युवाओं को हर महीने मिलेंगे 50 हजार, बस भर लें ये फॉर्म

केंद्र सरकार द्वारा भारतीय युवाओं और लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए PM Yuva 2.0 Yojana का शुभारंभ किया गया है. यदि आपके अंदर लिखने का कौशल है और आप लेखन के माध्यम से अभिव्यक्ति करने में सहज महसूस करते हैं तो आप अपने इस गुण को और ज्यादा निखार सकते हैं. 

PM Yuva 2.0 Yojana for Writers के अंतर्गत आपको एक विशेष थीम पर 10000 शब्दों का एक लेख लिखना है और इसे जमा करना है. जिन भी युवाओं का लेख चयन कर लिया जाएगा उन्हें सरकार द्वारा ₹300000 की राशि 6 किस्तों में अदा की जाएगी. इसके साथ ही उन्हें लेखन कार्य के क्षेत्र में काम करने के लिए 6 महीने की मेंटरशिप भी दी जाएगी. इसलिए यदि आपके अंदर लेखन का कौशल मौजूद है. तो आप यहां आवेदन कर सकते हैं.

pm mentoring yuva scheme 2.0 /pm yuva 2.0 scheme

Pradhan Mantri Yuva Yojana सर्वप्रथम 2021 में शुरू करी गई थी. अब दोबारा यह योजना Yuva 2.0 के नाम से शुरू की जा रही है. PM Yuva 2.0 Yojana for Writers की शुरुआत 2 अक्टूबर 2022 को हुई थी. 30 वर्ष तक के सभी युवा और नव युवा लेखक इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं. सरकार द्वारा ऐसे 75 लेखकों का चयन किया जाएगा जिन्हें 6 महीने की मेंटरशिप दी जाएगी. इस मेंटरशिप में विभिन्न लेखक युवाओं को लेखन कार्य का कौशल सिखाएंगे. इसके साथ ही मेंटरशिप के दौरान हर महीने इन 75 लेखकों को ₹50000 महीना छात्रवृत्ति भी दी जाएगी.

भारत पुस्तक प्रकाशन में विश्व में तीसरे नंबर पर आता है. इस योजना के तहत सरकार भारतीय सांस्कृतिक धरोहर को लेखन के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाना चाहती है.  इससे प्रतिभावान युवाओं को लेखन के क्षेत्र में रोजगार के अवसर तलाश करने के भी गुण सीखने को मिलेंगे. यदि आप भी इस योजना (Versatile Authors (YUVA) scheme) में आवेदन करना चाहते हैं तो 15 जनवरी 2023 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर दें. आवेदन करने की प्रक्रिया हम यहां बता रहे हैं.

PM Yuva Yojana 2.0 के लिए पात्रता

  • इस योजना में केवल भारत के युवा ही आवेदन कर सकते हैं.
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 2 अक्टूबर 2022 से पहले 30 वर्ष की पूरी हो चुकी हो.
  • प्रधानमंत्री युवा योजना 1 के अंतर्गत चुने गए 75 लेखक पुनः आवेदन नहीं कर सकते. इसके अतिरिक्त यदि आपने pm yuva 1 के अंतर्गत आवेदन किया था और आपका चयन नहीं हुआ. तो आप दोबारा pm yuva 2.0 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
  • संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल सभी 22 भाषाओं में लेखन कार्य किया जा सकता है. इसके साथ ही अंग्रेजी में भी लेखन स्वीकार किया जाएगा.
  • आपकी पुस्तक की शैली केवल कथातर होनी चाहिए.

PM Yuva 2.0 में आवेदन करने की प्रक्रिया

 यदि आप भी इस PM YUVA 2.0 scheme के अंतर्गत अपने लेखन कौशल को निखारने चाहते हैं और साथ ही एक अच्छा रोजगार का अवसर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप 15 जनवरी 2023 से पहले नीचे बताई गई विधि के अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप सबसे पहले PM Yuva 2.0 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए
  • अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको इस योजना के संबंध में सभी जानकारियां पढ़नी है. सभी दिशा निर्देश पर लेने के पश्चात आप click here to submit के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब आप ऊपर दिखाएं चित्र के अनुसार एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना है.
  • सरकार द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर OTP मैसेज भेजा जाएगा. इसे स्क्रीन पर लिख दीजिए.
  • इसके पश्चात आपका डेज बोर्ड खुल जाएगा.
  •  यदि आपने पहले से प्रोफाइल बना रखी है तो आप डायरेक्ट अपनी फाइल सबमिट कर पाएंगे.
  •  अन्यथा आप को पहले अपनी प्रोफाइल बनानी होगी. प्रोफाइल बनाने के बाद आप अपनी किताब ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे.
  •  सबमिट कर लेने के पश्चात आपको आपके सबमिशन की रसीद दिखा दी जाएगी. आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.
PM YUVA Application formClick Here

KVS Admit Card 2023: केंद्रीय विद्यालय एडमिट कार्ड यहां से करें डाउनलोड- Direct Link

SBI 2 Lakh Rupees Free: इन ग्राहकों को मिलेंगे फ्री में ₹2 लाख, जमा करें ये दस्तावेज

Namo Tablet Yojana Registration Online: सरकार देगी मात्र 1000 रूपये में टेबलेट – पात्रता, शर्तें, फॉर्म भरे

UP Shadi Anudan Yojana Application Form: ऐसे भरें शादी अनुदान फॉर्म ऑनलाइन

PM YUVA Scheme 2.0 -दिशा निर्देश 

  • किताब की थीम: आपको लोकतंत्र थीम के ऊपर उसकी संस्थाएँ, घटनाएँ, व्यक्तित्व, संवैधानिक मूल्य आदि के संबंध में लेखन कार्य करना है. 
  • ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात राष्ट्रीय पुस्तक न्यास द्वारा आपके लेखन का चयन किया जाएगा. इन्हीं के द्वारा उन 75 युवाओं का चयन किया जाएगा जिन्हें 6 महीने की मेंटरशिप प्रदान की जाएगी.
  •  चयन कर लेने के पश्चात विख्यात लेखकों द्वारा 6 महीने तक मेंटरशिप की जाएगी. इसमें छात्रों को हर महीने ₹50000 छात्रवृत्ति दी जाएगी.
  •  फरवरी 2024 में इन चुने गए छात्रों की पुस्तकें प्रकाशित की जाएंगी जिनके लाभ का 10% भाग इन्हें भी दिया जाएगा.

पुस्तक की रूपरेखा और उसके संबंधित चरणों की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट से सहायता प्राप्त कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आपको अपने लेखन में संदर्भ सूची भी बनानी होगी. जो भी छात्र सरकार द्वारा जारी किए गए फॉर्मेट के अनुसार टाइप फॉर्म में अपनी किताब सबमिट करेगा उन्हीं छात्रों के लेखन को चयन की प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा. 

NIT Meghalaya

Leave a comment