किसान भाइयों – इसी हफ्ते मिलेगी गुड न्यूज! 13वीं किस्त डेट?

PM Kisan Yojana New Beneficiary List: जैसा कि सभी जानते हैं कि PM Kisan Yojana केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं में से एक है। अभी तक सभी पात्र किसानों को योजना के तहत 12 Installments का लाभ प्राप्त हो चुका है और अब लाभार्थी योजना की 13th Kist का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जल्द ही सभी लाभार्थियों का इंतजार पूरा होने वाला है, क्योंकि केंद्र सरकार (Central Govt) कभी भी योजना की किस्त लाभार्थियों को भेज सकती हैं।

जानकारी के अनुसार कई लाभार्थी ऐसे भी हैं, जिन्हें योजना की 12th Installment भी नहीं मिल पायी है और इसका मुख्य कारण उनकी pm kisan yojana e-kyc प्रक्रिया का पूरा ना होना है। सरकार द्वारा योजना की आगामी किस्त के बारे में आधिकारिक तिथि को घोषित कर दी गयी है। जानकारी के अनुसार, pm kisan yojana 12th installment के तहत लगभग 20 लाख से भी ज्यादा पात्र लाभार्थियों के बैंक खाते में किस्त भेजी गई है। अब सभी लाभार्थी kisan yojana 13th installment की राह देख रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, PM Kishan Yojana के तहत आगामी 13 kist लाभार्थियों के बैंक खाते में इसी हफ्ते आ सकती है। उसके बाद सभी लाभार्थी किसान, लाभार्थी सूची (PM Kisan Yojana Beneficiary Suchi) और भुगतान की स्थिति (PM Kisan Yojana Payment Status) चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana New Beneficiary List

PM Kisan Yojana 13th Installment Release Date & Time

जानकारी के अनुसार, Pradhan mantri kisan samman nidhi yojana के तहत लाभार्थियों के लिए kyc अपडेट कराने की आखिरी तारीख दिसंबर 2022 तय की गई। इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि जिन लाभार्थियों की pmksny ekyc प्रक्रिया पूरी हो चुकी है उन्हें योजना की PM Kisan 13th Installment का लाभ जल्द ही मिलेगा। इसके अलावा जिन लाभार्थी किसानों ने PM Kisan Yojana ekyc update नहीं करवाया था और इस कारण उनकी किस्त रुकी हुई है, अगर वे लाभार्थी निर्धारित तिथि से पहले e-kyc की प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं उन्हें जल्द ही PM Kisan 13th Kist का लाभ दे दिया जायेगा।

इसके साथ ही सभी लाभार्थियों को समय पर अपना PM kisaan yojana ekyc update करवाना अनिवार्य है तभी वे pm kisan scheme की 13वीं किस्त का फायदा उठा सकते हैं, नहीं तो उनकी 13वीं किस्त भी अटक जाएगी और उन्हें किस्त का लाभ नहीं मिल पायेगा। सभी लाभार्थी किसानों को निर्धारित अंतिम तिथि से पहले अपने बैंक खाते की ekyc update करनी होगी और उसके बाद ही उनका नाम pm kisan yojana 13th list में जोड़ा जाएगा और वे योजना के तहत मिलने वाली ₹2000 की राशि का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

जैसा कि हमने बताया कि PM Kisaan Yojana की 13th Kisht के लिए Beneficiary list 17 दिसंबर 2022 को ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी। सभी पात्र लाभार्थी जिन्होंने kyc अपडेट करवाया था, योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करके 13 kist की जाँच कर सकते हैं। जानकरी के अनुसार ऑफिसियल पोर्टल पर पात्र लाभार्थियों की सूची जिलेवार (PM Kisan Yojana District wise beneficiary list) और गांववार (pm kisan yojana village list) रिलीज की जाएगी। लाभार्थियों को ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर अपने राज्य, जिला, उप-जिला और गांव को चुनना होगा और फिर वे स्क्रीन पर लाभार्थी सूची (PM KSNY Beneficiary Suchi) आसानी से देख पाएंगे।

PM Kisan Paisa Kab Aayega 13 Kist: न्यू ईयर गिफ्ट, इस तारीख को आएगी 13वीं किस्त!

PM Kisan 13th Instalment: किसान कर लें ये जरुरी काम, वरना नहीं मिलेंगे 13वीं क़िस्त के 2000 रुपए

PM Kisan Payment ₹4000: किसानो को मिलेंगे 2 हजार की जगह 4 हजार की किस्त

PM Kisan PFMS Status: बैनिफिशरी स्टेट्स चेक करने का नया तरीका, चेक करें

जानें कैसे करेंगे New Beneficiary Status चेक

जिन लाभार्थी किसानों को हाल ही में PM Kisan Scheem की किस्त का पैसा प्राप्त हुआ है, वे सभी लाभार्थी नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना Beneficiary status चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले लाभार्थी को योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद होमपेज पर “Farmer Corner” के तहत लाभार्थी को “PM Kisan 13th Installment Status” पर क्लिक करना होगा।
  • फिर नए पेज पर लाभार्थी को लॉगिन टैब पर क्लिक करना होगा।
  • लाभार्थी मोबाइल नंबर या पंजीकरण संख्या का उपयोग करके और फिर कैप्चा कोड भरकर लॉगिन कर सकता है।
  • पूर्ण विवरण दर्ज करने के बाद, लाभार्थी को “डेटा प्राप्त करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

13वीं किस्त के लिए लाभार्थी सूची चेक

  • सबसे पहले लाभार्थी को योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद होमपेज पर “Kisan Corner” के तहत लाभार्थी को “पीएम किसान 13वीं किस्त सूची” लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर नए पेज पर लाभार्थी को अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लॉक का नाम और गांव का नाम आदि का चयन करके कैप्चा कोड भरना होगा।
  • पूर्ण विवरण दर्ज करने के बाद, लाभार्थी को “डेटा प्राप्त करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अंत में, लाभार्थी को PM Kisan Scheme 13th Installment Beneficiary List दिखाई देगी।

कैसे ले पाएंगे 13वीं किस्त का लाभ

जो भी किसान योजना के तहत पंजीकृत हैं और उन्हें अभी तक PM KSNY का लाभ नहीं मिल पा रहा है, तो वे योजना की 13वीं किस्त का फायदा उठाने के लिए तुरंत ही CSC Center जाकर ekyc करवा सकते हैं। अगर किसान अपना e-kyc नहीं करवायेंगे, तो उन्हें योजना की किस्त का फायदा नहीं मिलेगा और उनकी किस्त रुक जाएगी। इसके अलावा लाभार्थी को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है pmkisan.gov.in पर विजिट करके अपना Beneficiary status चेक करना होगा। लाभार्थी स्टेटस चेक करते समय अगर आपको PM Kisan Yojana Land Seeding status के तहत ‘No’ दिखाई देता है, तो आपको अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर इसे सही करवाना होगा।

NIT Meghalaya

Leave a comment