PM Kisan Yojana: गुड न्यूज़ ! इस दिन खाते में आएगी 13वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi ki 13 Kist Kab Aayegi 2022: PM Kisan Samman Nidhi के लाभार्थी 13th installment का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बार राज्य के कई इलाकों में बाढ़ की वजह से पूरी फसल बर्बाद हो गई है। ऐसे में अब किसानों को PM Kisan Yojana Next Installment से ही कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। इस बीच PM kisan Yojana 13th kist Date को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। आइए जानते हैं, कब आएगी 2000 रुपये की अगली किश्त? गुड न्यूज़ ! रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किश्त (13th installment of PM Kisan Samman Nidhi ) december के आखिरी यानी 31 december तक कभी भी किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार ने इस बार e-KYC अनिवार्य कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार फिलहाल आवेदकों व लाभार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन (Document verification) किया जा रहा है। ऐसे में किसानों को 13th Kisht के लिए अब और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। किस्त की तारीख को लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

कब आएगी 13th Kist किसानों के खाते में

रिपोर्ट्स के मुताबिक, PM Kisan Samman Nidhi की 13th installment december के आखिरी तक कभी भी किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार ने इस बार e-KYC अनिवार्य कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार फिलहाल आवेदकों व लाभार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन (verification of certificate) किया जा रहा है। ऐसे में किसानों को 13th installment के लिए अब और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। किस्त की तारीख (installment date) को लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

किसान अब भी कर सकते हैं eKYC

इसके अलावा जिन किसानों का अभी तक e-KYC नहीं हो पाया है. उनके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (pm kisan samman nidhi) पर बताया गया है कि किसान अब OTP आधारित eKYC करवा सकते हैं। e-KYC कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त, 2022 तय की गई थी, लेकिन अब इसके लिए समयसीमा खत्म कर दी गई है। मतलब अब किसान (Farmer) नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर Biometric based e-KYC करवा सकते हैं, और अगली किस्त का लाभ उठा सकते हैं

PM Kisan के तहत 1 साल में कितनी किस्त मिलती है

दरअसल, देश के अन्य राज्यों की तरह ही UP के किसानों के लिए भी pm kisan samman nidhi काफी मददगार साबित हो रही है. इस योजना के तहत सरकार साल में 3 installments के जरिए किसानों के खाते (farmers account) में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता भेजती है। सरकार जल्द ही 13th installment के लिए राशि जारी करने जा रही है।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme : पीएम किसान 13 वीं किस्त इस दिन होगी जारी

PM Kisan 13th Installment Release : इस दिन जारी होगा 13वीं किस्त का पैसा, चेक करें स्टेटस

PM मोदी ने 18 करोड़ कर्मचारियों के खाते में डाला PF का पैसा, अपना Account ऐसे करें चेक

PM Kisan Yojana : जिन किसानों को अभी तक नहीं मिली 12 वीं किस्त का लाभ, 30 नवंबर को आएगी किस्त

PM Kisan 13th Installment: ₹2000 की किस्त इस दिन होगी जारी, 13th Kist Release Date 2022

KCC किसानों के लिए बहुत मददगार है

PM Kisan Nidhi Scheme के सभी पात्र और पात्र लाभार्थियों (PM Kisan Yojana Eligible Farmers) को ‘Kisan Credit Card’ (KCC) की सुविधा भी दी जा रही है। ऐसे में अगर आप एक बड़े किसान हैं, और आपको अपनी फसल के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत है तो आप KCC का फायदा उठा सकते हैं।

अगर आप अभी भी इस लाभ से वंचित हैं तो तुरंत KCC के लिए Online Apply करें। इसके आवेदन के लिए आपको अपने नजदीकी Bank में जाकर Apply करना होगा, जहां आपका Account है। इसके तहत किसानों को 5 साल के लिए 3 Lakh तक का अल्पावधि ऋण (Loan) दिया जाता है। KCC पर ब्याज की वसूली में सरकार 2% की Subsidy भी देती है .

PM Kisan Official websiteVisit Here
PM Kisan Samman Nidhi ki 13 Kist statusVisit Here
HomepageVisit Here

Leave a comment