PVC Aadhar Card: जानें PVC Aadhar Card Online Order और Status चेक करना का आसान तरीका

PVC Aadhar Card: क्या आपके पास Aadhaar card है? अब आधार कार्ड का नया अपडेटेड वर्जन (New Version of Aadhar Card “PVC Aadhar Card”) आ गया है. टेक्नोलॉजी के इस युग में हर रोज एक नया अपडेट आ जाता है. इसी चलते आधार कार्ड में भी एक नया अपडेट आया है. अब आप अपने आधार कार्ड को PVC पर प्रिंट करा सकते हैं. जी हां, इसकी सूचना UIDAI ने सोशल मीडिया के प्लेटफार्म से शेयर की है. अभी भी कई सारे ऐसे यूजर्स हैं जो आधार कार्ड के पुराने रूप को उपयोग कर रहे हैं. हालांकि आपको बता दें कि आप अब PVC Aadhar के लिए भी ऑनलाइन अप्लाई (apply pvc aadhar card) कर सकते हैं. इसे आप अपने नजदीकी साइबर कैफे से भी निकलवा सकते हैं. Order Aadhaar PVC Card की पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में बता रहे हैं.

आज हम जानेंगे PVC Aadhar Card के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जैसे What is PVC Aadhar Card? PVC Aadhar Card Apply कैसे करें , PVC Aadhar Card Status कैसे चेक करें, PVC Aadhar Card delivery date Time क्या है , PVC Aadhar Card Cash on Delivery क्या की जा सकती है और PVC Aadhar Card Order से जुड़ी सभी जानकारी आप हमारे इस लेख में जान सकते हैं।

PVC Aadhar Card

Aadhaar PVC Card

आधार कार्ड का उपयोग भारत के नागरिक के लिए आवश्यक हो गया है. अब यह एक ऐसा सरकारी और प्रमाणिक दस्तावेज बन चुका है जिसका प्रयोग हम किसी भी कार्य के लिए कर सकते हैं. भारत में हर जगह आधार कार्ड के माध्यम से हमारा वेरिफिकेशन किया जा रहा है. विभिन्न सेवाओं का उपयोग हम आधार कार्ड का उपयोग करके ही कर सकते हैं. ऐसे में आधार कार्ड का टिकाऊ होना आवश्यक हो गया है. आधार कार्ड अपने पहले रूप में कागज में प्रिंट होकर आता था. इस कागज के प्रिंट पर हमें लेमिनेशन करानी होती है. इसके पश्चात ही हम कुछ समय तक इस आधार कार्ड को सुरक्षित रख पाते थे. इसके बाद आधार कार्ड खराब हो जाता था और हमें नया आधार कार्ड बनवाना पड़ता. लेकिन अब आप अपने आधार को PVC पर प्रिंट करा सकते हैं. 

PVC Aadhar क्या होता है?

Poly Vinyl Chloride (PVC) प्लास्टिक का ही एक मजबूत रूप है. यह एक ऐसी मजबूत प्लास्टिक होती है जिस पर मौसम का प्रभाव नहीं पड़ता. सामान्य गर्मी का तापमान इसे पिघलाने में समर्थ नहीं है. बारिश कभी इस पर कोई असर नहीं होता. जिस प्रकार हमारा ATM Card होता है यह भी ठीक उसी प्रकार का एक मोटा प्लास्टिक होता है जिस पर हमें आधार प्रिंट करके दिया जाएगा.

पहले हम कागज के ऊपर आधार को प्रिंट करवाते थे और उसकी लेमिनेशन करते थे. लेकिन इस नई तकनीक के आने के बाद से हम PVC के ऊपर अपने आधार को प्रिंट करवा सकते हैं. इससे आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड की तरह प्लास्टिक का बन जाएगा. इस पर पानी, गर्मी, धूप आदि का बहुत कम असर होगा, इसकी लेमिनेशन करने की भी आवश्यकता नहीं है. यह PVC Aadhaar Card नए जमाने की नई तकनीक है.

polyvinyl chloride: प्लास्टिक के आधार कार्ड के लाभ

  • यह एक सुरक्षित आधार कार्ड है जिसने खराब होने की गुंजाइश बहुत कम है. कागज की तरह यह कमजोर नहीं है. बल्कि यह एक मजबूत प्लास्टिक का बना है. जिस प्लास्टिक का एटीएम कार्ड और पैन कार्ड बना होता है ठीक वैसे ही अब आधार कार्ड भी होगा.
  •  इस आधार कार्ड को लेमिनेशन कराने की भी आवश्यकता नहीं है.
  •  यह आधार कागज के आधार की तरह सभी जगह माननीय होगा.
  • आप यह आधार कार्ड ऑनलाइन माध्यम से भी मंगवा सकते हैं. स्वयं UIDAI द्वारा ऑनलाइन आधार कार्ड भेजने की सुविधा प्रदान की जा रही है.

