PNB Fraud ! PNB में हुआ 2 करोड़ का घोटाला, जनता को हो सकता है भारी नुकसान

PNB Fraud: पंजाब नेशनल बैंक में हुआ करोड़ों का घोटाला. बैंक के ही मैनेजर ने कर दिया 12 करोड़ का हेर फेर. जी हां, हाल ही में खबर सामने आ रही है जिसके बाद से पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों को काफी परेशानी का सामना करना पढ़ रहा है. ऐसे सभी ग्राहक जिन्होंने पंजाब नेशनल बैंक पर भरोसा करके उसमें अपने पैसे जमा कर रखे थे अब उन्हें अपने पैसों को लेकर खतरा महसूस हो रहा है. जिस प्रकार की धोखाधड़ी की खबर इस बैंक से आई है. अब सभी लोगों को अपने पैसों की चिंता होने लगी है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजर ने बैंक को 12 करोड़ का चूना लगा दिया. इसके साथ ही ग्राहकों को किस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ा इसकी भी जानकारी हम आपको देंगे.

जल्दी से करवा लें PNB KYC Update, वरना नहीं कर पाएंगे कोई ट्रांजेक्शन – बंद हो जाएगा अकाउंट

PNB Fraud: PNB द्वारा 12 करोड़ रुपए की धोखेबाजी

 पंजाब नेशनल बैंक सरकारी बैंक है. सरकारी होने के कारण कई सारे लोगों का इस पर भरोसा होता है. ऐसा होना भी चाहिए. लेकिन हाल ही में केरल राज्य से एक ऐसी खबर सामने आ रही है जिसके अंदर यह बताया गया है कि बैंक के मैनेजर के द्वारा ही ₹120000000 की धोखेबाजी कर ली गई. PNB Fraud की खबर मिलने के बाद बैंक के मैनेजर की जांच की गई. और जांच करते समय यह पता लगा कि मैनेजर द्वारा काफी लंबे समय से इस प्रकार के पैसे ग्राहकों के खाते से निकाले जा रहे थे. इससे बैंक में खाता खुलवाने वाले ग्राहकों को अपनी सुरक्षा से संबंधित चिंता होने लगी है. हालांकि यह केवल केरल की एक बैंक ब्रांच की घटना है. लेकिन इससे ना केवल उस ब्रांच के खाताधारकों को असुरक्षा महसूस हुई है बल्कि खाताधारकों को भी चिंता होने लगी है.

प्राइवेट कंपनी ने खोली पोल

 बता दें कि बैंक में सामान्य ग्राहकों की तरह अन्य दूसरे प्रकार के लोग भी खाता खुल जाते हैं. इन बैंकों में बहुत सारी निजी फर्म के लोग भी खाता खुलवाते हैं. इनके साथ ही कुछ प्राइवेट कंपनियां भी अपना खाता इन बैंकों में खुलवा कर करोड़ों का लेन-देन रोज करती हैं. इसी प्रकार की एक प्राइवेट कंपनी का नाम है कोझीकोड निगम. निगम द्वारा अपने खाते में जमा किए जाने वाले पैसे को लेकर शंका होने के पश्चात बैंक की डिटेल चेक करी गई.

3 लाख रु का PNB Mudra Loan, सिर्फ 5 मिनट में सीधे बैंक अकाउंट में, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

PNB E Mudra Loan : 50 हजार का लोन मिनटों में, ऐसे करें आवेदन

डिटेल में यह बात सामने आई कि जो पैसा रोज लाखों के रूप में निगम द्वारा बैंक में जमा कराया जाता था. उसे बैंक के कर्मचारियों द्वारा निकाल लिया जाता है. इस प्रकार निगम के कुल ₹15 करोड़ बैंक से निकाल लिए गए. इसकी जानकारी निगम को भी नहीं दी गई. इसके पश्चात निगम ने इसकी कंप्लेन करी. शिकायत के बाद जांच के अंदर बैंक का यह फ्रॉड सामने आया.

सीबीआई द्वारा बैंक की जांच

 सीबीआई तक पहुंचने के पश्चात बैंक की जांच करी गई. इसमें यह बात सामने आई कि यह पैसा बैंक के एक सीनियर कर्मचारियों द्वारा गायब किया गया है. हालांकि यह एक मैनेजर का पद था. जिस पर बैंक के कर्मचारियों को विश्वास था. इसी कारण किसी का शक बैंक के सीनियर कर्मचारी पर नहीं गया. लेकिन सीबीआई की रिपोर्ट सामने आने के पश्चात यह बात सामने आई थी बैंक को 12 करोड़ को चुना उसी के मैनेजर द्वारा लगाया गया है. इसके पश्चात मैनेजर की तलब की गई. और मैनेजर फरार हो गया.

PNB Fraud: मैनेजर शेयर मार्केट में पैसा लगाता था

रिपोर्ट के बाद यह खबर सामने आई कि मैनेजर द्वारा बैंक का पैसा शेयर बाजार में लगाया जाता था. शेयर मार्केट में इस प्रकार बैंक से ग्राहकों का पैसा निकाल निकाल कर करीब 12 करोड रुपए मैनेजर ने शेयर बाजार में लगा दिए. हालांकि इस राशि में सबसे ज्यादा नुकसान कोझीकोड निगम को हुआ. लेकिन अन्य दूसरे बैंक के सामान्य खाताधारकों के खाते से भी पैसे निकाल लिए गए थे. कई खाताधारकों के खाते से लाखों रुपए इस प्रकार निकाल लिए गए हैं. इस खबर के सामने आने के बाद से पुलिस कर्मचारियों द्वारा मैनेजर को ढूंढ रहा है. इस प्रकार ग्राहकों का बैंक से विश्वास कम हो गया. और सभी को अपने पैसे की चिंता होने लगी. सरकारी बैंक से ग्राहकों को इस तरह के धोखाधड़ी की उम्मीद बिल्कुल नहीं होती है.

1 सप्ताह बाद पकड़ा गया मैनेजर

केरल पुलिस द्वारा केरल के ही एक शहर से इस मैनेजर को इस घटना के 1 सप्ताह के बाद पकड़ लिया गया. हालांकि मैनेजर द्वारा पुलिस से बचने की काफी कोशिश की गई. लेकिन पुलिस ने आखिरकार 1 सप्ताह का समय लगाकर उसे पकड़ लिया. इसके साथ ही यह बात भी सामने आई कि मैनेजर द्वारा शेयर बाजार में पैसा लगाने के साथ-साथ सट्टे के अंदर भी पैसा लगाया था. इस प्रकार बैंक के साधारण ग्राहकों का पैसा मैनेजर ने अपने निजी कार्य के लिए प्रयोग करके ग्राहकों का भरोसा तोड़ा है. 

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment