PM Kisan Yojana : सावधान! ना करें ये 4 गलतियां, वरना खाली हो सकता अकाउंट

हमारे देश में कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएँ चल रही हैं, जिनमें से एक है Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana। इस योजना की बात करे तो केंद्र सरकार किसानों के लिए इस Sarkari Yojana को चलाती है। इस समय देश के करोड़ों किसान इस योजना से जुड़े हुए हैं और लाभ ले रहे हैं।

PMKSNY के तहत पात्र किसानों को हर 4 महीने में 3 किस्तों में 2,000 रुपये यानी सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। इन सबके बीच कई जगहों पर किसानों से ठगी के मामले भी सामने आ चुके हैं, जिनमें जालसाज किसानों से ठगी करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपको कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए, जिससे आप ठगे जाने से बच सकें। तो आइए जानते हैं उनके बारे में:

PM Kisan Yojana alert

PM Kisan Yojana लाभार्थी ना करें ये गलतियां:-

किश्त देने वालों से सावधान रहें

कई किसान ऐसे हैं, जिनकी 12वीं किश्त किन्हीं कारणों से नहीं आई। ऐसे में जालसाज इसी बात का फायदा उठा रहे हैं और किसानों को फर्जी कॉल (PM Kisan Yojana Fraud call) कर किस्त दिलाने का झूठा वादा कर ठगी करने से बाज नहीं आ रहे हैं. इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि सरकार किस्त देने के नाम पर कोई call नहीं देती है और न ही पैसे देने पर किस्त का लाभ मिलता है। इसलिए किसी को पैसे ना दें।

फर्जी KYC से बचना

सरकार ने पहले ही PM Kisan Yojana EKYC अनिवार्य कर दिया है, यानी जो भी किस्त का लाभ लेना चाहेगा उसे ई-केवाईसी करवाना होगा। इसी का फायदा उठाकर जालसाज फर्जी केवाईसी के नाम पर लोगों से संपर्क कर उनकी गोपनीय जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. यहां आपको सावधान रहना होगा और अपनी गोपनीय जानकारी किसी को नहीं देनी है। PM Kisan के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर या फिर अपने नजदीकी CSC Center पर जाकर PM KYC करवा सकते हैं

PM Kisan 13th Installment: ₹2000 की किस्त इस दिन होगी जारी, 13th Kist Release Date 2022

PM Kisan Yojana Correction Online: पीएम किसान योजना फॉर्म में सुधार करने का ये है तरीका

PM Kisan 13th Installment 4000: इन किसानों को 2000 की जगह मिलेंगे 4000, चेक करें

PM Kisan List Update: सावधान! सरकार ने जारी की नई लिस्ट- जानें किन किसानों को वापस करना होगा पैसा

PM Kisan 13th Installment Release : इस दिन जारी होगा 13वीं किस्त का पैसा, चेक करें स्टेटस

फर्जी मैसेज या लिंक पर क्लिक न करें

जालसाज व्हाट्सऐप पर किसानों को फर्जी मैसेज, फर्जी लिंक आदि भी भेज रहे हैं। इनके जरिए वे किसानों के बैंक खातों को खाली करने की कोशिश कर रहे हैं। इन मैसेज में किस्त आना, अपनी जानकारी अपडेट करना जैसी चीजें होती हैं, जिसे देखकर कोई भी इनके जाल में फंस सकता है। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। इन संदेशों और लिंक को तुरंत हटाएं और उन पर क्लिक न करें।

कॉल बैंक अकाउंट अपडेट न करें

जैसे इस बार अपात्र होने के कारण या बैंक खाते में फॉर्म से गलत जानकारी के कारण कई किसानों की 12वीं किश्त अटक गई. इसी का फायदा उठाकर जालसाज संबंधित बैंक केअधिकारी बनकर फायदों के बारे में जानने के नाम पर लोगों से गी करने का प्रयास कर रहे हैं. आपको इनके बारे में कोई जानकारी नहीं है, अन्यथा ये आपको धोखा दे सकते हैं।

Leave a comment