PM Scholarship Scheme 2022 Online Apply: प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना, 36000 प्रति वर्ष?

PMSS 2022: सेना देश की प्रतिष्ठित सेवाओं में से एक है. केंद्र सरकार द्वारा सेनाओं में कार्य करने वाले लोगों के लिए विभिन्न विशेष योजनाएं समय-समय पर घोषित की जाती है. प्रधानमंत्री द्वारा सत्र 2022 तक इसके लिए PM Scholarship Scheme PMSS के अंतर्गत सेना में कार्य करने वाले कर्मचारियों के बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है.

भारतीय जलवायु तथा थल सेना में कार्यरत सैनिक अपने बच्चों के लिए इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.  स्कॉलरशिप देने के लिए ऐसे छात्रों को महत्व दी जाएगी जिनके माता या पिता में से कोई एक भूतपूर्व सैनिक रहे हो तथा आतंकी हमले में विशेषता नक्सली हमले में शहीद हो चुके हैं. 

PM Scholarship Scheme 2022

केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2006– 7 के अंदर Prime Minister Scholarship Scheme का प्रारंभ किया गया था जिसके माध्यम से भारतीय सेना में सेवाएं दे रहे सैनिक अपने वार्ड को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए केंद्र सरकार से स्कालरशिप ले सके.  समय के साथ साथ इस योजना को सुधारा गया है और आज लगभग 5500 छात्रों को  इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है जिसे पुरुष तथा कन्या उम्मीदवारों में बराबर बराबर बांटा जाता है यानी  2750 छात्र तथा 2750 छात्राएं इस योजना के लिए चुनी जाती हैं जिनका संबंध सेना में कार्यरत या भूतपूर्व सैनिक शहीद हुए सैनिक से होता है.

National Scholarship 2022 : जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000 की स्कॉलरशिप

NMMSS Bihar Scholarship 2022-23: 12000 की स्कॉलरशिप, जल्दी करें आवेदन

IPPB CSC Registration शुरू: 20000 महीने कमाने का मौका, जानें डिटेल

EWS Scholarship 2022-23: Eligibility, Last Date & Apply [Direct Link]

CBSE Single Girl Child Scholarship 2022-23: 6000 की स्कॉलरशिप, Online Apply?

PM Scholarship Scheme के तहत स्कॉलरशिप रकम के तौर  पर 2500 रुपए  महीने की रकम छात्रों को दी जाती है जबकि ₹3000 महीने की रकम छात्राओं को प्रदान की जाती है.  इससे नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलता है. PM Scholarship रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत संचालित की जाती है जिसके लिए हर वर्ष छात्रों का चयन किया जाता है.  इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म निकले हुए हैं.  इच्छुक छात्र 15 अक्टूबर से पहले ऑनलाइन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट पर भर सकते हैं.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ

पूरे भारत से ऐसे छात्रों का चयन किया जाता है जो किसी सैनिक के वार्ड होते हैं या किसी ऐसे सैनिक के वार्ड होते हैं जो रक्षा मंत्रालय में कार्य करते करते देश के लिए शहीद हो गए हैं  अथवा रिटायर हो गए हैं. पूरे देश से 5500 छात्रों का चयन किया जाता है जिसमें 2750 छात्र तथा 2750 छात्राएं बराबर बराबर मात्रा में चली जाती है.  इन को मिलने वाली स्कॉलरशिप में प्रति महीने बालकों को ₹2500 जबकि बालिकाओं को ₹3000 की स्कॉलरशिप दी जाती है.  स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के पश्चात छात्रों को 1 साल तक स्कॉलरशिप प्राप्त होती है. इसके पश्चात अपने कोर्स के अनुसार छात्रों को प्रतिवर्ष PM Scholarship Scheme renew करवानी होती है.

PM Scholarship Scheme के लिए  पात्रता (ELIGIBILITY CRITERIA) 

  • ऐसे छात्र तथा महिलाएं जो भारतीय सेना में कार्यरत किसी सैनिक के वार्ड हो अथवा शहीद सैनिक के वार्ड हो अथवा रिटायर्ड सैनिक के वार्ड हैं आवेदन कर सकते हैं.
  • ऐसे छात्र जिन्होंने कक्षा बारहवीं के अंदर 60% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं आवेदन कर सकते हैं
  • आवेदन करने के लिए छात्र का कॉलेज के प्रथम वर्ष में होना आवश्यक है.  प्रथम वर्ष के बाद छात्र एप्लीकेशन को रिन्यू तो कर सकते हैं लेकिन द्वितीय वर्ष में आवेदन नहीं कर सकते.
  • केवल ऐसे छात्र जो कोई ऐसा कोर्स कर रहे हो जिनमें पहले वर्ष में थ्योरी कराई जाती है तथा दूसरे वर्ष में प्रैक्टिकल कराया जाता है दूसरे वर्ष में भी आवेदन कर सकते हैं.

