जल्दी से करवा लें PNB KYC Update, वरना नहीं कर पाएंगे कोई ट्रांजेक्शन – बंद हो जाएगा अकाउंट

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के ग्राहक 12 दिसंबर 2022 से पहले PNB KYC करा लें. PNB द्वारा जारी किए गए official notification के अनुसार ऐसे सभी ग्राहक जो पंजाब नेशनल बैंक के अंतर्गत खाता धारक हैं. उन्हें अपना KYC (update PNB KYC details) कराना होगा. यह PNB KYC Deadline, RBI द्वारा जारी कर दी गई है.

यदि आप अपने खाते को बंद होने से बचाना चाहते हैं तो आपको समय से पहले ही update PNB KYC details कराना होगा.  अन्यथा इसके बाद आपको एक लंबी प्रक्रिया अपनाने के पश्चात ही खाते का एक्सेस दिया जाएगा. यदि आप भी पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं और इस बैंक में आपका खाता है तो यह आर्टिकल आपके लिए है. आइये जानते हैं “How to update kyc online in punjab national bank?”

PNB KYC Update
PNB KYC Update

PNB KYC New Update 2022

हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक द्वारा यह बताया गया है कि बैंक ने अपने ग्राहकों को पहले ही KYC कराने के लिए आमंत्रण भेज दिया है. बैंक ने अपने ग्राहकों को KYC Notice के माध्यम से Kyc कराने के लिए आमंत्रित किया था. इसके पश्चात बैंक द्वारा दोबारा भी notice भेजा गया है. इस प्रकार बैंक ने लगातार दो बार अपने ग्राहकों को नोटिस के माध्यम से kyc करने के लिए बुलाया है.

इसके साथ ही बैंक ने अपने ग्राहकों को mobile SMS के माध्यम से भी kyc की याद दिलाई है. यदि इसके बाद भी ग्राहक अपना KYC नहीं कराते हैं तो बैंक की कोई जिम्मेदारी नहीं होती है. बिना kyc के आप अपना PNB Account का प्रयोग नहीं कर पाएंगे. आपके पैसे बैंक में आ तो जाएंगे, लेकिन आप इसको निकाल नहीं पाएंगे ना ही किसी को ट्रांसफर कर पाएंगे.

KYC कराना अनिवार्य है: RBI

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve bank of India) के अनुसार ग्राहकों को अपना KYC करवाना अनिवार्य है. इससे बैंक को और रिजर्व बैंक को ग्राहक के संबंध में जानकारी मिलती रहती है. Punjab National KYC Update Online करने से ग्राहकों का फायदा होता है. बैंक संबंधी धोखाधड़ी से ग्राहकों को बचाने के लिए RBI द्वारा यह दिशानिर्देश जारी किए गए हैं कि PNB के सभी खाताधारक अपने खाते का Punjab National Bank KYC Update 12 दिसंबर 2022 से पहले करा लें. इसके पश्चात आपका खाता ट्रांजैक्शन के लिए प्रयोग में नहीं लाया जा सकता. हालांकि इसमें पैसा आ जाएगा. लेकिन ट्रांसफर नहीं हो पाएगा. इसलिए आप अभी ही अपने नजदीकी PNB शाखा से संपर्क करके KYC करा लें.

PNB KYC क्या है?

KYC full form- know your customer है. इसका हिंदी अनुवाद है “ अपने ग्राहक को जाने”. यानी बैंक द्वारा अपने ग्राहक को चेक करने के लिए उसका KYC कराया जाता है. अधिकतर बैंक सालाना KYC करते हैं. इसके अंतर्गत बैंक का उद्देश्य केवल यह जांच ना होता है कि उसके ग्राहक जीवित हैं या नहीं, और उनके खाते का प्रयोग कौन कर रहा है. इस प्रकार physical रूप से प्रमाणित हो जाने के पश्चात बैंक द्वारा KYC कर दी जाती है. इस की प्रक्रिया बहुत आसान होती है. हम अपने आर्टिकल में आपको KYC करने की प्रक्रिया भी बताएंगे.

PNB में KYC की अंतिम तिथि क्या है

punjab national bank kyc form fill: भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक 12 दिसंबर 2022 से पहले अपना KYC करा सकते हैं. KYC PNB करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर है. इसके पश्चात यदि आप KYC करना चाहें आप तब भी करा सकते हैं. लेकिन इसके बाद आपको एक लंबी प्रक्रिया को दोहराना होगा जिसमें आपका ज्यादा समय लगेगा. इसके पश्चात आपके खाते को दोबारा चालू करने में भी ज्यादा समय लगेगा. इसलिए यदि आप समय रहते ही pnb kyc form fill up कर लेते हैं तो आपका खाता बिना बंद हुए ही आपको पुनः दे दिया जाता है. बैंक ने KYC की अंतिम तिथि अपने ग्राहकों को मोबाइल में SMS के माध्यम से भी बताई थी. इसके अतिरिक्त बैंक द्वारा सोशल मीडिया अकाउंट पर भी इसकी जानकारी साझा करी गई थी. यदि तब भी ग्राहकों को मालूम नहीं है तो वह अभी भी 12 दिसंबर से पहले अपना KYC करा सकते हैं.

PNB KYC कराने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पंजाब नेशनल बैंक के अंतर्गत ग्राहकों को अपना KYC कराने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों को संकलित करके बैंक ले जाना होगा:

  • पासपोर्ट के आकार के दो फोटोग्राफ
  •  पैन कार्ड का फोटो कॉपी
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • बैंक के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर
  •  बैंक के साथ रजिस्टर्ड ईमेल आईडी.
  •  आप सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी के साथ उस दस्तावेज का ओरिजिनल प्रमाण पत्र भी लेकर जाएं.

PNB KYC Online Update Kaise Kare?

How To Fill Up Punjab National Bank KYC Form: KYC करने के लिए आपको अपने PNB नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करना होगा. बैंक से संबंधित अधिकारी से KYC के लिए आपको pnb kyc form लेना होगा. इस KYC Online Form को आप भर दें और इसके साथ ही ऊपर बताया कि दस्तावेज लगा दे. इसके पश्चात आप संबंधित कर्मचारी को यह फॉर्म जमा करा दें. ऐसा कर लेने के पश्चात बैंक के कर्मचारियों द्वारा सत्यापन कर लिया जाएगा और आपके PNB Account KYC करा दिया जाएगा.

EPF Account KYC : EPF खाते में ऐसे करें KYC Update, तभी मिलेगा पैसा

PNB Loan: ₹50 हजार से 10 लाख रुपये का Pradhan Mantri e-Mudra Loan || बिना बैंक जाये बिना किसी डॉक्यूमेंट

PNB FD Interest Rate : पंजाब नेशनल बैंक एफ़डी की नई ब्याज दरें

 “सावधान रहें- सतर्क रहें “: KYC के लिए OTP नहीं आता

 यदि कोई व्यक्ति आपसे मोबाइल फोन के माध्यम से संपर्क करें और बैंक का नाम लेकर KYC  करने को कहे. ऐसे में आपको उस व्यक्ति से अपनी जानकारियां साझा नहीं करनी चाहिए. ऐसे व्यक्ति KYC के नाम पर आपको OTP मैसेज भेजते हैं. जैसे ही आप उस OTP मैसेज को संबंधित व्यक्ति को कॉल पर बता देते हैं. वैसे ही  वह व्यक्ति आपका अकाउंट हैक कर लेता है. और आपके बैंक से पैसे भी निकाल सकता है. इसलिए आप हमेशा KYC करने के लिए संबंधित बैंक में जाएं.

Leave a comment