PM Yashasvi Scholarship: 2 लाख की स्कॉलरशिप पाने के लिए ऐसे भरे फॉर्म

PM Yashasvi Scholarship Yojana : केंद्र सरकार ने देश के उस तबके के छात्रों के लिए एक शानदार योजना का आयोजन किया है। जो छात्र आर्थिक तंगी की वजह से पढ़ाई छोड़ देते हैं उनके लिए भारत सरकार ने पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना (PM Yashasvi Scholarship Scheme) की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ कक्षा 9वी 11वीं और 12वीं के छात्रों को मिलने वाला है।

PM Yashasvi Scholarship Yojana का उद्देश्य

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना (PM Yashasvi Scholarship Yojana) के तहत सरकार उन सभी छात्रों को आर्थिक मदद मुहैया करा रही है छात्र आर्थिक तंगी की वजह से अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं। आज भी हमारे देश में कई ऐसे लाखों छात्र हैं जिनके पास अच्छे स्कूल में जाने की फीस नहीं है। इन सब कारणों को देखते हुए सरकार ने पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना (pm yashasvi scholarship apply online) लेकर आई हैं।

पात्रता: pm yashasvi scholarship registration

प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना (PM Yashasvi Yojana) में सिर्फ वही छात्र अप्लाई कर सकते हैं जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 2.5 फ्लैग से कम हो इसके साथ ही इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए छात्रों को एंट्रेंस परीक्षा देनी होगी। जो छात्र इस एंट्रेंस परीक्षा को पास कर लेगा वह इस छात्रवृत्ति (PM Scholarship Scheme (PMSS) 2022 Application Form) को अप्लाई कर सकता है।

PM Yasasvi Admit Card 2022, प्रधानमंत्री यशस्वी Exam Hall Ticket Released

All India Scholarship 2022 : सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

Free Tablet Yojana : 93000 छात्रों को मिलेंगे फ़्री टेबलेट, आप भी कर लें आवेदन

National Scholarship 2022 : जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000 की स्कॉलरशिप

PM Scholarship Scheme 2022 Online Apply: प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना, 36000 प्रति वर्ष?

मिलेगी ये राशि: pm yashasvi scholarship amount

आपको बता दें कि प्रधान मंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना (PM Yashasvi Scheme 2022 Online Registration) देश की सबसे बड़ी स्कॉलरशिप योजना में से एक है। जिसका उपयोग करके छात्र अपने करियर को बना सकते हैं। इस योजना के तहत कक्षा नौवीं और दसवीं के छात्रों को 75000 वही 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए ₹1,25,000 की सहायता राशि देने का प्रावधान है।

ऐसे करें आवेदन: pm yashasvi scholarship 2022 apply online

  1. Pm Yasasvi Scholarship का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को pm yashasvi yojana official website लिंक पर जाना होगा।
  2. होम पेज पर जाकर पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवॉर्ड स्कीम लिंक पर क्लिक करें।
  3. उसके बाद उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  4. रजिस्ट्रेशन करने पर आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा।
  5. इसके बाद Pm Yasasvi Scholarship Scheme 2022 Online Form को पूरा भरे मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  6. अब आपका एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार किया जाएगा।

PM YASASVI Scheme के लिए योग्यता

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना (PM Yashasvi Scholarship Yojana) का लाभ उठाने के लिए छात्रों को भारत का मूल निवासी होना चाहिए। इस योजना में लाभ लेने के लिए आवेदकों के परिवारिक आए 2.5 लाख से कम होनी चाहिए। इस योजना में बिना एंट्रेंस टेस्ट क्वालीफाई किए छात्रों को उसका लाभ नहीं दिया जाएगा। जो छात्र एंट्रेंस टेस्ट क्वालीफाई नहीं करेगा उस छात्रों को पुनः फॉर्म भरना होगा। इस दौरान बैंक के पासबुक की फोटो कॉपी अटैच करना बिल्कुल भी ना भूलें।

Leave a comment