PM Scholarship Scheme -आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

आवेदन करने से पूर्व छात्रों को निम्नलिखित दस्तावेजों को अपने साथ इकट्ठा करके बैठना चाहिए.  निम्नलिखित दस्तावेजों को पहले हस्ताक्षर कर लेने के पश्चात ही अपलोड कर लें .  यदि आपके द्वारा अपलोड किए गए किसी भी डॉक्यूमेंट में हस्ताक्षर नहीं करेगा यह किसी एक में भी रह गया ऐसी स्थिति में आपका आवेदन रद्द हो सकता है. 

  • ZSB/Coast Guard HQ द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र जिसे एक्स सर्विसमैन द्वारा तथा सर्विसमैन द्वारा 12 गया  है
  • प्रिंसिपल या वाइस चांसलर द्वारा हस्ताक्षरित किया गया बोनाफाइड सर्टिफिकेट.
  • आधार कार्ड से संलग्न बैंक की पासबुक का पहला पेज
  • कक्षा 10 की मार्कशीट तथा सर्टिफिकेट
  • कक्षा 12वीं का सर्टिफिकेट/  ग्रेजुएशन के तीनों सालों का सर्टिफिकेट/ डिप्लोमा के सभी समस्या का सर्टिफिकेट
  • केवल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या पंजाब नेशनल बैंक मैं खाता होना आवश्यक है
  • आधार कार्ड
  • PPO or ESM आईडी कार्ड

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए(Online) आवेदन 

  • सबसे पहले आप केंद्रीय सैनिक बोर्ड सेक्रेटेरिएट की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचे.
  •  इसके पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना है
  • आपको सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्टर का.
  •  रजिस्ट्रेशन दो भागों में होगा पहले भाग में आपको अपना फोटो अपलोड करना है तथा साथ ही व्यक्तिगत जानकारियां जैसे आपका संबंध मिलिट्री से किस प्रकार है, आपका नाम, जन्मतिथि  आदि को भरे.
  • पार्ट 2 के अंदर आपको अपने घर का पता, तथा बैंक की डिटेल को देना है.
  • इसके पश्चात फॉर्म को आगे बढ़ाएं तथा अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें. 
  • रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक संपन्न हो जाने के पश्चात आपके मोबाइल फोन या ईमेल पर आपको कंफर्मेशन का मैसेज आएगा
  • अब आपको अपना यूज़र आईडी गलत पासवर्ड का प्रयोग करके लॉगइन करना है.
  •  इसके पश्चात Apply now पर क्लिक करें
  • यहां आपको प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का चयन करना है.
  • ऑनलाइन फॉर्म भर लेने के पश्चात आपको अंत में अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं
  •  डॉक्युमेंट अपलोड करने के बाद आपका  फॉर्म ऑनलाइन सबमिट हो जाएगा.

Prime Minister Scholarship Scheme 2022 Status

PM Scholarship Scheme Online Application Form भरने के पश्चात आप ऑनलाइन घर बैठे ही अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपकी एप्लीकेशन कहां तक पहुंची.  इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचना होगा तथा इसके बाद Status of application का चयन करना होगा. अब यहां आपको अपना DAK  नंबर तथा वेरीफिकेशन कोड डालना है. इसके पश्चात आपको आपकी प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की स्थिति की जानकारी हो जाएगी.

Bihar Civil Seva Protsahan Yojana 2022: मिलेगा 50 हजार रूपये का प्रोत्साहन

Apply for Post Matric Scholarship: 10 दिसंबर तक करें दशमोत्तर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन – Direct Link

PM Scholarship Scheme Online Apply करने से पहले इस बात का रखें ध्यान 

फोटो अपलोड करते समय उसमें किसी भी प्रकार की समस्या ना आए,  अन्यथा आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जाएगा. आवेदन करने से पूर्व आप इन लिंक पर क्लिक कर कर गाइडलाइंस को पढ़ सकते हैं.  गाइडलाइंस को सही से फॉलो ना करने की स्थिति में भी आपकी एप्लीकेशन को रद्द कर दिया जाएगा. 

Leave a comment