PM Kisan Yojana New Rules 2024: सिर्फ इन किसानों को मिलेगी 17वीं किस्त, जानें नए नियम?

PM Kisan Yojana New Rules 2024:  सम्मान निधि (Samman Nidhi) की किश्तों का लाभ आठ करोड़ से अधिक किसानों को मिल रहा है। हालांकि कई बार किस्तें भी अटक जाती हैं। 17वीं किश्त के समय ऐसी कोई समस्या उत्पन्न न हो, इसलिए पात्रता एवं नए नियमों (PM-KISAN New Rules) का पालन करें।

कुछ समय से सरकार का कृषि क्षेत्र पर विशेष फोकस है। कोरोना महामारी के दौरान, किसानों ने साबित कर दिया है कि वे न केवल अपने देश के लिए खाद्य सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं, बल्कि अन्य देशों को खाद्य आपूर्ति करने में भी सक्षम हैं। सरकार भारतीय किसानों के लिए ऐसे अतुलनीय योगदान की सराहना करती है और नके लिए लाभकारी योजनाएं लाती है। इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सशक्तिकरण उपलब्ध कराना है। ऐसी ही एक कल्याणकारी योजना है PM Kisan Samman Nidhi Yojana, जिसके तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपए की सहायता राशि दी जाती है।

17th list
17th list

इस योजना के तहत अब तक दो-दो हजार रुपए की 16 installments ट्रांसफर की जा चुकी हैं। 8 करोड़ से अधिक किसानों को सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। और अब किसानों के खाते में 17th installment भी ट्रांसफर कर दी गई है । कई किसानों को Samman Nidhi की किस्तें मिलने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लाभार्थी को अपनी PM Kisan Yojana Eligibility और योजना के PM Kishan New Rules के बारे में पता होना चाहिए।

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

Senior Citizen New Pension Scheme: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

किसान भाई ध्यान दें

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की किश्त प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी है e-KYC, Aadhaar seeding और land seeding। यदि ये तीनों कार्य पूरे हो जाते हैं, तभी सम्मान निधि का पैसा ( money of Samman Nidhi) किसान के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। इन तीनों कामों को करना आसान है। आप e-KYC के लिए अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। वहीं आधार सीडिंग के लिए आपको अपने बैंक की ब्रांच या पोस्ट ऑफिस जाना होगा। वहीं land seeding के लिए आप अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय में संबंधित अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं.

शिक्षकों के लिए अच्छी खबर – 62 से 65 वर्ष हो सकती है Retirement की उम्र!

DA Hike: कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ, 8% की बढ़ोतरी होगी DA में, विभाग ने जारी किये निर्देश

घर बैठे कराएं PM Kisan Yojana e-KYC 2024

यदि आप भी PM Kisaan Yojana के लाभार्थी हैं। अगर खाते में सम्मान निधि का पैसा नहीं आ रहा है तो बिना देरी किए PM Kisan Yojana eKYC करवा लें। इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.inर विजिट करें। यहां दाईं ओर मौजूद Farmers Corner के सेक्शन में जाएं। PM Kisan KYC के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और आधार नंबर डालें. इस तरह आप चंद मिनटों में अपना e-KYC PM kisan Yojana करा सकते हैं।

Retirement Age Hike News: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

Pension Yojana Big Update: वित्त मंत्री का बड़ा बयान, जानें कैसे मिलेगा पेंशन योजना का लाभ

अपना PM Kisan Yojana Status Check करें

PM Kisan Samman Nidhi Scheme का लाभ लेने वाले किसानों का Farmers Verification किया जा रहा है. इस बीच कई किसान ऐसे भी हैं जो किन्ही कारणों से अपनी पात्रता खो बैठे हैं। कहीं आपका नाम भी लिस्ट से छूट न जाए इसलिए समय रहते पीएम किसान की pmkisan gov in Beneficiary List में अपना नाम चेक करते रहें।

इसके लिए PM-KISAN के ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in र विजिट करना होगा। दायीं ओर Farmers Corner के सेक्शन में Beneficiary Status के विकल्प पर क्लिक करें। यहां किसान को अपना PM Kisan Yojana Registration Number और 10 डिजिट का मोबाइल नंबर डालना होगा। आखिर में कैप्चा कोड भरकर सबमिट करें। इस प्रकार किसान अपनी pmkisan gob in beneficiary status की जांच कर सकते हैं।

NIT Meghalaya

Leave a comment