PM Kisan Yojana 17th Installment Released: 17th क़िस्त जारी ,पैसे आ गए खाते में, RS 2000

PM Kisan Yojana 17th Installment Released Date: जहां एक तरफ राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाती हैं तो वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार भी कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती है। इन्हीं में से एक योजना है Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana, जिसका लाभ सीधे पात्र किसानों को जाता है।

इसमें हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये यानी सालाना कुल 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है। पिछली बार 16th installment और उससे पहले भी कुछ किश्तें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी की हैं। और इस बार भी प्रधान मंत्री ने 17वीं क़िस्त भी जारी कर दी है, किसानो को उनके 17वीं क़िस्त के पैसे भी उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए गए है ,जिसका स्टेटस ऑनलाइन देखा जा सकता है।

कब जारी हो सकती है 17th Kist?

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Nidhi Yojna) देश भर के किसान परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है और इस योजना में प्रत्येक भूमि मालिक किसान को हर साल 6000 रुपये की आय सहायता दी जाती है। है।

केंद्र ने 8 करोड़ से अधिक पात्र किसानों को 16,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं। हालांकि, PM kisan Yojna के लिए अपने PMKSNY KYC को अपडेट करने पर किसान लाभ प्राप्त कर सकते हैं। लाभार्थी MKISAN Portal पर OTP-आधारित पद्धति के माध्यम से eKYC प्रक्रिया को पूरा कर सकता है।

दरअसल, अब तक PM Kisan Scheme के अंतर्गत पात्र किसानों को 16 किस्त के पैसे जारी हो चुके हैं। । मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार PM Kisan Yojana 17th Installment भी जारी कर दी गई है

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर- सरकार की अपील खारिज, हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, मिलेगा 50 फीसद भत्ते का लाभ

PM Kisan Nidhi New Update: किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 14वीं किस्त के लिए ये 3 दस्तावेज जरूरी

PM Kisaan Yojana की 17th Installment जारी

ऐसे में अब बारी 17वीं किस्त की है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 17वीं लिस्ट भी जो की 2000 रूपये है किसानो के खाते में ट्रांसफर कर दिए गए है । वहीं, खुद पीएम मोदी इस मौके पर लाभार्थियों के साथ संवाद भी कर सकते हैं।

नंबर 1

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो ई-केवाईसी (PM kisan Yojana EKYC) जरूर करवा लें अगर आपने अब तक नहीं करवाई है। अगर आप ये काम नहीं करते हैं, तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं। इसलिए किसान पोर्टल pmkisa.gov.in से या फिर अपने नजदीकी CSC Center पर जाकर आप E-KYC करवा सकते हैं।

नंबर 2

दूसरी तरफ अगर आप चाहते हैं कि आप किस्त से वंचित न रहें, तो आपको भू-सत्यापन भी करवा लेना चाहिए। नियमों के तहत योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी को ये करवाना अनिवार्य है और न करवाने वाले किसान किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। इसलिए अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में इसके लिए संपर्क कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana : आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • भूमि के कागजात
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • आय प्रमाणपत्र
  • मोबाइल फ़ोन नंब

PM Kisan 14th Installment 4000: इन किसानों को 2000 की जगह मिलेंगे 4000, चेक करें

Berojgari Bhatta : सरकार का वादा, घर में दो बेरोज़गार हैं तो मिलेंगे 7000, जानें डिटेल

PM Kisan Yojana : ऐसे चेक करें जानकारी

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • राइट साइड में लिखे Farmer Corner पर क्लिक करें।
  • यहां Beneficiary Status पर क्लिक करें।
  • यहां आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का ऑप्शन दिखेगा।
  • आधार नंबर दर्ज करें और Get Data पर क्लिक करें।
  • प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपकी सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।
  • अगर आपका आधार नंबर और अकाउंट नंबर गलत है तो आप उन्हें सुधार सकते हैं।
NIT Meghalaya

Leave a comment