PM Kisan Yojana 13th Kist Realise Today : अचानक हुआ जारी पैसा (2000) ऐसे चेक करे

PM Kisan Yojana 13th Kist Realise Today: जैसा कि सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा देश के लघु किसानों के हित में सबसे बड़ी योजना PM Kisan Yojana चलाई जा रही है। इस योजना के तहत देश के पात्र किसानों को हर 4 महीने में 2 हजार रुपये की राशि किस्त दी जाती है यानी कि सालभर में किसानों को 3 किस्तों के तहत कुल 6000 रूपये दिए जाते हैं। अभी तक इस योजना के माध्यम से किसानों को 12 Installments का लाभ मिल चुका है। जानकारी के अनुसार इसके साथ ही जल्द ही किसानों को योजना की 13th Kist भी मिलने वाली है।

योजना के तहत पंजीकृत सभी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि जल्द ही उन्हें PM Kisan Yojana 13th Installment का लाभ मिलेगा। जानकारी के अनुसार P M Kisan Yojana के तहत PM Kisan Portal पर तकरीबन 12 करोड़ से भी ज्यादा किसान रजिस्टर्ड हैं।

PM Kisan Yojana 13th Kist Realise Today

pmkisan.gov.in status

जानकारी के अनुसार करीब 11.19 करोड़ किसानों को योजना की 11वीं किस्त का फायदा मिला। 12वीं किस्त का फायदा तकरीबन 8 करोड़ किसानों को मिला। इस तरह से देखा जाये तो करीब 3.19 करोड़ किसानों को योजना की 12वीं किस्त का फायदा नहीं मिल पाया। जिन किसानों को योजना की 12वीं किस्त प्राप्त नहीं हुई है वे योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना Pm Kisan yojana next installment status check कर सकते हैं।

जानकारी के अनुसार, वर्ष 2020 में PM Kisan Samman Nidhi के तहत किसानों के लिए जरुरी पात्रता और कुछ दिशा-निर्देश जारी किये और इन दिशानिर्देशों (PM Kisan Yojana Rules) का पालन अभी भी किया जा रहा है। सभी किसान लाभार्थियों को आवेदन से पहले ध्यान देना होगा कि वे योजना के के तहत निर्धारित जरुरी पात्रता पूरी करते हों।

इसके अलावा पात्रता मानदंड को पूरा करने के साथ-साथ लाभार्थियों को योजना के तहत PM Kisan e-KYC Update करवाना अनिवार्य है , तभी वे योजना के तहत मिलने वाली Kist का लाभ ले सकते हैं अन्यथा उनके आवेदन पर किसी प्रकार का विचार नहीं किया जायेगा। योजना के तहत eKYC करवाने के लिए लाभार्थी किसान Official Portal of PM Kisan या अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) पर विजिट कर सकते हैं।

कब मिलेगी 13वीं किस्त: 13th Installment Date & Time 2023

Pm Kisan ki 13 kist beneficiary list जल्द ही जारी होने वाली है। लाभार्थी Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (PMKY) official portal में योजना की 13वीं किस्त की जाँच कर सकते हैं। योजना के पोर्टल पर लाभार्थियों की सूची जिलेवार और गांववार जारी की जाएगी।

पोर्टल पर जाकर लाभार्थी को अपने राज्य, जिला, उप-जिला और गांव का चयन करना होगा और फिर किसानों द्वारा निर्धारित प्राथमिकताओं के आधार पर ही योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों की सूची (PM Kisan account 13th Installment) स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। पोर्टल पर लाभार्थी सूची चेक करने के लिए किसानों को लॉगिन करने की जरूरत नहीं है।

PMKY 13th Payment Status 2023: 2-2 हजार ऐसे चेक करे

  • जो किसान लाभार्थी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त (13th Installment List) का फायदा उठाना चाहते हैं, उन्हें सर्वप्रथम योजना के अंतर्गत ekyc करवाना होगा। जो किसान लाभार्थी e-kyc नहीं करवा पाएंगे उनकी 13वीं किस्त रुक सकती है और फिर उन्हें योजना की किस्त का लाभ नहीं मिल पायेगा।
  • इसके अलावा किसान आवेदक को पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करके अपना Beneficiary Status चेक करना होगा।
  • अगर आवेदक को वहां पर लैंड सिडिंग स्टेटस के तहत ‘No’ लिखा दिखाई देता है, तो आवेदक को नजदीकी कृषि कार्यालय पर विजिट करके इसे करवाना होगा।

PM Kisan Aadhar Link Online 2023: किसान योजना खाता आधार से ऐसे करें लिंक

PM Kisan Yojana Payment ₹10000: सभी किसानों के खाते में 10,000 रूपए – नई लिस्ट जारी

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

TATA Scholarship 2023-24: 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

शिक्षकों के लिए अच्छी खबर – 62 से 65 वर्ष हो सकती है Retirement की उम्र!

PMKSNY 13th Installment List PDF 2023: 13वीं किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं

  • सबसे पहले आपको योजना इस लिंक pmkisan.gov.in के माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होमपेज पर आपको “PM Kisan Scheme farmer Corner” के अंतर्गत दिखने वाले “पीएम किसान 13वीं किस्त सूची” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद खुले नए पेज पर बेनेफिशियरी को अपने प्रदेश का नाम, जिले का नाम, अपने ब्लॉक का नाम और अपने गांव का नाम सेलेक्ट करके कैप्चा कोड भरना होगा।
  • सभी जानकारी सही प्रकार से भरने के बाद आपको “गेट डेटा” टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, लाभार्थी को स्क्रीन पर पीएम किसान 13वीं किस्त के लाभार्थियों की लिस्ट दिखाई देगी।
NIT Meghalaya

Leave a comment