PM Kusum Yojana: “पहले आओ पहले पाओ” सरकार 2 लाख़ किसानों को देगी Muft Solar Pump

Muft Solar Pump: प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर पंप और सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी जा रही है. हाल ही में महाराष्ट्र सरकार द्वारा भी इस योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है. इस लेख में हम बताएंगे कि आप कैसे इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित हो पाएंगे. साथ ही यह भी बताएंगे कि किन लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा. देवेंद्र फडणवीस द्वारा यह घोषणा करी गई है कि राज्य में लगभग दो लाख सोलर पंप लगाए जाएंगे. इसके लिए केंद्र सरकार की pm kusum योजना से भी मदद ली जाएगी. इस प्रकार “Muft Solar Pump Yojana” से राज्य के किसानों को बहुत लाभ होगा और उनकी खेती में अच्छी उपज हो जाएगी. पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए.

PM KUSUM 2 लाख सोलर पंप

श्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा मीडिया के सामने यह घोषणा करी गई है कि महाराष्ट्र राज्य के किसानों को लगभग 200000 Free Solar Pump लगाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इसके लिए राज्य की बिजली वितरण कंपनियां सहायक होंगी. इन सोलर पंप को लगाने में राज्य सरकार द्वारा किसानों को सब्सिडी दी जा रही है. इसके अतिरिक्त इस योजना को pm kusum योजना से भी सहायता प्राप्त होगी. यानी यह योजना Kusum योजना के अंतर्गत राज्य स्तर पर संचालित की जा रही है. इससे केवल महाराष्ट्र के किसान ही लाभान्वित हो पाएंगे.

आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक पात्रता हैं और इसके अतिरिक्त कुछ दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है. इनको पूरा कर लेने के पश्चात आपको सरकार द्वारा सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी दे दी जाएगी. इसका प्रयोग करके आप ना केवल अपनी खेती की जरूरत को पूरा कर सकते हैं बल्कि अतिरिक्त बिजली को discoms को बेचकर पैसा भी कमा सकते हैं.

Free Solar Pump के लिए आवेदन शुरू: फ़्री बिजली के साथ 80,000 कमाने का मौका

खुशखबरी, Solar Pump खरीदने पर 90% की सब्सिडी, बढ़िया मुनाफा कमाने का भी मौका

Muft Solar Pump Scheme 2022 

महाराष्ट्र ऊर्जा विकास अभिकरण ( Maharashtra Energy Development Agency ) – MEDA द्वारा यह परियोजना आगे बढ़ाई जा रही है. यह महाराष्ट्र राज्य में बिजली वितरण करने के लिए सरकार द्वारा बनाई गई है एक संस्था है. इस संस्था द्वारा PM KUSUM योजना को राज्य के स्तर पर संचालित करने के लिए कदम उठाया जा रहा है. हालांकि आपको संबंधित अधिकारियों द्वारा जल्दी ही यह बता दिया जाएगा कि किन जिलों में सबसे पहले इस योजना का लाभ प्राप्त होगा. अभी अधिकारी इस पर प्लान बना रहे हैं. जैसे ही इस योजना का क्रियान्वयन शुरू होगा आपको इस वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा.

इसके अंतर्गत आपको सरकार द्वारा सब्सिडी तो मिलेगी लेकिन साथ ही आपको कुछ रकम अपने पास से भी खर्चा करनी होगी. यह रकम अलग-अलग सोलर पंप के लिए अलग-अलग होती है. आमतौर पर सब्सिडी के अतिरिक्त आपको 70 से 72 हजार रुपए अदा करने होते हैं. हालांकि आप इसके लिए बैंक द्वारा लोन भी ले सकते हैं. बैंक द्वारा KUSUM योजना के लिए लोन भी दिया जा रहा है. इस प्रकार आप बहुत कम पैसे अदा करके अपनी जमीन पर सोलर पैनल और सोलर पंप लगा सकते हैं

Greenon Energy Solar Pump : मात्र 4 दिनों में लगाए सोलर पंप, 3 गुना बढ़ेगा बिज़नेस

Free Solar Panel लगाओ और कमाओ 80 हज़ार महीने का, जानो डिटेल

PM Kusum Yojana के लाभ 

  •  अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग संख्या के आधार पर सरकार द्वारा सोलर पैनल और सोलर पंप लगाए जा रहे हैं. इसकी सूचना आपको आपके राज्य सरकार द्वारा दी जाती है. हालांकि महाराष्ट्र का द्वारा 200000 सोलर पंप लगाने का ऐलान किए गए हैं.
  •  इसके अंतर्गत किसानों को लगभग अगले 25 वर्ष तक बिजली का बिल अदा नहीं करना होगा. यानी किसान धूप से बिजली बना कर इसका प्रयोग सिंचाई और अपने घर के काम के लिए कर सकता है.
  •  एक बार पैसा आएगा लेने के पश्चात अगले कई सालों तक किसी भी प्रकार का बिल नहीं देना होगा.
  •  किसानों को इस योजना के अंतर्गत 24 घंटे बिजली प्राप्त हो सकती है. अब गांव गांव तक बिजली संचालित करना आसान हो गया है
  • किसान अतिरिक्त बिजली को अपने बिजली वितरण कंपनी को बेच सकते हैं. इसके बदले में प्रति यूनिट के अनुसार कंपनी द्वारा भुगतान किया जाता है.
  • खेती के साथ-साथ बिजली बेचकर किसान और अधिक लाभ कमा पाएंगे. किसानों का उत्थान होगा.

कुसुम योजना के लिए आवश्यक पात्रता

  • ऐसे किसान जिन्हें केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा पंप लगाने के लिए किसी अन्य योजना के अंतर्गत लाभ ना मिला हो. आवेदन कर सकते हैं.
  • जिन किसानों के पास बोरिंग, नजदीकी नदी या जल के अच्छे स्रोत हैं उन्हें पंप के लिए आवेदन करते समय ज्यादा आसानी होगी.
  • ऐसे जिले जिले बिजली की आपूर्ति पूरी तरह से नहीं मिलती. उन्हें इस योजना के लिए प्राथमिकता दी जा रही है.
  • इस योजना के लिए आवेदन करते समय आपके पास कम से कम 2.5 एकड़ भूमि होनी चाहिए जिस पर आप कैसे करते हैं. इसके अतिरिक्त आप अधिक भूमि के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. जितनी बड़ी भूमि होगी उतनी ही ज्यादा पावर का आपको सोलर पंप दिया जाएगा.

PM Kusum Yojana के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • रेशन कार्ड
  • पंजीकरण प्रति
  • प्राधिकरण पत्र
  • भूमि प्रति
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा जारी नेट वर्थ सर्टिफिकेट (डेवलपर द्वारा प्रोजेक्ट डेवलपमेंट के मामले में)
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
Official WebsiteClick Here
NIT Meghalaya HomepageClick Here

Leave a comment