Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana: 4500 रूपए दे कर 10 लाख लोन मिलेगा?

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत 50 हजार से लेकर ₹10 लाख तक का लोन तुरंत किया जा रहा है. हालांकि इसी बीच इंटरनेट पर कई ऐसी खबरें वायरल हो रही हैं जिनके अनुसार केवल ₹4500 जमा कराकर आप ₹1000000 तक का लोन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत प्राप्त कर सकते हैं. इंटरनेट के इस दौर में हर खबर पर उसकी सच्चाई परखने के बाद ही प्रतिक्रिया करनी चाहिए. आज हम इस खबर का खुलासा लेकर आए और साथ ही मुद्रा योजना के अंतर्गत वास्तविक लोन लेने की विधि भी आपके साथ साझा कर रहे हैं. पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

Pradhan Mantri Mudra Loan 

8 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा मुद्रा योजना की शुरुआत करी गई थी. इसका मकसद ऐसे भारतीय युवाओं को और श्रमिकों को और छोटे व्यवसाय को लोन प्रदान करना है. इसके माध्यम से छोटे व्यवसायिक अपने व्यवसाय को बड़ा कर पाएंगे और मुख्यधारा में खुद को जोड़ पाएंगे. इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन को तीन भागों में बांटा गया है जो कि इस प्रकार है:

  • शिशु मुद्रा योजना – अधिकतम ₹50000 तक का लोन मुद्रा योजना के अंतर्गत प्राप्त करना
  • किशोर मुद्रा योजना – 50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन मुद्रा योजना के अंतर्गत प्राप्त करने को किशोर मुद्रा योजना कहा गया है.
  • तरुण मुद्रा योजना –  ₹500000 से ₹1000000 तक का लोन तरुण मुद्रा योजना के अंतर्गत ग्राहकों को प्रदान किया जाता है.

4500 रुपए जमा कराकर 10 लाख का लोन 

अब हम सीधा बात करते हैं कुछ खबर पर जो इंटरनेट पर बहुत तेजी से वायरल हो रही है. इस खबर का संबंध मुद्रा लोन से है. इंटरनेट पर मौजूद यह खबर एक पोस्टर के रूप में फैलाई जा रही है. जिसमें प्रधानमंत्री के फोटो के साथ मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट की इमेज लगाकर यह बताया जा रहा है कि केवल ₹4500 जमा करा कर आप भी 10 लाख रुपए का लोन प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि पंजाब नेशनल बैंक द्वारा इस खबर की सत्यापन कराई गई और यह पाया गया कि यह खबर गलत है. फ्रॉड के माध्यम से यह खबर फैलाई जा रही है और ग्राहकों को लूटा जा रहा है. आप इस प्रकार की किसी भी खबर पर भरोसा नहीं करें. इसके अतिरिक्त यह भी सुझाव दिया गया है कि आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के संबंध में किसी भी नए संशोधन के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाएं. यदि वहां पर उस योजना के संबंध में कोई नोटिफिकेशन उपलब्ध है इसके बाद ही आप आगे की कार्रवाई कर सकते हैं.  फिलहाल  ₹4500 जमा करके 1000000 का लोन देने की खबर झूठ है.

BOB Mudra Loan: पाएं 5 मिनट में 50,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

PM E Mudra Loan Online Apply 2022 : सरकार दे रही 5 लाख का लोन, नहीं लगेगा किसी प्रकार का ब्याज

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत किन को लोन दिया जा रहा है

  • ऐसे छोटे उद्यमी जिनको अपना व्यवसाय चलाने के लिए लोन की आवश्यकता है इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं. 
  • यदि आप ऐसा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं जिसमें आपको अधिकतम 1000000 रुपए की आवश्यकता है, तब भी आप यह लोन ले सकते हैं
  • इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के उत्पादन से संबंधित व्यवसाय, छोटे व्यवसाय, सेवा प्रदान करने वाले व्यवसाय इत्यादि भी इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • क्योंकि सरकार द्वारा किसानों को अन्य स्कीम के माध्यम से सहायता दी जा रही है इसलिए कृषि से संबंधित गतिविधियों के लिए मुद्रा लोन के अंतर्गत आवेदन नहीं किया जा सकता.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने की विधि

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप ऑनलाइन माध्यम से भी बहुत आसानी से मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि ऑनलाइन सुविधा प्रत्येक बैंक द्वारा उपलब्ध नहीं करी गई है. लेकिन ऑफलाइन माध्यम से आप प्रत्येक बैंक में मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  •  सबसे पहले आप नजदीकी बैंक से संपर्क करें और मुद्रा लोन के बारे में जानकारी प्राप्त करें.
  •  इसके पश्चात बैंक के कर्मचारियों द्वारा मुद्रा लोन लेने के लिए आपकी योग्यता की जांच की जाएगी। यदि आप की गतिविधियां और आपका व्यवसाय पात्रता को पूरा करता है तो आप की कार्यवाही में भाग ले सकते हैं.
  •  इसके बाद कर्मचारियों द्वारा आपको एक ऑफलाइन फॉर्म दिया जाएगा जिससे आपको भरना है.
  •  इसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारियां और बैंक से संबंधित जानकारियों के साथ अपने व्यवसाय या फिर जिस कारण के लिए आपने लोन लिया है उसकी जानकारी भी लिखनी होती है.
  • अंत में आप सभी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर दें और बैंक के कर्मचारी को जमा करा दें.

 बैंक के कर्मचारियों द्वारा आपके आवेदन की सत्यापन के पश्चात आपके द्वारा लिया गया लोन जारी कर दिया जाएगा और आप इस लोन का प्रयोग करके अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप किसी भी प्रकार की अन्य मुद्रा लोन से संबंधित स्कीम की जानकारी लेने के लिए हमारी वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं. और आप अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करके भी उस खबर की पुष्टि कर सकते हैं. बिना किसी को खबर की पुष्टि करें आप किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन पैसे जमा ना करें. 

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment