PM Kisan Samman Nidhi Scheme: पीएम किसान 15वीं किस्त तुरंत चेक करें – लिंक

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों को बहुत जल्द पीएम 15वीं किस्त का लाभ मिलने वाला है। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ किसानों को सीधे खाते में दिया जाएगा। इससे पहले किसानों को प्रधानमंत्री ने 14वीं किस्त का लाभ दिया था अब बहुत जल्द ही किसानों को 15वीं किस्त मिलने वाली है। आपको बता दें कि किसान अब अपने खाते में 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। पीएम किसान योजना के तहत अब किसानों को 15वीं किस्त (PM Kisan 15th Installment) का लाभ मिलने जा रहा है जिन किसानों ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है उन्हें इस किस्त का लाभ दिया जाएगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) में अब तक लगभग 20 लाख भारतीय किसान परिवारों को इसका लाभ मिल चुका है।

15th Installment में मिलेगी 2000 रुपए की राशि

केंद्र सरकार किसानों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। जिन उम्मीदवारों का केवाईसी रजिस्टर्ड नहीं होगा उन्हें इस किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में किसानों को हर 4 महीने में ₹2000 की राशि का लाभ दिया जाता है।

KYC है बेहद जरुरी

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त (PM Kisan 15th Installment) की तारीखें दिसंबर के आसपास जारी की जा सकती है। इस किस्त में किसानों को 2 हजार रुपए की राशि का लाभ दिया जाएगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को सालाना 6000 रुपए की राशि का लाभ दिया जाता है। पीएम किसान योजना में नए नियमों के अनुसार केवाईसी अनिवार्य रूप से लागू कर दी गई है।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme
PM Kisan Samman Nidhi Scheme

15th Installment को पाने के लिए होना चाहिए ये दस्तावेज

पीएम किसान की 15वीं किस्त (PM Kisan 15th Installment)आने की उम्मीद जताई जा रही है। इस योजना के तहत अब तक को 13वीं किस्त तक का लाभ दिया जा चुका है। 15वीं किस्त का लाभ लेने के लिए अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपडेट करना जरूरी है, नहीं तो किसानों को इस किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme में जारी हुआ ट्रोल फ्री नंबर

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में जो लोग इस किस्त की स्थिति के बारे में जानना चाहते हैं उन्हें पीएम किसान की 15वीं किस्त (PM Kisan 15th Installment) तक का पैसा 2000 रुपए तक का लाभ दिया जाएगा। किसान अपने खाते की स्थिति के बारे में जानने के लिए ट्रोल फ्री नंबर 155261 पर संपर्क कर सकते हैं।

PM Kisan 15th Installment को कैसे करें चेक?

जो किसान पीएम किसान स्थिति के बारे में चांदनी के इच्छुक हैं। किस्त का पैसा खाते में ट्रांसफर होते ही अपना नाम चेक कर सकते हैं। लाभार्थी पीएम किसान 15वीं किस्त आसानी से चेक कर सकते हैं जानें इन स्टेप्स को।

  1. सबसे पहले उम्मीदवारों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  2. इसके बाद होम पेज पर बेनिफिशियरी लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. उसके बाद उम्मीदवार पूछी गई आवश्यक जानकारी को भरे।
  4. उसके बाद पीएम किसान खाते से जुड़ी सभी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
NITMEGHALAYA

Leave a comment