PM Kisan Yojana me naam kaise dekhe 2022-23 : अब इस नए तरीके से देखो लिस्ट में नाम

PM Kisan Yojana me naam kaise dekhe 2022-23: यदि आप पी.एम किसान योजना के लाभार्थी किसान हैं तो किसान भाई बहनो आपके लिए बहुत ही जबरदस्त खुशखबरी आने वाली है , आप किसान भाइयों के खाते में 12th kist के पैसे जल्दी ही ट्रांसफर की जाएगी। जैसा की हम सब जानते हैं की pm kisan yojana next installment अगस्त से नवंबर के बीच किसानो के खाते में आती है और अब अक्टूबर का महीना आ गया है , तो अब जल्द ही खाते में क़िस्त आने वाली है , मीडिया रिपोर्ट्स और साक्ष्यों की माने तो 17 अक्टूबर को पीएम किसान योजना की राशि की आधिकारिक घोषणा की जा सकती है।

पी.एम किसान योजना 12वीं किस्त के तहत बेनेफिशरी स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास योजना में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पंजीकरण नंबर होना आवश्यक है , जिसको मदद से आप आसानी से पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं और अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

sarkari yojana PM Kisan Nidhi Yojana
pm kisan yojana latest newsPM Kisan yojana 12th Installment Status
article“PM Kisan Yojana me naam kaise dekhe 2022-23”
PM Kisan 12th Installment date/time15th – 17th अक्टूबर, 2022 (expected)
Payment ModeOnline mode
PM KISAN YOJANA Official PortalVisit Here

यदि आप पीएम किसान के तहत पंजीकृत किसान हैं, तो आप pm kisan portal पर जाकर pm kisan yojana 12th kist new list में अपना नाम देख सकते हैं। केंद्र सरकार (central govt scheme) की ओर से यह योजना देश के उन सभी किसानों (farmers) के लिए की गई है जो छोटे और सीमांत किसानों की श्रेणी में आते हैं। वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किसानों को 6000 रुपये की सहायता राशि (pm kisan money) वितरित की जाती है।

PM Kisan Yojana me naam kaise dekhe 2022-23 : अब इस नए तरीके से देखो लिस्ट में नाम

पी.एम किसान की यह रही किसानों के खाते में डायरेक्ट भेजी जाती है जिस से इस योजना में घोटाले होने की सम्भावना कम है लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे हैं जो इस योजना का गलत फायदा ले रहे हैं, इस लिए सरकार समय समय पर बदलाव करती रहती है उसमे एक महत्वपूर्ण बदलाव है pm kisan e-KYC की प्रक्रिया को पूरा करना। जिन भी किसानों ने pm kisan eKYC की प्रक्रिया को पूरा किया है उन्हें अगली क़िस्त का पैसा अवस्य ही मिलेगा।

PM Kisan Beneficiary Status 2022 Check Online pmkisan.gov.in

PM Kisan 13th Installment: ₹2000 की किस्त इस दिन होगी जारी, 13th Kist Release Date 2022

PM Kisan Yojana New Update: किस्त आने से पहले ऐसे चेक करें Bank का अप्रूवल स्टेट्स

PM Kisan Yojana me naam kaise dekhe 2022-23

Kisan Samman Nidhi new List देखने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। Kisan Samman List देखने की प्रक्रिया को नीचे साझा किया गया है।

  • PM-Kisan Samman Nidhi Yojana List देखने के लिए आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर Farmers Corner section में जाएं।
  • इस सेक्शन में आपको PMKISAN Beneficiary List के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अगले पेज में राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक गांव आदि का चयन करना होगा और report प्राप्त करने के विकल्प में क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद सभी किसानों की PM Kisan Yojana New List खुलेगी।
  • किसान नागरिक इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यदि किसानों का नाम सूची में शामिल हो जाता है तो योजना के तहत प्राप्त सहायता राशि का लाभ सीधे उनके बैंक खाते (Pm Kisan bank account) में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
  • इस तरह से आप अपना नाम PM Kisan Samman Nidhi Yojana List में चेक कर सकते हैं।

12वीं किश्त में कुछ किसानों मिल सकते 4,000 रुपये

पीएम क‍िसान न‍िध‍ि 11वीं क‍िश्त किसानों के खाते में 31 मई को ट्रांसफर की गई और पिछले साल क़िस्त 9 अगस्त को खाते में डाली गई। इस बार सितम्बर और आधा अक्टूबर निकल गया लेकिन क़िस्त अभी तक खातों में नहीं आयी है , e-KYC प्रक्रिया और वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के कारन क़िस्त आने में लेट हो रहा है लेकिन अब किसानों का इन्तजार ख़तम होने वाला है। दिवाली से पहले किसानों के खाते में पैसे आ सकते हैं।

इसके साथ ही एक और खुशखबरी किसान भाई बहनो के लिए ये है की जिन भी लाभार्थी को 11th क़िस्त नहीं मिल पायी थी उम्मीद है की आने वाली क़िस्त के साथ 11वीं क‍िश्त के रूपए भी मिल सकते , इसका साफ़ मतलब है की इस बार कुछ किसानों के खाते में 4000 रूपए आ सकता हैं।

पीएम मोदी ने जारी की PM Kisan 12th Installment, चेक करें बेनिफिशरी लिस्ट Payment Detail

CM Kisan Beneficiary Status : मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की दूसरी किस्त कब आएगी?

PM Kisan Installment Status Under Process : जानें इसका मतलब

ऐसे चेक करें PM Kisan list Status 2022-23

  • PM Kisan Samman Nidhi List Status की जांच करने के लिए pmkisan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर farmer corner section में जाएं।
  • यहां आपको pmkisan.gov.in Beneficiary Status के विकल्प पर click करना होगा।
  • आपको PM Kisan Samman Nidhi List Status डालने के लिए registration number या mobile number दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद स्क्रीन में दिया गया captcha code number डालकर जेनरेट otp के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब मोबाइल में आए otp number को वेरीफाई करें।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन में PM Kisan List Status से जुड़ी सभी जानकारियां दिखाई देंगी।

Leave a comment