PM MUDRA Loan Interest Rate 2023: जानें , मुद्रा लोन के लिए ब्याज दरें [New]

PM MUDRA Loan Interest Rate 2023: Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana के अंतर्गत आप ₹50000 से लेकर ₹1000000 तक का PM Mudra Loan ले सकते हैं. इसके लिए अलग-अलग बैंकों में ब्याज दर (Banks Interest Rates 2023) अलग-अलग लिए जाते हैं. आपको बता दें कि Mudra Loan Yojana के अंतर्गत आप भारत के किसी भी बैंक से अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए financial loan ले सकते हैं.

यह loan आपको 3 प्रकार से प्राप्त हो सकता है. हम सभी की जानकारी यहां आपको बताएंगे. यदि आप भी अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए Mudra Loan लेना चाहते हैं. लेकिन आप बैंकों द्वारा वसूले जाने वाली भारी ब्याज दरों से परेशान है. तो हम आपकी इस परेशानी को आज हल करेंगे. हम आपको मुद्रा लोन के अंतर्गत लिए जाने वाले ब्याज (Latest Interest Rates on Mudra Loan) की बारे में भी बताएंगे. इसलिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़िए.

PM MUDRA Loan Interest Rate

Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY)

सन 2015 में Pradhan Mantri Mudra Scheme की शुरुआत की गई. भारत सरकार द्वारा यह पहल छोटी इकाइयों को बढ़ाने के लिए करी गई है. आप अपने छोटे व्यवसाय को बड़ा करने के लिए विभिन्न बैंकों और फाइनेंस कंपनियों से Mudra Loan online ले सकते हैं. यह लोन आपको तीन अलग-अलग रूप में प्रदान किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति इस लोन के माध्यम से अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकता है. आप अधिकतम 10 लाख रुपए तक का लोन यहां से ले सकते हैं. आपको यह लोन चुकाने के लिए बैंकों को कुछ ब्याज दर भी देनी होती है.

PM Mudra loan interest rate 2023

rate of interest in Mudra loan: भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है Mudra Loan Yojna, भारतीय व्यवसायिक को बिना गारंटी के लोन (Without Guarantee Online Loan) दिलाने में सहायक है. आप यह लोन लेने के लिए किसी भी नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं. बैंकों द्वारा ब्याज दर अलग-अलग रूप में वसूले जाते हैं. सरकार द्वारा इसके लिए कोई निश्चित ब्याज दर तय नहीं करी गई है. आप बैंक से संपर्क करके ब्याज दर (Interest Rate) पता कर सकते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किए गए मानकों के अनुसार ही बैंक आपसे Loan वसूल लेंगे. ब्याज दर तय करने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण आपके द्वारा ली गई राशि और उसे चुकाने के लिए निर्धारित किया गया समय है. राशि जितनी ज्यादा होगी उस पर लोन का प्रतित उतना ही कम हो जाएगा. इसके साथ ही आम जितना कम समय में लोन चुकाएंगे उतना कम आपको ब्याज देना होगा. कम पैसे देने पर ज्यादा ब्याज मिलता है और अधिक समय तक भुगतान करने की स्थिति में आपको ब्याज ज्यादा देना पड़ता है.

विभिन्न बैंकों में मुद्रा लोन की ब्याज दर (MUDRA Loan Interest Rate)

Current MUDRA Loan Interest Rates: आमतौर पर बैंकों द्वारा 7 से 8% ब्याज दर Mudra Loan के लिए वसूला जाता है. हालांकि यह ब्याज दर आपके द्वारा निर्धारित किए गए समय अवधि के अनुसार कम पर ज्यादा हो जाता है. कई बैंक आप से 7% से 15% तक का ब्याज मुद्रा लोन के लिए मांगते हैं. आप बैंक की official website पर जाकर हर बैंक का ब्याज दर चेक (Check Latest Interest Rate of Bank) कर सकते हैं. इससे आपको लोन लेते समय उचित बैंक का चयन करने में आसानी होगी. हालांकि कोई भी बैंक आपसे मुद्रा लोन लेने के लिए अधिक ब्याज नहीं वसुलेगा. क्योंकि यह लोन भारत सरकार के द्वारा कंट्रोल किया जा रहा है.

SBI E Mudra Loan Yojana: मिलेगा 50000 तक का लोन सिर्फ 5 मिनट में, ऐसे करें आवेदन

SBI e-Mudra Loan Interest Rate: मिलेगा ज्यादा पैसा, 5 मिनट में करे अप्लाई

MUDRA Loan Interest Rate: सभी बैंकों से दरों की तुलना करें

Mobile se loan पास: 5 मिनट में Loan लेने के जबरदस्त तरीके

मुद्रा लोन के अंतर्गत विभिन्न योजनाएं 

 आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अलग-अलग राशि के लिए मुद्रा लोन के लिए आवेदन (Online Apply for Mudra Loan) कर सकते हैं. Mudra Loan द्वारा तीन प्रकार से ग्राहकों को लोन दिया जा रहा है. यह इस प्रकार हैं:

 शिशु मुद्रा लोन (Sishu Mudra Loan): आप 50000 तक की राशि किस लोन के अंतर्गत प्राप्त कर सकते हैं. इसका प्रयोग करके आप तुरंत Instant Loan लेकर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं. बैंकों द्वारा इन्हें वसूलने के लिए 1 साल से 5 साल तक का समय आप को दिया जाता है. इसके लिए ब्याज दर भी अलग-अलग होती है

किशोर मुद्रा लोन (Kishor Mudra Loan): यदि आपको अपना व्यवसाय आगे बढ़ाने के लिए 50,000 से अधिक लोन की जरूरत है तो आप यहां से आवेदन कर सकते हैं. Kishor Loan Online Apply के अंतर्गत आप ₹50000 से 5 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. इसे चुकाने के लिए आपको 60 महीने तक का समय बैंक द्वारा दिया जाता है.

तरुण मुद्रा लोन (Tarun Mudra Loan):  यदि आपको अपने व्यवसाय आगे बढ़ाने के लिए ₹500000 से 10 लाख रुपए तक की आवश्यकता है. तो आप यह Tarun Loan ले सकते हैं. यह लोन लेने के लिए आप किसी भी नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं. आपको इस प्रकार का लोन लेने में किसी भी गारंटर की भी जरूरत नहीं है. 8% से 15% ब्याज दर के अनुसार आप अलग-अलग बैंकों से यहां लोन ले सकते हैं.

 मुद्रा लोन में कितना ब्याज दिया जाता है?

 मुद्रा लोन लेने के लिए आपको विभिन्न बैंकों के अनुसार अलग-अलग ब्याज दर देना पड़ सकता है. सामान्यतः आप 7% से 12% तक ब्याज दर पर यह लोन ले सकते हैं.

Mudra Loan Yojana का लोन कैसे लें?

मुद्रा लोन लेने के लिए आप नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं. आप ऑनलाइन माध्यम से भी यह लोन ले सकते हैं. हमारे वेबसाइट पर यह लोन लेने की विधि विस्तार से बताई गई है. आप इसे भी देख सकते हैं. 

NIT Meghalaya

Leave a comment