Post Office Monthly Income Scheme (POMIS Yojana): शादीशुदा होंगे मालामाल- जानिए कैसे?

Post Office Monthly Income Scheme (POMIS): पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए आए दिन कई तरह की योजना लेकर आती है। इस समय पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम योजना लेकर आई है जिसमें बिना किसी तरह का जोखिम उठाए पति पत्नी जॉइंट निवेश करके अच्छी इनकम कमा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) में ज्वाइंट अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है इस योजना के तहत सिंगल और जॉइंट दोनों खाते खोले जा सकते हैं।

Post Office Monthly Income Scheme

Post Office Monthly Income Scheme ग्राहकों को करना होगा 1 बार निवेश

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में ग्राहकों को सिर्फ एक बार निवेश करना होता है। इस मैच्योरिटी 5 साल तक की होती है। उम्मीदवारों को 5 साल के बाद से मंथली इनकम का लाभ दिया जाएगा।

Post Office Monthly Income Scheme मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम योजना (Post Office MIS) के तहत सिंगल अकाउंट में मैक्सिमम 4.5 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं। वहीं जॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए मैक्सिमम डिपॉजिट लिमिट है। 1 अक्टूबर 2022 से मंथली इनकम योजना (Monthly Income Scheme) में 6.7 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है। उम्मीदवार चाहे तो इस योजना में उम्मीदवारों को प्रिंसिपल अमाउंट 5 साल की मेच्योरिटी पीरियड के बाद वापस मिल जाएगा। उसके बाद इस अमाउंट को 5 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं। ग्राहकों को हर 5 साल बाद ऑप्शन होगा कि वह अपना प्रिंसिपल अमाउंट ले सकते हैं यह स्कीम को आगे बढ़ा सकते हैं।

पति-पत्‍नी को मिलेगा Joint Account का फायदा

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम योजना (Post Office Monthly Income Scheme) के तहत पति और पत्नी दोनों को जॉइंट अकाउंट खुलवाने की सुविधा मिल रही है इसमें 9 लाख रुपए जमा कराए जाते हैं इस पर 6.7 फीसदी की दर से 60,312 रुपए सालाना ब्याज बनता है। इस योजना को 12 महीनों में बांटा जाए तो हर महीने 5026 रुपए का लाभ दिया जाएगा।

Joint Account में करें आसानी से कन्वर्ट

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम योजना के तहत दो या तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट के बदले में मिलने वाली आय को हर मेंबर को बराबर बराबर दिया जाता है। ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं। सिंगल अकाउंट को भी ज्वाइंट अकाउंट (joint account) में कन्वर्ट आसानी से किया जा सकता है। इस अकाउंट में किसी तरह का बदलाव करने के लिए अकाउंट मेंबर्स की ज्वाइंट एप्लीकेशन देना होगा।

Post Office Monthly Income Scheme: हर महीने 5000 रुपये तक इनकम! ये है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

Post Office Recruitment 2022-23: 98,083 Vacancies Apply Online @www.indiapost.gov.in

सिर्फ 200 रुपए में खोले Post Office Premium Saving Account! लोन, डोरस्टेप बैंकिंग और कैशबैक का फ्री लाभ

1 साल बाद निकाल सकते हैं पैसा

मंथली इनकम योजना (Monthly Income Scheme) में 5 साल की मैच्योरिटी का लाभ दिया जाता है। इसमें डिपाजिट की तारीख से 1 साल पूरे होने के बाद आप पैसा निकाल सकते हैं। अगर 1 साल से 3 साल के बीच में ग्राहक पैसा निकालते हैं तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% काट कर वापस किया जाएगा। अगर अकाउंट खोलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी के पहले कभी भी पैसा निकालते हैं तो उसकी जमा राशि का 1% काट कर वापस किया जाएगा।

NIT Meghalaya Click Here

Leave a comment