PMMY 10 Lakh Loan: बिना गारंटी बिना कुछ गिरवी लें 10 लाख रुपये का लोन

PMMY 10 Lakh Loan: दोस्तों भारत सरकार द्वारा Business Loan दिलाने के मकसद से शुरू की गई PMMY Yojana एक सफल योजना बन चुकी है, जिसके तहत देश में करोड़ों का कर्ज बांटा जा चुका है. यह एक ऐसी Loan Scheme है, जिसके तहत देश में अपना रोजगार शुरू करने वाले युवाओं को रोजगार के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण (PMMY 10 Lakh Loan) दिया जाता है.

साथ ही यह भी जरूरी है कि इस योजना में Loan मिलने के लिए कोई गारंटी की जरूरत नहीं है. या फिर कुछ गिरवी रखने की जरूरत नहीं है। इस PMMY 10 Lakh Loan की शुरुआत देश में बेरोजगारी को कम करने और रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से की गई है। यह PMMY 10 Lakh Loan क्या है, इससे किसे लाभ मिलता है और जो लोग Online Loan लेना चाहते हैं, उनके लिए कैसे और कैसे आवेदन करें, इसकी पूरी जानकारी इस लेख में विस्तार से दी गई है।

PMMY 10 Lakh Loan

PMMY Loan Scheme क्या है?

PMMY यह एक ऐसी योजना है, जिसके तहत देश में युवाओं को रोजगार शुरू करने के लिए बिना गारंटी के लाखों का लोन दिया जाता है. आपको बता दें कि मोदी सरकार ने देश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और छोटे कारोबारियों को विकसित करने के लिए इस योजना की शुरुआत 2015 में की थी।

यह जानना भी बहुत जरूरी है कि इस योजना के तहत गैर-कॉर्पोरेट कार्यों और गैर-कृषि कार्यों के लिए ऋण दिया जाता है। PMMY Yojana , जिसे “प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Scheme)” के नाम से भी जाना जाता है, इसके तहत देश में अब तक करोड़ों रुपये के ऋण वितरित किए जा चुके हैं।

Google Pay Personal Loan 2023: लोन लेने का सबसे आसान तरीका- 1 लाख का लोन तुरंत

Online Loan: घर बैठे मिलेगा 20000 का लोन, तुरंत करें ये काम

PMMY loan scheme से लोन लेने के फायदे?

  • इस योजना में दिया गया ऋण संपार्श्विक मुक्त है, अर्थात किसी गारंटी की आवश्यकता नहीं है। साथ ही इस PMMY 10 Lakh Loan में कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं है।
  • इस योजना में 1 वर्ष से 5 वर्ष की अवधि के बीच ऋण चुकाना होता है, यदि इस अवधि में ऋण नहीं चुकाया जाता है, तो ऋण की अवधि 5 वर्ष के लिए और बढ़ा दी जाती है।
  • इस योजना में जो ऋण लिया जाएगा, उसमें से जो व्यवसाय के लिए उपयोग किया जाएगा, उसी पर ब्याज दिया जाएगा।

Kisan Mitra Urja Yojana: किसानों का बिजली बिल शून्य, ऐसे उठायें लाभ

BB Tiranga Deposit Scheme 2023: बैंक ऑफ़ बड़ोदा की जबरदस्त स्कीम- बेहतरीन ब्याज | आवेदन लिंक

PMMY Yojana में आवेदन कैसे किया जाएगा?

  • सबसे पहले आपको Mudra.org.in वेबसाइट पर जाना है।
  • होमपेज पर अपनी जरूरत के हिसाब से लोन की कैटेगरी चुनें।
  • आगे आपको PMMY 10 Lakh Loan Application Form देखने को मिलेगा आपको उसे डाउनलोड करना है।
  • अब आपको आधार और पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, इनकम टैक्स रिटर्न, सेल्स टैक्स रिटर्न की कॉपी और पासपोर्ट साइज और बैंक की कॉपी की भी जरूरत होगी.
  • PMMY Loan Online Form को सही तरीके से भरना होता है, और इसे आपके पास स्थित वित्तीय संस्थान में जमा करना होता है, जहां से आप लोन लेना चाहते हैं।
NIT MeghalayaClick Here

Leave a comment