PM Kisan Yojana: मोबाइल पर आया वेटिंग फॉर अप्रूवल का मैसेज, जानें क्या है मतलब?

PM Kisan Yojana: देश भर के करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14 वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पीएम किसान योजना के तहत अभी तक लाभार्थी किसानों को 13 वीं किस्त तक का लाभ मिल चुका है। अब किसानों को 14 वीं किस्त (PM Kisan 14th Installment) के 2000 रुपए का खाते में आने का इंतजार है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि किसानों को 14 वीं किस्त जून महीने में आ जाएगी।

केंद्र सरकार PM Kisan Yojana के तहत अब तक किसानों को 13 वीं किस्त तक का लाभ दे चुके हैं बहुत जल्दी ही किसानों को 14 वीं किस्त का लाभ मिलेगा। कई ऐसे किसान हैं जिनके मोबाइल पर वेटिंग फॉर अप्रूवल का मैसेज दिख रहा है। इसका क्या मतलब है जानते हैं विस्तार से।

JNVST Cut Off Marks 2023 for Class 6th & 9th: इतने नंबर लाने पर एडमिशन पक्का

7th Pay Commission: बल्ले-बल्ले, तैयारी शुरू! 3 किस्तों में महंगाई भत्ते का भुगतान, वेतन में बड़ी वृद्धि

PM Kisan Yojana Waiting for Approval by State का मतलब

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत कई किसानों को राज्यों द्वारा waiting for approval by State का मैसेज दिख रहा है। इसका मतलब यह है कि बहुत जल्दी ही किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 14 वीं किस्त की राशि खाते में आ जाएगी। वहीं कई ऐसे किसान है जिनके पास अप्रूवल का मैसेज नहीं आया है शायद बहुत जल्द ही इन आवेदकों के पास भी एप्पल का मैसेज आ जाए।

PM Kisan Yojana रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर का क्या मतलब है?

आपको बता दें कि अगर आपके मोबाइल पर रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर का मैसेज आया है तो इसका मतलब है कि राज्य सरकार ने किसान लाभार्थियों की जानकारी को चेक कर लिया है और राज्य सरकार की तरफ से केंद्र को अनुरोध किया गया है कि पीएम किसान योजना लाभार्थी के अकाउंट में किस्त का पैसा भेज दिया जाए। अगर आपको पेमेंट कन्फर्मेशन का मैसेज लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। किस्त जारी होते ही कुछ दिनों में आपके खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

बैंक ग्राहकों की हुई मौज! SBI, PNB, ICICI, HDFC समेत सभी Bank ने सुनाई खुशखबरी

₹60000 का Low CIBIL Score Loan तुरंत बिना प्रूफ- सिर्फ 2 डॉक्यूमेंट

PM Kisan Yojana Status को ऐसे करें चेक

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की किस प्रकार स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले किसानों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा फिर वेबसाइट के दाएं तरफ किसान कॉर्नर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद PM Kisan Beneficiary स्टेटस पर क्लिक करें। स्टेटस चेक करने के लिए लाभार्थियों को आधार नंबर मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां दर्ज करनी होगी। प्रक्रिया पूरी होने के बाद लिस्ट में किसान अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

Leave a comment