My Aadhaar PVC Card मंगवाने की विधि

PVC Aadhar Card online order link: यदि आप भी PVC Card के लाभ से प्रेरित हो गए हैं, और इसका उपयोग करना चाहते हैं. तो हम आपको बता दें कि आप बहुत आसानी से घर बैठे ही myadhar.uidai.gov in pvc aadhar card बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको निम्नलिखित चरण फॉलो करने होंगे:

  •  सबसे पहले आप आधार कार्ड की UIDAI portal आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए. इस लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे: https://uidai.gov.in/ 
  • इसके बाद आपको भाषा चुननी है जिस भाषा में आप को निर्देश चाहिए उस भाषा का चयन कीजिए.
  • अब आपको आधिकारिक Dashboard  पर Get PVC Aadhar Card Apply Link पर क्लिक करना है. 
  • अब आपको यहां पर ऊपर चित्र के अनुसार Link पर क्लिक करना है.
  • यहां आपको अपना आधार नंबर लिखना होगा.
  •  इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को लिखिए.
  •  अब अंत में send otp के लिंक पर क्लिक कर दीजिए.
  •  इस प्रकार आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर UIDAI द्वारा OTP मैसेज भेजा जाएगा जिसे आप को उसके ऊपर लिखना होगा.
  •  इसके पश्चात आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपना एड्रेस का चयन करना है.
  •  अब आप PAYMENT Link पर क्लिक कर दीजिए.
  •  आपको ₹50 का शुल्क अदा करना होगा. ऑनलाइन पैसे जमा करने के पश्चात आपको आवेदन सबमिट हो जाएगा.

 इस प्रकार आपके घर पर डाक के द्वारा pvc new aadhar card भेज दिया जाएगा जिसका उपयोग करके आप अपने आधार को सुरक्षित प्रयोग कर सकते हैं.

YES Bank Personal Loan 2023: 40 लाख तक का Fastest Personal Loan – ब्याज दर सबसे कम

Mobile se Aadhar Card Download : मिनटो में अपने मोबाइल से डाउनलोड करें आधार कार्ड

New Aadhar Card Kaise Banay: अगर आप भी बनवाना चाहते हैं नया आधार कार्ड तो ऐसे करें आवेदन

ALERT! Aadhaar Card Update: 10 साल में करना होगा आधार अपडेट, जानें Aadhar Card New Rules

Card Status कैसे देखें

Aadhar PVC card Status की जांच करने के लिए आप निम्न चरणों का उपयोग कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (https://uidai.gov.in) पर जाएं.
  • उसके बाद आपको नीचे की तरफ “Get Aadhaar Section” में “Check Aadhaar PVC Card Status” दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • Check Aadhaar PVC Card Order Status” दिखेगा उस पर क्लिक करें।
PVC Aadhar Card Status Check
  • फिर आपके पेज में SRN (जो भुगतान के समय रसीद में मौजूद होता है) दर्ज करके कैप्चा दर्ज करें, आप “Submit” पर क्लिक करें।
  • फिर उसी पेज के नीचे आपके SRN, order date, current status, air way bill number और Aadhaar PVC Card date of dispatch से संबंधित जानकारी आएगी, वहां से आप देख सकते हैं।

PVC card delivery date & time क्या है?

अगर हम PVC Aadhar card delivery time की बात करें तो आपको बता दूं कि Order PVC Aadhar card Online Apply करने के पांच दिनों के अंदर आपका PVC Aadhar Card Print हो जाएगा उसके बाद Indian Post Office द्वारा आपके पते पर स्पीड पोस्ट कर दी जाएगी। PVC Aadhar card delivery में करीब 15 से 20 दिन लग सकते हैं।

Aadhaar PVC क्या है ?

पहले आधार कार्ड कागज पर प्रिंट होता था. अब आप इसे प्लास्टिक के कार्ड पर भी प्रिंट करा सकते हैं. प्लास्टिक के इस कार्ड को ही PVC आधार कार्ड कहा जाता है.

 Online Order PVC Aadhaar Card कैसे करें ?

इसके लिए आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in या Resident.uidai.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. जिसके लिए आपको ₹50 का ऑनलाइन शुल्क भी अदा करना होगा. इसके पश्चात विभाग द्वारा डाक के माध्यम से आपके घर पर पीवीसी आधार कार्ड भेज दिया जाएगा. 

NIT Meghalaya

Leave a comment