PM Kisan Yojana New Rule: सरकारी आदेश! जरूर कर ले ये 2 काम, झट से आएगी 13वीं किस्त

नमस्कार किसान भाई बहनों ! आज हम आपको एक अहम् खबर की जानकारी देने जा रहें हैं , हाँ जी सही पढ़ा अपने सरकार ने जारी कर दिया है आदेश , पीएम किसान योजना के लाभार्थीयों को जल्द से जल्द ये दो काम करने होंगे तभी उन्हें 13वीं किस्त का पैसा मिलेगा। आइये जाने सम्पूर्ण जानकारी। जैसा की हम जानते हैं PM KISAN YOJANA केंद्रीय योजना (Central Govt Scheme) है, जिसे सरकार ने Farmers Scheme के तहत किसानों की आर्थिक मदद के लिए बनाया गया है।

लेकिन इस योजना को शुरू करने के बाद सरकार को योजना में हुई कुछ खामियों का पता चला, कि बहुत से लोग इस योजना का गलत फायदा उठा रहे हैं, केंद्र सरकार ने इस योजना से जुड़े किसानों के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है, ताकि ऐसे किसानों की पहचान की जा सके, इसके लिए सरकार दो बार PM Kisan KYC की तारीख बढ़ा चुकी थी।

इसके बाद भी कई किसानों ने PM Kisan E KYC की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है. इसे देखते हुए अब इसकी PM Kisan Yojana E-KYC Last date 31 दिसंबर 2022 हो गई है। अब किसान इस तारीख तक PM Kisan ekyc process पूरी कर सकेंगे। इसके बाद भी जो PM Farmer e-KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं, उन्हें PM Kisan Yojana 13th Installment मिलने में दिक्कत हो सकती है। बता दें कि अभी तक 4 लाख किसानों को अपात्र होने के कारण इस योजना से बाहर रखा गया है।

PM Kisan Yojana New Rule

PM Kisan Yojana New Rule: चेक करें सरकार का आदेश

यदि आपको भी PM Kisan Yojana 12th Installment का लाभ नहीं मिला है तो आप PM Kisan 13th Kist के समय 12वीं किस्त के 2000 rs अर्थात् 12th Kist + 13th Kist को मिलाकल कुल 4000 रुपयो की PM Kisan Kist प्राप्त कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको 2 महत्वपूर्ण कामो को करना होगा और इसीलिए इस लेख में, PM Kisan Yojana 13th installment की सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

आपको बता दें कि, PM Kisan Yojana के तहत PM Kisan E KYC करना जरुरी है or आपके Aadhar Card में आपका Mobile Number Link हो ताकि आप आसानी से OTP Verification कर सकें और बिना किसी परेशानी के अपना PM Kisan E KYC करके आने वाली 13वीं किस्त का लाभ प्राप्त कर सकें

PM Kisan Yojana : जिन किसानों को अभी तक नहीं मिली 12 वीं किस्त का लाभ, 30 नवंबर को आएगी किस्त

PM Kisan 13 Installment : जिन किसानों को नहीं मिली 12 वीं किस्त, इस नंबर पर करें कॉल

PM Kisan New Update : केंद्र सरकार का नया आदेश, 13वीं किस्त पाने को ये 2 काम जरूरी

PM Kisan Yojana 13th Installment को लेकर सरकारी आदेश

PM Kishan Yojana 12th Kist, 17 अक्टूबर 2022 को जारी की गई थी। इसके तहत लाभार्थी किसानों को 22 करोड़ रुपये से अधिक की राशि किसानों के खातों में जारी की गई थी। इसका लाभ देश के करीब 11 करोड़ किसानों को मिला . इस pmkisan gov in के तहत सरकार ने प्रत्येक पात्र हितग्राही के खाते में 12 Kist के रूप में 2000 रुपये की राशि जमा की है।

किसानो को PM Kisan E KYC जरूरी

अब इस योजना की 13 Kist आनी बाकी है, जिसका किसानों को भी बेसब्री से इंतजार है, तो बता दें कि सरकार जल्द ही इस pmkisan gov in 13th Installment किसानों को जारी कर सकती है, लेकिन इससे पहले किसानों को योजना की PM Kishan Yojana EKYC Process पूरी करनी होगी, मतलब की ekyc pm kisan yojana process को पूरा करना होगा, ताकि उन्हें PM Kisan Samman Nidhi Scheme का लाभ बिना किसी रुकावट के मिलता रहे। सरकार ने किसानों के लिए प्रोसेस को जरूरी कर दिया गया है। अतः किसानों को जल्द ही प्रक्रिया को करना होगा।

PM Kisan Land Seeding in hindi : इस वजह से नहीं आए पैसे

Land Seeding Kya Hai? : Land seeding को आसान भाषा में लैंड रिकॉर्ड का सत्यापन (verification of land records)कहा जाता है। P M Kisan Yojana से जुड़ने के लिए अब Land Seeding को अनिवार्य कर दिया गया है अर्थात PM Nidhi Yojana से जुड़ने के लिए लाभार्थी किसान को अपनी खेती योग्य भूमि का सत्यापन (Verification of Land) एवं लिंक करवाना होगा। बता दें कि Pradhan mantri Kisan Yojana के तहत सिर्फ 2 एकड़ या इससे कम जमीन वाले किसानों (Farmers) को हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये दिए जाते हैं।

PM Kisan Land Seeding Problem Solution: लैंड सिडिंग की समस्या का हुआ समाधान, मिलेगी रुकी हुई किस्त

PM Kisan Yojana Land Seeding का मुख्य उद्देश्य PM Farmer Yojana के नियमानुसार यह पता लगाना है कि किसान के नाम पर 2 एकड़ जमीन है या उससे कम। इसके Khet ka Satyapan के लिए जमाबंदी, खेत के कागजात, डेंजर नंबर, खतौनी के कागजात, जिस पर लाभार्थी किसान का नाम हो, होना अनिवार्य है। इस बीच समस्या यह भी है कि अगर जमीन पूर्वजों या पुरखों के नाम है तो किसान की पात्रता निरस्त हो जाएगी।

हमने आपको इस आर्टिकल में “PM Kisan Yojana New Rule: चेक करें सरकार का आदेश” के बारे में बताया है। उम्मीद है आप पीएम किसान योजना के नए आदेशों का पालन करेंगे। और जल्द ही अगली क़िस्त का लाभ पाएंगे।

Leave a comment