Old Pension Scheme : पुरानी पेंशन हुई लागू, जारी हुआ नोटिफिकेशन

old pension scheme latest news : पंजाब सरकार ने Old Pension Scheme (OPS) को लेकर बड़ी खुशखबरी जारी की है। पंजाब कैबिनेट ने Punjab Old Pension Scheme को लेकर मंजूरी दे दी है। कल हुई पंजाब सिविल सचिवालय में बैठक पर मुहर लग गई है। इसके अलावा गन्ने की कीमत संबंधी नोटिफिकेशन को मंजूर किया गया है। अब ग्राहकों को 380 रुपए प्रति क्विंटल के दाम मिलेंगे जिसमें 305 केंद्र सरकार के 50 रुपए पंजाब सरकार के 25 रुपए गन्ना मिलों से मिलेंगे।

आपको बता दें कि पंजाब सरकार ने कॉलेजों में लेक्चरर के लिए 645 पद भरने की मंजूरी दी है जिसमें 16 सरकारी कॉलेजों में प्रिंसिपल के पद भरे जाएंगे प्रिंसिपल भर्ती में उम्मीदवारों की उम्र 45 से बढ़ाकर 53 साल करने का प्रस्ताव भी मंजूर कर लिया गया है। प्रिंसिपल का दर्जा आईपीएस अधिकारी का होगा। रजिस्टर्ड गौशालाओं के 31 अक्टूबर तक के बिजली बिल माफ कर दिए गए हैं।

Old Pension Scheme in Punjab

Old Pension Scheme नोटिफिकेशन हुआ जारी

Punjab govt approve the implementation of Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन स्कीम (Old Pension scheme) लागू करने के लिए सरकार ने कर्मचारियों के हित में एक बड़ा निर्णय लिया है। अब सरकार को अधिसूचना के साथ ही इसके लिए कॉर्प्स फंड एकत्र करने पर माथापच्ची करनी होगी हालांकि सरकार ने पिछले महीने ही पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को लागू करने की घोषणा की थी लेकिन इस योजना को लागू करने के प्रस्ताव का खाका अब state finance department द्वारा तैयार किया जा रहा है।

कर्मचारियों को मिलेगा इतना वेतन: old pension scheme in punjab

जानकारी के अनुसार पंजाब सरकार OPS की अदायगी के लिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण के पास जमा 17000 करोड रुपए के कॉर्प्स फंड का प्रयोग कर सकती है लेकिन इसे हासिल करना पंजाब सरकार के लिए बड़ी चुनौती रहेगी। इस कोष में कर्मचारियों का वेतन 10% राज्य सरकार द्वारा पेंशन के लिए बेसिक सैलरी का 14% हिस्सा रहता है।

Old Vs New Pension Scheme : हजारों कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, पेंशन योजना पर आया सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

Old Pension vs New Pension Scheme: पुरानी और नई पेंशन पॉलिसी के बीच कौन अधिक बेहतर?

Retirement Age & Pension Latest News: बढ़ सकती है Retirement Age और Pension की राशि

(APY) Atal Pension Scheme: हर महीने ₹5000 पेंशन, Atal Pension Form ऐसे भरें

Pension Scheme में OPS होगा लागू

वित्त विभाग का कहना है कि इसके लिए केंद्र से पैसे वापस करने का आग्रह करना होगा पंजाब सरकार पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को लागू कर सकती है। पंजाब 2004 में New Pension Scheme को लागू करने वाले पहले राज्यों में से एक था,अब योजना शुरू की गई थी तो सभी राज्यों के लिए इसमें शामिल होना अनिवार्य नहीं था। जानकारी के मुताबिक को OPS लागू होने से सरकार पर कोई भी तत्काल वित्तीय प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि नई पेंशन योजना 1 अप्रैल 2004 से लागू हुई थी।

Punjab CM भगवंत मान ने किया ऐलान

पंजाब सरकार ने राज्य कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) की शुरुआत कर दी है। कैबिनेट मीटिंग में अप्रूवल होने के बाद खुद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इसका ऐलान कर दिया है और पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme Notification) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस पेंशन का लाभ सभी कर्मचारियों को होगा। 1 महीने पहले ही कैबिनेट मीटिंग में Old Pension Yojana को बहाल करने के बारे में विचार किया गया था इसके साथ ही राज्य के वित्त मंत्री ने कहा कि कर्मचारियों को पेंशन व्यवस्था को चुनने का विकल्प मिलना चाहिए।

Leave a comment