PNB FD Interest Rate : पंजाब नेशनल बैंक एफ़डी की नई ब्याज दरें

PNB FD Interest Rate : सरकार नागरिकों को समय समय पर कई तरह की सुविधा का लाभ देती रही है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक लोगों को अपना व्यापार बढ़ाने के लिए PNB Fixed Deposit की सुविधा प्रदान कर रही है। इस समय ज्यादातर व्यापारी फिक्स्ड डिपॉजिट में विभिन्न प्रकार का लाभ लेना पसंद कर रहे हैं और इसपर लोगों काफी फायदा भी मिल रहा है। इस PNB FD Interest Rate में 100 रुपये से लेकर 10 करोड़ तक का लाभ दे रहे हैं। PNB FD Current Interest Rate: जैसा कि आप सभी को पता है कि पंजाब नेशनल बैंक (PNB) व्यापार और नेटवर्क के मामले में भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। जो फुटकर व्यापारियों को कई तरह की फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं का लाभ दे रही हैं। इस बैंक में न्यूनतम जमा राशि 100 रुपए से 10 लाख रुपए तक जमा की जा सकती है। इस योजना का लाभ भारतीय नागरिक उठा सकते हैं।

Punjab National Bank (PNB) FD Rates 2022

राष्ट्रीय खाताधारकों के लिए जमा करने की राशि का समय 7 दिनों से लेकर 120 महीने तक हो सकती है। NRE और NRO खातों के लिए न्यूनतम होल्डिंग काफी अलग होती है। इस मैच्योरिटी पर भुगतान के अलावा महीने, 3 महीने, 6 महीने और साल भर के लिए भुगतान का ब्याज कर सकते हैं। फुटकर ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए FD योजनाओं की एक श्रंखला तैयार की जाती है। लोन लेने के लिए 10 हजार या उससे अधिक की जमा राशि पर उपलब्ध है।

PNB FD Interest Rate के लिए पात्रता मानदंड

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के FD Interest Rate को 10 वर्षों या उससे अधिक तक इसका लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में व्यवसाय संगठन, शैक्षणिक संस्थान, नगर पालिका, सरकारी हो या प्राइवेट, अनपढ़ और नेत्रहीन लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

PNB FD Interest Rate के लिए जरुरी दस्तावेज

  • जन्म तिथि
  • LIC पॉलिसी
  • पेंशन भुगतान आदेश
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन नंबर
  • आधार कार्ड

PNB E Mudra Loan : 50 हजार का लोन मिनटों में, ऐसे करें आवेदन

FD Interest Rate : सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, FD पर मिल रहा 8.5 % का ब्याज

बड़ी ख़ुशख़बरी: KVP(Kisan Vikas Patra) की ब्याज़ दर बढ़ी, अब कम समय में मिलेगा ज़्यादा पैसा

PM मोदी ने 18 करोड़ कर्मचारियों के खाते में डाला PF का पैसा, अपना Account ऐसे करें चेक

FD Rate Hike : SBI का बड़ा ऐलान, ख़ुशी से झूमें ग्राहक, मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

PNB FD में टैक्स के लाभ

पंजाब नेशनल बैंक (PNB FD) के फिक्सड डिपॉजिट में लोगों को कई तरह के लाभ दिए जा रहे हैं। इस खाते में उम्मीदवार 100 रुपए से शुरुआत कर सकते हैं। इस राशि को जमा करने की ऊपरी सीमा 1.5 लाख रुपए प्रति वित्तीय वर्ष है। इस राशि को कम से कम 5 साल के लिए जमा कर सकते हैं और अधिकतम 10 साल के लिए जमा कर सकते हैं।

उम्मीदवार आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 C के तहत इस योजना में जमा राशि पर टैक्स की कटौती का दावा कर सकते हैं। इस योजना में उम्मीदवारों को महीने, 3 महीने, 6 महीने और साल भर मैच्योरिटी पर ब्याज भुगतान प्राप्त करना चुन सकते हैं। सीनियर सिटीजन और अधिकारीयों के मामले में कार्ड दर पर 0.5 % और 1 % की अतिरिक्त ब्याज दर का भुगतान किया जाएगा।

Leave a comment