PM Kisan PFMS Status: बैनिफिशरी स्टेट्स चेक करने का नया तरीका, चेक करें

बैनिफिशरी स्टेट्स चेक करने का नया तरीका भारत के सभी राज्यों के लिए जारी किया जाता है। PM Kisan PFMS Status के तहत लाभार्थी की स्तिथि की जाँच की जा सकती है। किसान योजना का लाभ पारदर्शिता के साथ सभी लाभार्थी किसानों को मिलता रहे इसलिए सरकार द्वारा स्टेटस चेक करने की PM Kisan PFMS Status सुविधा को शुरू किया गया है।

स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया इस विधि से शुरू हो चुकी है, इस लेख में हम आपको PM Kisan PFMS Status की सम्पूर्ण जानकारी बता रहे हैं। हमारे साथ अंत तक बने रहें और सभी जानकारी को ध्यान से पूर्ण कीजिये। बैनिफिशरी स्टेट्स चेक PM Kisan PFMS Status द्वारा चेक करने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर पास रखना होगा , जिसकी मदद से आप आसानी से स्टेटस चेक कर सकते हैं।

PM Kisan PFMS Status
sarkari yojana PM Kisan Sammaan Nidhi Yojana
pm kisan yojana latest updatePM Kisan 12th Installment Status
article/post“PM Kisan PFMS Status”
PM Kisan 12th Installment date/time15/16 oct, 2022 (11:00 AM)
Payment Online payment mode
PM KISAN YOJANA Official PortalVisit Here

PM Kisan PFMS Status कैसे चेक करें?

कई बार पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट हैवी ट्रैफिक के कारन ठीक से काम नहीं कर पाती है क्यूंकि ज्यादा लोगों के एक साथ वेबसाइट में आने पर बैनिफिशरी स्टेट्स चेक नहीं हो पता है , इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस समस्या का संधान कर दिया गया. अब लाभार्थी किसान भाई बहन पी.एफ.एम.एस पोर्टल की मदद से अपना beneficiary status चेक कर सकते हैं।

बधाई हो! PM Kisan PFMS Status check करने के लिए आपको online process को अपनाना होगा। हम आपको डिटेल में बेनेफिशरी स्टेटस चेक करने की सम्पूर्ण जानकारी आपको बता रहें है जिस से आप आसानी से अपना pm kisan yojana payment status चेक कर सकते हैं।

चेक ऑनलाइन PM Kisan PFMS Status?

पी.एम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थी निचे बताये गए चरणों का पालन करके PFMS beneficiary status जाँच सकते हैं , प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

सबसे पहले किसान भाई बहनो को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ आप PM Kisan PFMS Status की हेल्प से अपना पेमेंट स्टेटस देख सकते हैं

इसके बाद आपको Know your Payments link पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही बेनेफिशरी स्टेटस पेज आपके सामने खुल जायेगा

अब आपको पी.एम किसान योजना में रजिस्टर्ड अकाउंट नंबर आपको पेज पर सबमिट करना होगा

स्क्रीन पर आपको pm kisan beneficiary status दिख जायेगा

इस तरह आप आसानी से अपना स्टेटस चेक हैं

पीएम किसान योजना लेटेस्ट

PM Kisan Installment Status Under Process :जानें इसका मतलब

PM Kisan 12th Installment 4000: इन किसानों को 2000 की जगह मिलेंगे 4000, चेक करें

PM Kisan Yojana New Update: 12वीं किस्त आने से पहले ऐसे चेक करें Bank का अप्रूवल स्टेट्स

PM Fasal Bima Yojana 2022- Check Status,Beneficiary list pmfby.gov.in

पीएम किसान के तहत और क्या फायदे हैं?

PM Kisan Mandhan Yojana: PM Kishan Yojana की पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान किसानों के पास PM Kisan Mandhan Yojana के तहत कवरेज प्राप्त करने का विकल्प है। यह वृद्धावस्था सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा योजना 60 वर्ष से अधिक उम्र के छोटे और सीमांत किसानों (SMF) को प्रति माह 3,000 रुपये तक की मासिक पेंशन (monthly pension ) प्राप्त करने की गारंटी देती है। ऐसे आवेदकों (18 से 40 वर्ष) को प्रति माह INR 55 से INR 200 का मासिक अंशदान करना होगा।

PM Kisan Credit Card: पीएम किसान क्रेडिट कार्ड (PKCC) को अब पी.एम किसान योजना से जोड़ा गया है ताकि किसान कम बैंक ब्याज दरों पर 3 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकें।

Check PM Kisan Beneficiary Status Online

DAC&FW ने सदस्यों के लिए अपने लाभार्थी की स्थिति (beneficiary status ) और अन्य विवरण जानने के लिए अपने PM Kisan account तक पहुंचने के लिए एक ऑनलाइन तंत्र स्थापित किया है। PM Kisan online portal, www.pmkisan.gov.in के साथ-साथ इसका मोबाइल एप्लिकेशन, सदस्यों को अपने PM Kisan account का विवरण और वित्तीय विवरण देखने की अनुमति देता है, जिसमें लेनदेन का इतिहास और लाभार्थी के बैंक खाते ( beneficiary bank account) में स्थानांतरित राशि की प्रविष्टियां शामिल हैं।

PM Kisan official website/app पर जाएं
“Farmers Corner” के तहत “Beneficiary Status” पर क्लिक करें
(registered) मोबाइल नंबर, या PM Kisan registration number के साथ लॉग इन करें
अपना PM account विवरण, PFMS status, आधार स्थिति, भुगतान मोड (payment mode), किस्त की स्थिति (installment status), किस्त जमा करने की तिथि (installment credit date), आदि देखें

PM Kisan Official websiteVisit Here
PM Kisan 12th InstallmentVisit Here
HomepageVisit Here

यह भी पढ़िए:

e-RUPI Digital Payment: e RUPI KYA HAI, कैसे काम करता है?

Rooftop Solar System: सोलर पैनल ₹94,822 सब्सिडी के पात्र

Rooftop Solar Program Phase II (Extended): रूफटॉप सौर कार्यक्रम 31 मार्च, 2026 तक बढ़ाया गया

Delhi DA Hike: केजरीवाल सरकार का Diwali का तोहफा, महंगाई भत्ते में 4% बढ़त

Leave a comment