Pratibha Kiran Scholarship 2022-23: 5000 रूपए की स्कॉलरशिप राशि सीधे खाते में। ऐसे करें आवेदन

Pratibha Kiran Scholarship 2022: सरकार देश में सभी छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए कई तरह योजना चला रही है। घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपनी आगे की शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाती हैं। इन छात्राओं के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने छात्रवृत्ति योजना (Scholarship Yojana) शुरू की है जिसकी वजह से वह बिना किसी बाधा के शिक्षा को प्राप्त कर सकते हैं।

MP Pratibha Kiran Scholarship Scheme Online Registration Form 2022 सरकार छात्रवृत्ति पोर्टल पर आमंत्रित हैं। राज्य के सभी इच्छुक उम्मीदवार जो इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वे सरकार की इस MP State Scholarship Portal 2.0 के लिए आवेदन कर सकते हैं। Pratibha Kiran Scholarship की शुरुआत Government of Madhya Pradesh ने की है। इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली छात्राओं को प्रतिवर्ष Scholarship प्रदान की जाएगी।

Pratibha Kiran Scholarship

Pratibha Kiran स्कॉलरशिप 2022

MP Pratibha स्कॉलरशिप Form 2022 का लाभ सभी शहरी क्षेत्रों की बालिकाएं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्राप्त कर सकती हैं। स्कॉलरशिप के अंतर्गत ₹500 प्रतिमाह की दर से स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। यह छात्रवृत्ति 10 माह तक दी जाएगी। जिसका मतलब है कि छात्र को ₹5000 प्रति वर्ष की Pratibha Scholarship दी जाएगी। छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने में भी स्कॉलरशिप2022 कारगर साबित होगी। वे सभी छात्राएं जिन्होंने 12वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, इस योजना का स्कॉलरशिप Registration Form भर सकते हैं। आपको बता दें कि छात्राओं को आगे बढ़ाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष छात्राओं को आर्थिक सहायता छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी। आज इस लेख में जानते हैं कि प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप क्या है इसके क्या-क्या फायदे हैं।

प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप 2022 का उद्देश्य

प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप (Partibha Kiran Scholarship) का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को उच्च शिक्षा प्रदान करना है। टीना के माध्यम से 12वीं कक्षा में 60 परसेंट या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। जिन छात्राओं के इतने मार्क्स आएंगे उन्हें इस छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत छात्राओं को अपनी पढ़ाई आर्थिक स्थिति की वजह से नहीं छोड़नी पड़ेगी।

इन बालिकाओं को मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली छात्राओं को प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा। इस योजना में शहरी क्षेत्र की बालिकाएं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं। आपको बता दें कि MP Scholarship 2022-23 के तहत 500 रुपए हर महीना का लाभ दिया जाएगा जो 10 महीने तक छात्राओं को प्रदान की जाएगी। SC / ST / OBC / General का तात्पर्य है कि हर वर्ग की छात्रा को प्रतिवर्ष 5000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। Pratibha Kiran Chatravriti में हिस्सा लेने के लिए 12वीं कक्षा में छात्राओं को 60 परसेंट या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

Pratibha Kiran Scholarship 2022 की विशेषता

  1. इस योजना (प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप) का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले छात्राओं को दिया जाएगा।
  2. प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप में 500 रुपए प्रति महीना की दर से इसका लाभ दिया जाएगा।
  3. इस योजना का लाभ छात्राओं को 10 महीने तक प्रदान किया जाएगा।
  4. शहरी क्षेत्र की बालिका भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इस योजना का लाभ पा सकती हैं।
  5. इस योजना के तहत सभी छात्राओं को 12वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।
  6. MP प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप 2022 का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्राओं को MP प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप Online Form भरना होगा।
  7. आवेदन और चयन प्रक्रिया पूरी होने पर MP प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप List ओफ्फिसिल वेब पोर्टल पर जारी कर दी जाएगी।

Pratibha Kiran Scholarship 2022 के लिए पात्रता

  1. इस योजना के तहत बालिका मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
  2. बालिका का 12वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त होना चाहिए।
  3. आवेदक के पास आय का प्रमाण होना अनिवार्य है।

छात्रों को मिलेंगे 50 हजार रुपए की स्कॉलरशिप, जल्दी करे आवेदन

MP Board 10th schedule 2023: MPBSE एग्जाम टाइम टेबल जारी, PDF डाउनलोड करे

PM Scholarship Scheme 2022 Online Apply: प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना, 36000 प्रति वर्ष?

All India Scholarship 2022 : सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

SBI E Mudra Loan : बिना किसी दस्तावेज के 5 मिनट मे पाए लोन, ऐसे करें अप्लाई

MPTAAS Scholarship: आदिम जाति कल्याण विभाग छात्रवृत्ति Registration, Login, Status

MP Pratibha Kiran Scholarship Apply Online 2022

यदि आप Madhya Pradesh राज्य के निवासी हैं और 12वीं कक्षा 60% या इससे अधिक अंकों से पास की है तो इस scholarship के लिए समय रहते आवेदन करें। Madhya Pradesh प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप Yojana में आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी इस प्रकार है

  • आवेदन करने के लिए आवेदक विद्यार्थी को ऑनलाइन माध्यम से योजना के लिए http://scholarshipportal.mp.nic.in/ अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • होमपेज पर आने के बाद आपको “Pratibha Kiran Scholarship Scheme” के विकल्प पर क्लिक कर आगे बढ़ना होगा। इसके बाद आपको registration / login के विकल्प में से रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको उस पेज पर अपनी सारी जानकारी भरनी होगी जैसे आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर इत्यादि।
MP Pratibha Kiran Scholarship registration
  • फिर आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे उस पेज पर भरना होगा।
    इसके बाद आपको प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप Register के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रकार आप प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप Scheme के तहत आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन स्तिथि: Madhya Pradesh Pratibha Kiran Scholarship Scheme Application Status

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप कुछ समय बाद अपने MP प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप Application Status देख सकते हैं। इसके लिए आपको Pratibha Kiran Scholarship Scheme की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होमपेज पर Partibha Kiran Scholarship Scheme का चयन करने के बाद आपसे पूछा जाएगा कि “Get Your Application Status” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको MP Pratibha Kiran Scholarship Login करना होगा और आप अपनी Pratibha Kiran Yojana Status जान सकते हैं।

 MP Pratibha Kiran Scholarship Application Status

MP Pratibha Kiran Scholarship List

स्कॉलरशिप लिस्ट देखने के लिए आपको Madhya Pradesh Pratibha Kiran Scholarship ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाना होगा। वहां आप Pratibha Kiran Scholarship List में अपना नाम देख सकते हैं।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment