प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से संपर्क कैसे करें?PMO Helpline Number , Mobile Number/WhatsApp Number

Pradhanmantri Narendra Modi Ka Mobile Number: “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क किस प्रकार करें” आज हम इसी विषय पर विस्तृत चर्चा करेंगे. जैसा कि आप जानते होंगे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते तथा जिस के माध्यम से जनता से भी जुड़ पाते है। विभिन्न प्रकार के नए माध्यमों से भी वे जनता से जुड़ने का प्रयास करते है तथा अपने मन की बात के बारे में तो सुना ही होगा जिस से प्रधानमंत्री अपने मन की बात रेडियो के माध्यम से प्रत्येक परिवार में अपनी मन की बात को पहुंचाते है। जिसमें बच्चे, बड़ों और नौजवानों तक उनकी मन की बात पहुंची है। जबकि हम जानते हैं कि किसी भी देश के प्रधानमंत्री से संपर्क करना आसान काम नहीं है, परंतु हमारे देश में ऐसा नहीं है। हम अपनी समस्याओं को अपने प्रधानमंत्री तक आसानी पूर्वक पहुंचा सकते हैं हम यहां पर PMO Helpline Number , Mobile Number/WhatsApp Number की चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी से संपर्क

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास भाई मोदी जी एक बेहतरीन राजनेता के रूप में जाने जाते है। साथ ही साथ में सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव नजर आते हैं. जो जैन धर्म को नए माध्यमों से संदेश देते हैं. उनकी समस्याओं को लेकर बातचीत भी करते हैं. हमारे देश के प्रधानमंत्री देश की जनता से आग्रह करते हैं कि वे देश में चल रही विभिन्न प्रकार की समस्याओं के लिए समाधान दे। भारत के प्रधानमंत्री तक अपना सुझाव पहुंचाने के लिए आप विभिन्न प्रकार के माध्यमों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे कि ईमेल आईडी, ऑफिशल वेबसाइट, फेसबुक, यूट्यूब, मन की बात तथा अन्य प्रकार के संचार के माध्यम द्वारा।

प्रधानमंत्री जी से संपर्क करने का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते भी होंगे कि एक आम आदमी विभिन्न प्रकार के समस्याओं का सामना करता है तथा कई प्रकार की समस्याएं ऐसी भी होती हैं जिनका अधिकारियों द्वारा समाधान आसान नहीं होता है. या फिर आप यू कह सकते हैं कि उस शिकायतों का निवारण ठीक प्रकार से नहीं किया जाता है. ऐसे में बहुत से लोग यह चाहते हैं कि प्रधानमंत्री से डायरेक्ट संपर्क कर उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराया जाए तथा उनके द्वारा लिए गए किसी एक्शन से उस समस्या का निवारण किया जा सके। तो अब सवाल ये उठता है कि किस माध्यम के द्वारा अपनी बात को प्रधानमंत्री तक पहुंचाया जाए. तो हम आपको कुछ ऐसे माध्यमों के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी पूर्वक प्रधानमंत्री तक अपनी बात को पहुंचा सकते।

Gas Subsidy Kaise Check Kare? जानें Gas Subsidy चेक करने का नया तरीका

PM Scholarship Scheme 2022 Online Apply: प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना, 36000 प्रति वर्ष?

5G Service : 10 रुपये में मिल रहा 1GB डेटा, इन शहरों में लॉन्च हुई 5G सर्विस

PM E Mudra Loan Repayment Schedule: घर बैठे मिलेंगे 10 लाख़ रूपये, बस चंद सेकंड में

Basic Salary kya hai ? Net Salary कैसे बनती है, Pay Scale Count करना सीखें

Namo App या PMO के द्वारा सम्पर्क

आप प्रधानमंत्री से Namo App या PMO के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं. सर्वप्रथम आपको इसके लिए स्मार्टफोन में Namo App या PMO को अपने गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। परंतु इसके लिए भी आवश्यक है कि आपके पास अपनी शिकायत सुझाव या अन्य समस्याओं को दर्ज करने के लिए आपके पास एक एंड्रॉयड फोन अवश्य हो तथा माध्यम से आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकें – 

  • सबसे पहले उम्मीदवार को अपने गूगल स्टोर की एप्लीकेशन पर जाना होगा।
  • आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा जिसमें आपको जो भी ऐप डाउनलोड करना है उसे देखना होगा।
  • उसके बाद आपको इसे इंस्टॉल करना है आपको इसके नीचे एक इंस्टॉल का बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपका यह एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगा। इसे ओपन कर ले और अभी से मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से इसमें अपनी शिकायत या सुझाव या कोई अन्य समस्या आप आसानी से दर्ज कर सकते है।

PMO के माध्यम से संपर्क – 

नागरिक अपनी शिकायतें सुझाव व समस्याओं से संबंधित बात को पीएम की ऑफिशल वेबसाइट पर भी दर्ज कर सकते हैं. अब हम यहां पर आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने का एक आसान पूर्वक प्रोसेस बताएंगे जिससे आप आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सके

  • सबसे पहले आपको PMO की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा इसमें आपको प्रधानमंत्री को लिखे विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप प्रधानमंत्री को लिखे के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • आपको अपने संबंधित जानकारी को ठीक रूप से दर्ज करना है इस बात का आप अवश्य ध्यान रखें कि शिकायत विवरण 4000 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • उसके बाद आपको नीचे कैप्चा कोड का विकल्प देखने को मिलेगा तथा आपको उसे दर्ज करना है तथा सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार से आप ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपनी शिकायत को आसानी पूर्वक प्रधानमंत्री तक पहुंचा सकते है।

सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क – 

इसके अलावा आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी अपनी शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं जिसमें आपका टि्वटर फेसबुक इंस्टाग्राम आदि माध्यम आते है। अगर आप प्रधानमंत्री से ट्विटर पर अपनी समस्याओं या अन्य बात यह सुझाव देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पीएम को @PMOIndia, @naredramodi जैसे टैग करके भी कर सकते है।

Leave a comment