Post Office Bharti 2024: बिना परीक्षा सीधी भर्ती, 21015+ Posts, Salary – 22000+

Post Office Bharti 2024: भारतीय पोस्ट विभाग (India Post Office ) द्वारा आगामी दिनों में लगभग 21015 पदों पर वैकेंसी निकलने वाली है। इसकी जानकारी Indian Post Office द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड होने वाली है। यदि आप भी एक बेरोजगार युवा हैं और नौकरी की तलाश में है। ऐसे में आपके लिए भारतीय डाक में काम करने का एक बड़ा अवसर इंतजार कर रहा है।

भारतीय डाक के ऑफिस पूरे भारत में फैले हुए हैं। आप भारत के किसी भी ग्रामीण स्तर में या शहरी क्षेत्र में इस नौकरी (Post Office Job 2024) के अंतर्गत काम कर सकते हैं। आपको बता दें कि भारतीय डाक द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली जाती हैं। जिसमें खास तौर पर Post Office Clerk Job 2024, ग्रामीण डाक सेवक GDS, सहायक चपरासी, डाकिया आदि पदों के लिए बंपर भर्ती निकलती हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे indian postal department job करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आइये जानें “Post office main job kaise paye full information in Hindi”.

Latest Post Office Recruitment 2023
Post Office Bharti 2024: बिना परीक्षा सीधी भर्ती, 21015+ Posts, Salary – 22000+

Post Office Bharti 2024

भारतीय डाक (Indian Post Office) द्वारा भारत के हर हिस्से में अपने कार्यालय स्थापित किए गए हैं। हर साल हजारों की संख्या में डाक विभाग में नए कर्मचारियों का चयन किया जाता है तथा पुराने कर्मचारियों को रिटायर किया जाता है। इसी कड़ी में साल 2024 के अंतर्गत भारतीय डाक को नए कर्मचारियों (Post Office Bharti 2024) की अति आवश्यकता है।

Post Office New vacancies 2024: विभाग में खाली पदों की बात करें तो लगभग 21015 Vacancies निकाली जा सकती हैं. यह भर्तियां विभिन्न पदों पर निकलेगी। हाल ही में 38000 gramin dak sevak recruitment पर भारतीय डाक में नियुक्तियां की गई हैं। इस साल भी हजारों की संख्या में आवेदकों की नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें दसवीं पास व्यक्ति से लेकर ग्रेजुएट आवेदक भी विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकता है। यह रोजगार का एक सुनहरा अवसर है।

पात्रता

आपको पता नहीं क्या अभी तक Indian Post द्वारा साल 2024 में आयोजित की जाने वाली भर्तियों के संबंध में कोई अधिकारी India Post Office Recruitment 2024 Notification Download Link जारी नहीं किया गया है. हालांकि विभिन्न पदों के अनुसार भर्तियों की पात्रता निम्नलिखित है:

  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
  • कक्षा 10 से ग्रेजुएशन तक के स्तर के अभ्यार्थी विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त छात्रों को विभिन्न वर्गों के अनुसार आरक्षण भी दिया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड/ पै कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस/ पासपोर्ट इत्यादि में से कोई एक दस्तावेज।
  • निवास का प्रमाण पत्र।
  • शैक्षिक स्तर की मार्कशीट।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।
  • बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी।
  • विभिन्न प्रमाण पत्र जैसे जाति प्रमाण पत्र/ PWD सर्टिफिकेट आदि ( यदि आवश्यक हो)।

Post Office Bharti 2024 Apply Online

  • भारतीय डाक की विभिन्न भर्तियों के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. किसी भी प्रकार का ऑफलाइन माध्यम से काम नहीं किया जाएगा।ऑनलाइन माध्यम से India Post Office Bharti 2024 Application form भरने के पश्चात उसका प्रिंट आउट विभाग के पास डाक के माध्यम से ना भेजें।
  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको स्क्रीन पर आवेदन करने का India Post Office Recruitment 2024 online form link दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आप एक India Post Office Latest Job 2024 Application Form को भरेंगे।
  • इसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारियां और अपनी शैक्षिक योग्यताएं दर्ज करने के बाद आप Next के बटन पर क्लिक कर देंगे। इसके पश्चात आपको संबंधित दस्तावेज वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे।
  • दस्तावेज अपलोड कर लेने के पश्चात आप सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अंत में आप आवेदन का शुल्क अदा करें. आवेदन करने के लिए 100 का India Post Office Bharti 2024 Application Fee आपको ऑनलाइन माध्यम से अदा करना होगा।
  • इसके पश्चात आपका आवेदन स्वीकार हो जाएगा और आपके मोबाइल पर इसकी सूचना दे दी जाएगी।

चयन की प्रक्रिया

डाक विभाग (Post Office) द्वारा विभिन्न प्रक्रियाओं को अपनाकर अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है। आपको बता दें कि Gramin Dak Sevak के पद पर अभ्यर्थियों का चयन करने के लिए विभाग द्वारा किसी प्रकार की लिखित परीक्षा नहीं ली जाती। केवल Merit के आधार पर आप का सेलेक्शन किया जाता है। इसके पश्चात मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाती है।

आवेदकों को India Post Office Vacancy 2024 Merit List में नाम आने के पश्चात संबंधित विभाग में अपना वेरिफिकेशन करने और इंटरव्यू देने जाना होता है। वेरिफिकेशन पूरा हो जाने के पश्चात आवेदकों का चयन कर्मचारी के तौर पर कर लिया जाता है। इसके अतिरिक्त एवं उच्च पदों के लिए आवेदकों को लिखित परीक्षा के अंतर्गत उत्तीर्ण होना पड़ता है। जो भी आवेदक लिखित परीक्षा पास कर लेता है उसे कर्मचारी के तौर पर चुना जाता है।

 भारतीय डाक की भर्तियां कब आएगी?

साल 2023 में भारतीय डाक द्वारा विभिन्न पदों पर भर्तियां निकलने वाली हैं. इसकी सूचना विभाग अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नोटिफिकेशन जारी करके दे देगा

 भारतीय डाक में कर्मचारियों को कितनी सैलरी मिलती है?

भारतीय डाक में विभिन्न पदों के अनुसार आप को सैलरी (Post Office job Salary) दी जाती है. इसमें मिलने वाली सैलरी के अंदर आपको बेसिक पे के साथ अन्य दूसरे भत्ते भी दिए जाते हैं

NIT Meghalaya Home PageClick Here

Leave a comment