PM Kisan Yojana Payment ₹10000: सभी किसानों के खाते में 10,000 रूपए – नई लिस्ट जारी

PM Kisan Yojana Payment ₹10000: प्रिय पाठक को आज के इस आर्टिकल में हम PM Kisan Yojana 2023 new Update से संबंधित चर्चा करेंगे। जिसके तहत सभी लाभार्थियों को 2023 वर्ष के साथ भुगतान राशि में नया बदलाव आया है, जिसकी चर्चा हम आज के इस पोस्ट में करने जा रहे है। यह योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए बनाई गई थी इसलिए जिन किसी भी किसान ने सरकार से ₹6000 प्राप्त करने के लिए इसमें आवेदन किया है उन सभी को इस नई अपडेट (PM Kisan Yojana New Payment List) के बारे में जानना आवश्यक है ताकि वो इस सुविधा का सही इस्तेमाल कर अपना कार्य बढ़ा सकते है। इसलिए, आज के इस आर्टिकल में हम इसी नई अपडेट के बारे में चर्चा करेंगे, सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

PM Kisan Yojana Payment

Kisan Yojana Payment 2023: खाते में सालाना 10,000 रुपये

भारत में केंद्रीय सरकार द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार की Central Govt Schemes निकाली जाती है जो कि मुख्य तौर पर स्वास्थ्य शिक्षा भोजन पेंशन एवं रोजगार से संबंधित होती हैं। ठीक इसी प्रकार से सरकार द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana भी बनाई गई थी। जिसके तहत जिसके तहत किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है यह सहायता किसानों के बैंक अकाउंट में प्रत्येक 6 महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में आती है और यह तीनों Installments ₹2000 करके भेजी जाती हैं फिलहाल अब तक सरकार ने तकरीबन 12 Installments भेज दी हैं और इस बार 13th Kist भेजा जाना बाकी है।

13th Installment Payment New Update

PM-KISAN Scheme के तहत देश के सभी योजना के लाभार्थियों को प्रत्येक छह माह पर ₹6000 की धनराशि डायरेक्ट DBT के जरिए अकाउंट में भेजी जाती है इस वर्ष 2023 की शुरुआत में ही सरकार ने एक नया बदलाव देश के किसानों के लिए किया है जिसके अंतर्गत 6000 की राशि को बढ़ाकर 10,000 कर दी जाएगी सभी किसान लाभार्थी को 10000 की राशि प्रदान की जाएगी।

केंद्र सरकार की बैठक मेंयह निर्णय लिया गया अब से किसानों को राशि बढ़ाकर दी जाएगी ताकि वह अपना विकास कर पाए। सभी किसानों को कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा तथा साथ ही इस धनराशि को चेक करने के लिए भी ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा सुझाई गए तरीकों पर चलना होगा।

कौन ले सकेंगे इस योजना का लाभ?

जैकी जैसा कि हम सब जानते हैं के PM Kisan Samman Nidhi के तहत सभी को ₹6000 प्रति वर्ष दिया जाता है। इस योजना में इस वर्ष कर्नाटक सरकार द्वारा एक बड़ा बदलाव किया गया है। इस बार कर्नाटक सरकार ने 6000 के साथ 4000 रु बढ़ा दिए है। इसलिए अब सभी कर्नाटक क्षेत्र के कृषकों को 10000 रु दिए जाएंगे। 

किसान योजना 13वी किस्त स्टेटस चेक कैसे करे?

PM Kisan Yojana 13th Installment Payment Status: पीएम किसान योजना की 12वीं किस्तों का भुगतान लगभग संपूर्ण हो चुका है अब केंद्रीय सरकार pmkisan.gov.in 13th Kist जारी करने वाली है आपको भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

  • भुगतान स्थिति की जांच करने के लिए आवेदकों को सर्वप्रथम PM Kisan Yojana pmkisan gov in की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा. आप इस लिंक पर क्लिक करके भी वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं- https://pmkisan.gov.in/.
  • इसके उपरांत आपके स्क्रीन पर एक होम पेज खुलेगा यहां स्क्रॉल करने  पश्चात Farmers Corner पर जाये.
  • किसान कॉर्नर पर क्लिक करने के पश्चात आपको स्क्रोल करना है जहां नीचे Beneficiary Status Check का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज आपके स्क्रीन पर खुलेगा।
  • इस नए पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर तथा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • दर्ज करने सभी डिटेल दर्ज करने के पश्चात आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा जिसे आप को वेरीफाई करवाना होगा।
  • ओटीपी वेरीफाई करने के पश्चात आपको गेट डाटा पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आपकी स्क्रीन पर PM Kisan Yojana Payment Status 10000 शो हो जाएगी।

Senior Citizen New Pension Scheme 2023: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

Union Bank Mudra Loan: 5 मिनट में ₹10 लाख सीधे अकाउंट में, ऐसे भरें लोन फॉर्म

PM Kisan Aadhar Link Online 2023: किसान योजना खाता आधार से ऐसे करें लिंक

PM Kisan Yojana New Update 2023: 13वीं किस्त आने से पहले चेक करें Bank का Approval स्टेट्स

PM Kisan Beneficiary Status [New]: इन लोगों के खाते में आएँगे ₹4000, यहाँ से Beneficiary Status चेक करें

30 जनवरी से पहले करना होगा पंजीकरण!

राष्ट्र के समस्त किसान जो PMKISAN SCHEME के लाभार्थी बनना चाहते है उन्हे 30 जनवरी से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात उन्हें समस्त राशि दे दी जाएगी। इसके लिए उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट पर पंजीकरण (PM Kisan Yojana Registration) करना होगा।

PM Kisan Yojana Important Link 

Official WebsiteClick Here
Registration Link Click Here
Status Check LinkClick Here
Home Page Click Here
NIT Meghalaya

Leave a comment