PPF Calculator 2023: अब PPF में पूरे 1.5 करोड़ रुपए, नयी ब्याज दर

कई कर्मचारियों को आपने सुना होगा कि उनका PPF खाता खाता है। यह खाता कर्मचारियों का सबसे पसंदीदा माना जाता है जिसमें कर्मचारी को चक्रवृद्धि और टैक्स की रिटर्न का लाभ मिलता है। Public Provident Fund एक प्रकार छोटी बचत योजना है जिसके माध्यम से टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

PPF खाते में निवेश करने के लिए कर्मचारियों को एकमुश्त राशि या 12 किस्तों में किया जाता है। इसमें न्यूनतम निवेश 500 रुपए और अधिकतम निवेश 1.5 लाख रुपए है। इसकी ब्याज दर 7.1 फीसदी वार्षिक है। वहीं इस PPF Account की अवधि 15 साल तक है।

PPF Calculator

PPF Calculator 2023: अब PPF में पूरे 1.5 करोड़ रुपए, नयी ब्याज दर

पब्लिक प्रोविडेंट फंड कर्मचारियों के लिए एक ऐसा फंड है जिसमें कर्मचारी अपनी आय को निवेश कर सकते हैं और इसमें काफी अच्छे रिटर्न्स भी मिलते हैं। वे सरकार ने कई तरह की फिक्स्ड डिपॉजिट योजना की शुरुआत की है लेकिन कर्मचारियों को पीपीफ काफी बेहतर लगती है। यह योजना सरकार समर्थित योजना है जिसमें निवेशकों को सुनिश्चित रिटर्न का लाभ मिलता है।

PPF में मिलता है इतना रिटर्न

सरकारी कर्मचारियों के लिए पीपीएफ काफी लोकप्रिय योजना है जिसमें आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत टैक्स में छूट प्रदान करता है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करते समय एक बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है इसमें सालाना 1.5 लाख रुपए अधिकतम निवेश के साथ मिलता है। इस फंड को हर 15 साल बाद रिन्यू कराना होता है।

आपको बता दें कि पीपीएफ पर सरकार 7.1 फीसदी तक का रिटर्न प्रदान कर रही है। सरकार के निर्देशानुसार इस फंड की ब्याज दर हर तीन महीने में बदल सकती है। अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले सालों में इस फंड की दरें थोड़ी अधिक होगी।

BOB e-Mudra Loan: 5 मिनट मे लें 50,000 तक का लोन, यहां से करें आवेदन

Apply for Personal Loan Online: 5 मिनट में लोन लेने के तरीके | मोबाइल से लोन ऐसे लें

PM Mudra Loan Yojana 2022: जानें आवेदन प्रक्रिया, अब केवल 7 दिनों के भीतर मिलेगा 10 लाख का लोन

सिर्फ 4500 रूपए देकर – 10 लाख का लोन 【PIB Fact Check】

PPF कैसे करता है काम?

Public provident fund सरकारी कर्मचारियों के लिए सबसे अच्छा टैक्स को बचाने का तरीका है क्योंकि इस फंड में 1.5 लाख रुपए तक की जमा राशि कटौती के पात्र होती है। PPF का इस्तेमाल अन्य सभी छोटी बचत योजनाओं की तरह किया जाता है।

1 करोड़ से अधिक रुपयों का करें निवेश

पीपीएफ एक ऐसी बचत योजना है जिसमें अगर 7.10% रिटर्न पर 12,500 रुपए हर महीने बचाकर 15 वर्षों में 1 करोड़ रुपए से अधिक का कोष बना सकते हैं। अगर कर्मचारी 25 से 30 साल की उम्र के बीच एक पीपीएफ खाता खुलता है तो इसे 5 साल में 3 बार बढ़ाते हैं। वहीं अगर आप 30 साल तक हर महीने 12,500 रुपए डालते हैं तो 30 साल बाद मैच्योरिटी राशि 7.1 फीसदी ब्याज दर से बढ़कर 1.54 करोड़ रुपए हो जाएगी।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment