PM Mahila Mudra Loan Yojana: महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन, जानें पात्रता ब्याज दर सम्पूर्ण जानकारी

PM Mahila Mudra Loan Yojana: महिलाओं के लिए लोन योजना (Mahila Loan Scheme) की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने की है। जिससे देश की महिलाएं महिला सशक्तिकरण पर अधिक जोर दे सकें। महिला सशक्तिकरण (Women empowerment) तभी संभव है जब महिलाओं के पास रोजगार और स्वरोजगार हो।

केंद्र सरकार ने महिलाओं को रोजगार देने के लिए रोजगार योजनाएं (Rojgar Schemes) शुरू की हैं, जिनमें से एक PM Mudra loan yojana है। PM Mudra loan scheme के तहत अगर किसी को loan दिया जाता है तो उसमें 3 महिलाओं को शामिल किया जाए। इसके अलावा 8 ऐसी ही योजनाएं हैं जो सरकार ने महिलाओं के लिए बनाई हैं ताकि वे रोजगार शुरू कर आत्मनिर्भर बन सकें।

Mahila Loan Yojana

महिला ऋण योजना (Women Loan Scheme)

  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana)
  • देना शक्ति योजना (Dena Shakti Yojana)
  • अन्नपूर्णा योजना (Annapurna scheme)
  • भारतीय महिला बैंक बिजनेस लोन योजना (Bharatiya Mahila Bank Business Loan Scheme)
  • संत कल्याणी योजना (St. Kalyani Yojana)
  • ओरिएंट महिला विकास योजना (Orient Women Development Scheme)
  • महिला उद्यम कोष योजना (Women Enterprise Fund Scheme)
  • महिला उद्यमियों के लिए स्त्री शक्ति पैकेज स्कीम (Stree Shakti Package Scheme for Women Entrepreneurs)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Scheme)

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नरेंद्र मोदी ने PM Mudra Yojana की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत महिलाएं कर्ज लेकर खुद का कारोबार शुरू कर सकेंगी। Pradhan mantri Mudra Yojana के जरिए महिलाएं देश के किसी भी बैंक से कर्ज ले सकती हैं .

आपको बता दें कि इस योजना से लोन लेकर महिलाएं ट्यूशन सेंटर, कोचिंग सेंटर, ब्यूटी पार्लर, सिलाई का काम शुरू कर सकती हैं। योजना के तहत लाभार्थियों को 50 हजार तक का ऋण मिलता है। इसके साथ ही अगर आप 10 लाख रुपये तक का Loan लेते हैं तो आपको किसी गारंटर की जरूरत नहीं है।

इसी के साथ आप इसमें 3 केटेगरी में loan ले सकती है:

शिशु लोन (Sishu loan)
किशोर लोन (Kishor Loan)
तरुण लोन (Tarun Loan)

Swayam Sahayata Samuh Group Loan Online 2023: स्वयं सहायता समूह लोन को ऐसे करें अप्लाई, सम्पूर्ण प्रक्रिया

UPPCS 2022 Final Result (Out): टॉप 10 में 8 पर महिलाओं ने बाजी मारी

देना शक्ति योजना (Dena Shakti Yojana)

Dena Shakti Yojana का लाभ बैंक के माध्यम से ही मिल सकेगा। यह Dena Shakti Scheme, Dena Bank द्वारा चलाई जाती है। इस योजना के माध्यम से आवेदक थोक या छोटी दुकान स्थापित करने के लिए ऋण ले सकता है। इसमें आवेदक को अपना रोजगार प्रारंभ करने के लिए 20 लाख तक का Loan उपलब्ध कराया जाता है। इसमें आपको ब्‍याज दर पर 0.25 फीसदी तक का Discount मिलता है। इसके तहत महिलाएं 50,000 रुपये तक के कर्ज के लिए भी आवेदन कर सकती हैं।

अन्नपूर्णा योजना (Annapurna Scheme)

महिलाओं को सशक्त और स्वावलम्बी बनाने के लिए Annapurna Yojana प्रारंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से भारत सरकार उन महिलाओं को लाभ प्रदान करेगी जो भोजन और खानपान का व्यवसाय शुरू करती हैं। इसमें महिलाओं को 50 हजार तक का कर्ज उपलब्ध कराया जाता है। महिलाएं कर्ज लेकर अपने लिए फ्रिज, बर्तन, गैस कनेक्शन, बर्तन स्टैंड, टिफिन बॉक्स, वाटर फिल्टर मशीन, चूल्हा आदि खरीद सकती हैं, ताकि आसानी से खाना बना सकें और अपना कारोबार बढ़ा सकें।

Apply for Mudra Loan 2023: जाने बिना गारंटी कैसे मिलेगा ₹10 लाख तक का मुद्रा लोन, पूरी जानकारी

Uttarakhand Land Registry Record Online: किस प्रकार देखें उत्तराखंड में लैंड रजिस्ट्री रिकॉर्ड

Annapurna Yojana की खास बात यह है कि अगर आप इस योजना के तहत कर्ज लेना चाहते हैं तो आपको एक गारंटर की जरूरत होगी। इसके अलावा Business से जुड़ी कोई प्रॉपर्टी आपको बैंक के पास गिरवी रखनी होगी। महिला द्वारा लिए गए कर्ज की अदायगी 36 EMI यानी 36 महीने में की जाएगी। इसमें ब्याज दर बैंक और मार्केट रेट पर निर्भर करती है। आप योजना का लाभ तभी उठा सकते हैं जब आप Bharatiya Mahila Bank, State Bank of India या Bank of Mysore में आवेदन करते हैं।

भारतीय महिला बैंक बिजनेस लोन योजना (Bharatiya Mahila Bank Business Loan Scheme)

इंडियन बैंक द्वारा भारतीय महिला बैंक व्यवसाय ऋण योजना (Bharatiya Mahila Bank Business Loan Scheme) शुरू की गई। इस बैंक का साल 2017 में SBI (State Bank of India) में विलय कर दिया गया था, जिसके बाद अब इस Bank को SBI चला रहा है। आपको बता दें कि इस Yojana के तहत महिला उद्यमियों को अपना खुद का business करने के लिए public banking company द्वारा loan मुहैया कराया जाता है।

इस योजना के तहत, ऋण राशि पर ब्याज दर Subsidy दी जाती है। कर्ज की रकम चुकाने के लिए 7 साल का समय दिया जाता है। योजना के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं को सम्मिलित किया गया है। इस योजना के जरिए 20 करोड़ रुपये तक का कर्ज मुहैया कराया जाएगा।

Mahila Samman Bachat Patra Calculator 2023: कितना जमा करने पर कितना पैसा मिलेगा?

SBI Marriage Loan 2023: बेटी की शादी के लिए ऐसे लें 20 लाख रूपये का लोन

संत कल्याणी योजना (St. Kalyani scheme)

यह योजना महिलाओं के लिए Central Bank of India द्वारा शुरू की गई है। इस योजना में बैंक द्वारा नागरिक दोनों के लिए ऋण दिया जाता है चाहे वह नया व्यवसाय हो या पुराना व्यवसाय। कहा जाता है कि महिलाएं फूड प्रोसेसिंग, खेती, हस्तशिल्प, ब्यूटी पार्लर खोलने, कपड़े बनाने का व्यवसाय, सिलाई, पुस्तकालय, फोटो कॉपी मशीन जैसे काम शुरू करने के लिए बैंक से लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं.

इस योजना की खास बात यह है कि इसमें महिलाओं को 1 करोड़ रुपए तक का Loan दिया जा सकता है। नागरिकों को यह ऋण बिना किसी गारंटी और सुरक्षा के मिल सकता है। आपको जो भी कर्ज दिया जाएगा, उसका ब्याज बाजार दर के अनुसार होगा। आवेदक 7 वर्ष की अवधि में अपने ऋण का पुनर्भुगतान कर सकता है।

उन्मुख महिला विकास योजना (Orient Women Development Scheme)

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इसकी शुरुआत Oriental Bank द्वारा की गई है। इस योजना के माध्यम से देश की उन महिलाओं को शामिल किया जाएगा जिनकी किसी व्यवसाय में 51 प्रतिशत भागीदारी है। इस योजना के माध्यम से बैंक द्वारा 10 लाख से 25 लाख तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस कर्ज को आप 7 साल तक चुका सकते हैं।

SBI e-Mudra Loan- यह काम करो 100% मिलेगा लोन || चुटकियों में पैसा ट्रांसफऱ

Teachers Retirement Age पर बड़ा फैसला; 65 में होंगे सेवानिवृत्त

Stree Shakti Package Yojana

Stree Shakti Package Scheme स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा शुरू की गई है। यह योजना एक बेहद खास तरह की योजना है। इस योजना के जरिए महिलाएं अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। इस योजना के द्वारा आपको Small Scale Industry Loan (Laghu Udyog Loan) दिया जाएगा। इसमें महिलाओं की हिस्सेदारी 50% होगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए उद्यमियों को अपने राज्य में स्थित उद्यमिता विकास कार्यक्रम (entrepreneurship development program) में नामांकित होना होगा। इसके साथ ही आप 0.5% की छूट के साथ 2 लाख तक का Loan भी प्राप्त कर सकते हैं और 5 लाख तक का ऋण बिना किसी गारंटी के बैंक द्वारा लघु उद्योग के लिए प्रदान किया जाता है।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

सामने आई खुशी की खबर, पूरे देश में लागू हो सकती है Old Pension Scheme

महिला ऊधम निधि योजना (Mahila Udham Nidhi Scheme)

Mahila Udyam Nidhi Yojana का संचालन बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक द्वारा किया जाता है। देश की जो महिला कोई छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहती है उसे इस योजना के माध्यम से Loan का लाभ मिल सकता है। स्कीम के जरिए आप 10 लाख तक का Loan पा सकते हैं। Loan चुकाने के लिए आपको 10 वर्ष की अवधि दी जाएगी। आपको बता दें कि लोन की ब्याज दर मार्केट रेट पर आधारित होती है।

NITMEGHALAYACLICK HERE

Leave a comment