PNB New Rule: PNB ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, नया नियम लागू

PNB New Rule: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक यानी PNB के ग्राहक हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। PNB, 1 मई से नया नियम लागू करने जा रहा है. इस नियम के तहत अगर आपके खाते में पैसा नहीं है और आप PNB ATM से पैसे निकालते हैं तो आपको चार्ज देना पड़ सकता है।

PNB की वेबसाइट के मुताबिक, अगर आपके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस नहीं है और ATM से ट्रांजैक्शन नहीं होता है तो आपसे कैश विड्रॉल ट्रांजैक्शन (cash withdrawal transactions) पर 10 रुपये + GST चार्ज किया जाएगा। PNB ने अपने ग्राहक से कहा, “प्रिय ग्राहक, 01.05.2023 से, घरेलू एटीएम नकद निकासी लेनदेन पर 10 रुपये + जीएसटी का शुल्क लगाया जाएगा, जो अपर्याप्त शेष राशि के कारण विफल हो जाता है।

PNB New Rule

Debit Card Charges में संशोधन

PNB के मुताबिक, Bank debit card और prepaid card जारी करने के शुल्क और सालाना रखरखाव शुल्क में संशोधन कर रहा है। इसके अलावा डेबिट कार्ड से किए गए PoS और ecommerce transactions पर चार्ज लगेगा। हालांकि, यह शुल्क तभी लगाया जाएगा, जब ग्राहक के बैंक खाते में पर्याप्त राशि नहीं होगी और इस वजह से लेनदेन नहीं हो सका।

यानी जब आप अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी e-commerce website से सामान खरीदते हैं और पीओएस और डेबिट कार्ड से भुगतान करते हैं, लेकिन किसी कारणवश आपके खाते में पर्याप्त बैलेंस नहीं होता है और लेनदेन विफल हो जाता है, तब भी बैंक पेल्टी लगाने की योजना बना रहा है।

Piramal Finance Personal Loan Apply : अचानक पड़ी पैसों की जरूरत, पिरामल फाइनेंस कंपनी से तुरंत मिलेगा लोन

Uttarakhand Viklang Pension List Check: उत्तराखंड विकलांग पेंशन लिस्ट चेक करें

Failed ATM transactions के लिए दिशानिर्देश

नीचे PNB की वेबसाइट के अनुसार विफल एटीएम लेनदेन (failed ATM transactions )के लिए दिशानिर्देश दिए गए हैं।

  1. असफल एटीएम लेनदेन (failed ATM transactions) के संबंध में शिकायत को 7 कार्य दिवसों के भीतर संबोधित किया जाना है।
  2. यदि लेन-देन विफल होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर नहीं होता है, तो बैंक द्वारा 100 रुपये प्रति दिन का मुआवजा दिया जाएगा।
  3. किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत होने पर आप कस्टमर केयर नंबर 01202490000 या 18001802222, 1800 103 2222 पर संपर्क कर सकते हैं।
NIT Meghalaya

Leave a comment