरोही Click Here
सीकर Click Here
टोंक Click Here
श्री गंगनागा Click Here
उदयपुर Click Here
Free Laptop Kab Milega Rajasthan 2022?

Free Laptop Yojana List 2022-23 में जिन पात्र विद्यार्थियों का नाम होगा, उन्हें Muft Laptop Vitran के दौरान Laptop उपलब्ध कराया जाएगा। जैसे ही Rajasthan Nishulk Laptop Vitran Yojana List of the year 2022-23 जारी की जाएगी। उसी के आधार पर बच्चों में Free Laptop बांटे जाएंगे।

Rajasthan Free laptop Yojana की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Rajasthan Muft Laptop Scheme की आधिकारिक वेबसाइट- rajeduboard.rajasthan.gov.in है।

Laptop Yojana में अपना नाम कैसे देखें ?

लाभार्थी को सर्वप्रथम Official Portal पर जाना होगा। फिर लाभार्थी को Free Laptop Yojana Rajasthan New List को खोजना होगा। अब लाभार्थी को अपने जिले का नाम सेलेक्ट कर अपने कॉलेज का नाम सर्च करना होगा। और बाद में छात्र अपना नाम beneficiary list में देख सकते हैं।

इस लेख में हमने आपको “Rajasthan Laptop Vitran Yojana List 2022-23” से जुडी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है , उम्मीद है यह जानकारी आपको लाभप्रद है। ऐसे ही और जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट nitmeghalaya.in से जुड़े रहें।

Leave a comment