PM Kisan 13th Installment: ₹2000 की किस्त इस दिन होगी जारी, 13th Kist Release Date 2022

PM Kisan 13th Installment List Beneficiary Status 2023: जैसा कि हम जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों के कल्याण के लिए PM Kisan Yojana चलाई जा रही है। केंद्र सरकार (PM KIsan Central Govt Scheme) की इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर चार महीने ₹2000 की किस्त दी जाती है और इस तरह किसानों को सालभर में तीन किस्तें यानि कुल 6000 रूपये दिए जाते हैं। इस योजना के तहत अभी तक किसानों कुल PM Kisan Yojana 12 Installments मिल चुकी हैं। इसके साथ ही जल्द ही किसानों को योजना की PM Kisan Yojana 13th Installment भी मिलने वाली है।

योजना के तहत पंजीकृत सभी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि जल्द ही उन्हें योजना की PM Kisan 13th Installment का लाभ मिलेगा। जानकारी के अनुसार PM Kisan Yojana के तहत PM Kisaan Portal पर तकरीबन 13 करोड़ से भी ज्यादा किसान रजिस्टर्ड हैं। जानकारी के अनुसार करीब 11.19 करोड़ किसानों को योजना की PM Kishan 11th Installment का फायदा मिला। जबकि 12th Kisht का फायदा तकरीबन 8 करोड़ किसानों को मिला। इस तरह से देखा जाये तो करीब 3.19 करोड़ किसानों को योजना की 12 Installment का फायदा नहीं मिल पाया।

PM Kisan 13th Beneficiary Status 2023

जिन किसानों को योजना की PM Kisan 12 kist का फायदा नहीं मिला है वे योजना की PM Kisan Yojana Official Website पर जाकर अपना PM Kisan Yojana 12th Installment Status Check कर सकते हैं। ताकि उन्हें पता चल सके कि उन्हें योजना की किस्त का लाभ क्यों नहीं मिला है या कब तक मिलेगा ?

वर्ष 2020 में PM Kishan Scheme के तहत किसानों के लिए जरुरी पात्रता और कुछ दिशा-निर्देश जारी किये और इन दिशानिर्देशों का पालन अभी भी किया जा रहा है। सभी किसान लाभार्थियों को आवेदन से पहले ध्यान देना होगा कि वे योजना के के तहत निर्धारित जरुरी PM Kisan Yojana Eligibility पूरी करते हों। इसके अलावा पात्रता मानदंड को पूरा करने के साथ-साथ लाभार्थियों को योजना के तहत PM Kisan E-KYC Update करवाना अनिवार्य है , तभी वे PM Kisan 13th Installment/13वीं किस्त के तहत मिलने वाली किस्त का लाभ ले सकते हैं अन्यथा उनके आवेदन पर किसी प्रकार का विचार नहीं किया जायेगा। योजना के तहत eKYC करवाने के लिए लाभार्थी किसान पीएम किसान के PMKSNY Official Portal या अपने नजदीकी Jan Seva Kendra (CSC) पर विजिट कर सकते हैं।

13वीं किस्त रिलीज की तारीख

PM Kisan 13th Kist Kab Aayega Jane? Pmkisan.gov.in 13th Kist Beneficiary List 2022 17 दिसंबर 2022 को PM Kisan 13th Installment जारी होने के साथ जारी की जाएगी। लाभार्थी Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के ऑफिसियल पोर्टल पर विजिट करके योजना की Pm Kisan Status Check कर सकते हैं। योजना के पोर्टल पर लाभार्थियों की सूची जिलेवार और गांववार जारी की जाएगी।

पोर्टल पर जाकर लाभार्थी को अपने राज्य, जिला, उप-जिला और गांव का चयन करना होगा और फिर किसानों द्वारा निर्धारित प्राथमिकताओं के आधार पर ही योजना के तहत आने वाले pmkisan.gov.in 13th Installment Status Check 2022 List स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। पोर्टल पर लाभार्थी सूची चेक (PM Kisan 13th Installment Status Check) करने के लिए किसानों को लॉगिन करने की जरूरत नहीं है।

जानें क्या करना होगा योजना की 13वीं किस्त का लाभ लेने के लिए ?

  • अगर किसान लाभार्थी योजना की 13वीं किस्त का लाभ (13th Installment benefit) लेना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले योजना के तहत अपना PM kisan yojana ekyc करवाना होगा। अगर लाभार्थी e-kyc नहीं करवाते हैं तो उनकी किस्त के पैसे अटक सकते हैं या उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा।
  • इसके अलावा किसान लाभार्थी को पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है pmkisan.gov.in पर अपना Pm Kisan 13th Status Check करना होगा और वहाँ पर लाभार्थी को लैंड सिडिंग के स्टेटस के अंतर्गत ‘No’ लिखा दिखाई देता है, तो लाभार्थी को अपने नजदीकी कृषि कार्यलय में जाकर इसे करवाना होगा।

PM Kisan 13th Installment Release : इस दिन जारी होगा 13वीं किस्त का पैसा, चेक करें स्टेटस

PM Kisan New Update : केंद्र सरकार का नया आदेश, 13वीं किस्त पाने को ये 2 काम जरूरी

PM Kisan 13th Installment : कब आएगी Release Date & Time तुरंत यहां देखें

PM Kisan 13 Kist Kab Aayegi: गूगल पर 13वीं किस्त की नयी डेट, तुरंत करें चेक

PM Kisan 13 Installment : जिन किसानों को नहीं मिली 12 वीं किस्त, इस नंबर पर करें कॉल

पीएम किसान 13वीं किस्त के लिए लाभार्थी स्थिति जांच करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले किसान लाभार्थी को योजना के ऑफिसियल पोर्टल जो इस प्रकार है pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • उसके बाद होमपेज पर, ‘Farmer corner’ के अंतर्गत ‘PM Kisan 13th Installment Status’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, स्क्रीन पर खुले नए पेज पर आपको जरुरी विवरण दर्ज करके Login करना होगा।
  • लॉगिन करने के लिए आप मोबाइल नंबर या पंजीकरण नंबर में से किसी एक विकल्प का चयन कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको स्क्रीन पर दिए कैप्चा कोड भरना होगा। डिटेल्स दर्ज करने के बाद, आपको ‘get data’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अंत में लाभार्थी को अपने खाते में किए गए सभी लेनदेन दिखाई देंगे।

Beneficiary list check for 13th installment of the scheme

  • सबसे पहले किसान लाभार्थी को योजना के Official Portal जो इस प्रकार है pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • उसके बाद होमपेज पर, ‘Farmer corner’ के अंतर्गत ‘PM Kisan 13th Installment Beneficiary List’ के लिंपर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद खुले नए पेज पर लाभार्थी को अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, उप जिले का नाम, ब्लॉक का नाम और अपने गांव का नाम चुनना होगा।
  • सभी जरुरी जानकारी भरने के बाद लाभार्थी को ‘गेट डाटा’ टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अंत में लाभार्थी को स्क्रीन पर 13th installment of PM Kisan Yojana 2022 के लिए beneficiary list दिखाई देगी।

Leave a comment