PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply: 6000 की क़िस्त के लिए किसान ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply: PM Kisan Samman Nidhi Yojana प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों के हित के लिए जारी की गई योजनाओं में से एक है जो कि पूरी तरह से केंद्र सरकार के अंतर्गत आती है. Kisan Samman Nidhi Yojana का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक लाभ प्रदान करना है जिसके कारण वह कर्ज के जाल में ना पद पाए तथा बिना किसी आर्थिक समस्या के खेती करने के लिए आवश्यक वस्तुएं इकट्ठी कर पाए.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 3 किस्तों में दो ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां आप आवेदन के साथ-साथ यह भी जान सकते हैं कि आप की आवेदन स्थिति क्या है, क्या आपका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं आपको कितना आर्थिक लाभ मिलेगा आदि. 

आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपके साथ साझा करेंगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की विस्तृत जानकारी जिसमें हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार pm kisan के माध्यम से लाभार्थियों को केंद्र सरकार द्वारा लाभ पहुंचता है, इस योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता क्या है,  किन-किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी, आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं, इत्यादि.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सन 2018 में PM Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत की गई जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक लाभ प्रदान करना है. इस योजना में किसानों को चार-चार महीने की 3 किस्तों पर 2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. साधारण शब्दों में समझें तो 1 वर्ष में पूरे ₹6000 की सहायता दी जाती है जो कि तीन किस्तों में किसानों तक पहुंचती है. एक किस्त का अंतराल 4 महीने का होता है. आमतौर पर 1 वर्ष में तीन बार खेती की जाती है इन्हीं खेती से पहले बुवाई के समय ही सरकार द्वारा ₹2000 किसानों के खाते में डाल दिए जाते हैं जिससे में उच्च क्वालिटी के बीज तथा खाद का प्रयोग कर सकें. इसके लिए आपको वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी प्रक्रिया हम आपको नीचे बता रहे हैं.

PM Kisan Samman Nidhi Kist मिलने की प्रक्रिया 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के द्वारा किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जा रही है जिस की पहली किस्त 2019 में जारी की गई थी. इस योजना के द्वारा बनने वाली एक किस्त 4 महीने की होती है.  प्रत्येक किस्त में किसानों को ₹2000 डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाते हैं इसी प्रक्रिया को 1 वर्ष में तीन बार दोहराया जाता है.

पहली किस्तअप्रैल से जुलाई2000/-
दूसरी किस्तअगस्त से नवंबर2000/-
तीसरी किस्तदिसंबर से मार्च 2000/-

उपरोक्त दी गई तालिका के अनुसार 1 वर्ष में कुल ₹6000 किसानों के खाते में डायरेक्ट सरकार द्वारा पहुंचा दिए जाते हैं. अभी तक कुल 11 किस्ते आ चुकी हैं तथा 12वीं किस्त आने वाली है. 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ऑनलाइन आवेदन/ PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply

आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाया जा सकता है जिसके लिए किसान या तो स्वयं आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं या नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं. PM Kisan Samman Nidhi Yojana में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित किसान ही पात्र हैं;

PM Kisan Yojana Eligibility (पात्रता)

  • भारत में रहने वाला मध्यमवर्ग यह किसान या सीमांत किसान आवेदन कर सकता है.
  • ऐसे सभी किसान जो 2  हैक्टेयर या इससे कम भूमि पर खेती करते हैं आवेदन कर सकते हैं

ऐसे किसान जिनके घर से कोई व्यक्ति निम्नलिखित सेवाओं में कार्यरत है आवेदन नहीं कर सकते:

  • भारत के किस संवैधानिक पद पर रहते हो या रह चुके हो.
  • ऐसे किसान परिवार जिनके सदस्यों में से कोई एक व्यक्ति विधायिका के किसी भी स्तर पर मौजूद हो जैसे लोकसभा, राज्य सभा, विधानसभा,  विधान परिषद, नगर निगम, पंचायत समिति इत्यादि में संलग्न हो.  आवेदन नहीं कर सकते
  • भारतीय कार्यालय में काम करने वाले कर्मचारी या अधिकारी जो केंद्र या राज्य सरकार के अंतर्गत कार्य कर रहे हैं आवेदन नहीं कर सकते.  केवल ऐसे कर्मचारी जो ग्रुप डी के अंतर्गत कार्य करते हैं इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं.
  • डॉक्टर इंजीनियर साइंटिस्ट आदि पेशावर पद पर कार्यरत व्यक्ति भी आवेदन नहीं कर सकते.

UP Vidhwa Pension List 2022: नई पेंशन लिस्ट 2022 Widow Pension Status

TSPSC Extension Officer 2022 ADMIT CARD www.tspsc.gov.in 2022 notification

TSPSC AMVI Hall Ticket 2022 Check TS RTO Exam Date @tspsc.gov.in Download Admit Card

tnreginet.gov.in TNREGINET Registration 2022, Guide Value Search, Apply For Encumbrance Certificate

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट 

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • IFSC कोड
  • मोबाइल नंबर
  • राज्य द्वारा जारी किए गए अन्य दस्तावेज.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply Process

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://pmkisan.gov.in 
  • इसके पश्चात आप एक नई विंडो पर पहुंच जाएंगे जहां आपको new farmer registration पर क्लिक करना है.
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply
  • अब आपको दिखाए गए अनुसार अपना आधार कार्ड का नंबर लिखना है, इसके बाद अपना राज्य का चयन करना है,
  •  इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिखाए गए विशेष कोड को लिखना है
  • अब आप गेट ओटीपी के लिं पर क्लिक करें.
  •  इसके बाद आपके मोबाइल पर एक पासवर्ड आएगा जिसे आप को स्क्रीन पर लिखना होगा.
  •  ऐसा कर लेने के बाद आपके सामने एक बड़ा फॉर्म खुल जाएगा इसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारियां तथा बैंक से संबंधित जानकारियां भरनी है जैसे आप का राज्य, जिला, डिस्टिक, गांव, इत्यादि.  इसके अतिरिक्त आपका नाम, लिंग, श्रेणी, आधार कार्ड की आईडी को लिखना है
  •  अब आप अपने बैंक से संबंधित जानकारी जैसे खाता संख्या और IFSC  कोड को लिखें.
  •  इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंब,  जन्मतिथि लिखकर सेव कर देना है.
  • इस प्रकार आपके द्वारा भरा गया ऑनलाइन फॉर्म जमा हो जाएगा पदाधिकारियों द्वारा उच्च स्तरीय जांच कर लेने के पश्चात आप के फॉर्म को स्वीकार कर लिया जाएगा.  एक बार फॉर्म को स्वीकार कर लेने के पश्चात आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ मिलना प्रारंभ हो जाएगा.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List कैसे चेक करें

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List चेक करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें.  इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपना राज्य , जिला, उप जिला, ब्लॉक तथा ग्राम का चयन करना है.  इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर आपके गांव में जितने भी लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा उनकी लिस्ट आ जाएगी. आप यहां से अपना नाम चेक कर सकते हैं तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर सकते हैं.

Leave a comment