PM kisan payment not received: जानें लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

PM kisan payment not received message: यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आने वाली अगली पी.एम किसान योजना क़िस्त का बेशब्री से इन्तजार कर रहे है और स्टेटस चेक करने पर आपको स्क्रीन पर PM Kisan Payment Not Received का मैसेज दिखाई दे रहा है तो किसान भाई बहनो आप सही जगह आये हैं यहां हम आपको बताएंगे कैसे आपको इस समस्या का हल मिलेगा। कहाँ से आपको पता चलेगा की आपको क़िस्त कब और कैसे मिलेगी? PM Kisan Payment Not Received समस्या का solution जानने के लिए अंत तक हमारे साथ बने रहें :

PM Kisaan Nidhi Yojana के तहत देश के 12 करोड़ से ज्यादा लोग 12 Kist का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। Media Reports के मुताबिक केंद्र सरकार दिवाली से पहले किसानों के खातों में Pm Kisan Yojana 12th Installment की राशि ट्रांसफर कर देगी और पूरे आसार है की अक्टूबर 15 या 16 तारीख को आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 11 Instalments अब तक transfer की हैं, और अब 12th kist payment की बारी है , जिसका इन्तजार आपका जल्द ही ख़तम होने वाला है।

PM kisan payment not received

Pradhan Mantri Kisan Yojana highlights

sarkari yojana PM Kisan Samaan Nidhi Yojana
pm kisan yojana new update PM kisan payment solution
articlePM kisan payment not received
PM Kisan12 kist date/time15th/16th अक्टूबर, 2022 (11:00 AM)
12th kisht Payment ModeOnline
PM KISAN YOJANA Official PortalVisit Here

पीएम किसान का भुगतान नहीं मिला समस्या का समाधान

PM Kisan Payment No Received का status यदि आपको अपनी स्क्रीन में दिखाई दे रहा है तोह हम आपको यहां इस आर्टिकल में इस समस्या का समाधान बताने जा रहें है। आपको जरा भी घबराने की जरूरत नहीं है , अगर आपको अभी तक पहले की क़िस्त मिल चुकी हैं, तो इसका अर्थ है आपने PM kisan yojana rules का पालन किया है और पात्रता की सभी शर्तों को पूरा किया है अब बात करते हैं आने वाली अगली क़िस्त की जो की PM Kisan samman nidhi 12 installment है।


आपको बता दें , कि PM Kisan Payment Not Received प्रॉब्लम का सॉलूशन पाने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई भी एक विकल्प चुन सकते हैं जिसका पूरा प्रोसेस हम आपको यहां इस आर्टिकल में बता रहें हैं.

PM Kisan क़िस्त नहीं मिली समस्या का Solution

यदि आप अपना स्टेटस चेक करते हैं और आपको “PM Kisan Payment Not Received” मैसेज स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है तो आपको निचे दिए गए स्टेप बाई स्टेप को फॉलो करना होगा जो इस प्रकार हैं:

  • अपने बैंक खाते से आधार कार्ड को लिंक अवस्य करवाएं।
  • अपने बैंक अकाउंट में दर्ज जानकारी को चे करें और निर्धारित करें की सभी जानकारी सही हैं।
  • अपने बैंक अकाउंट को NPCI लिंक करना जरूरी है

इसके साथ ही किसान भाई बहनो के लिए एक PM Kisan yojana Helpline number/ toll free number भी जारी किया गया है जिस पर कॉल करके आप अपनी समस्या का तुरंत समाधान पा सकते हैं।

PM Kisan Payment Not Received Status Check: पेमेंट की स्तिथि कैसे चेक करें?

PM Kisan Yojana Payment Received or Not ये जानने के लिए आपको बताये गए चरणों का पालन करना होगा जो इस प्रकार हैं:

सबसे पहले PM Kisan Payment status जानने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, कुछ इस तरह की स्क्रीन आपको दिखाई देगी :

अब आपको यहां किसानों के लिए बनाया गया farmer corner दिखाई देगा जिसपर क्लिक करने पर आपको PM Kisan new beneficiary status लिंक दिखाई देगा उसपर क्लिक करने पर आपको कुछ इस तरह की स्क्रीन दिखाई देगी

PM Kisan beneficiary list पर क्लिक करने पर आपको नयी क़िस्त की सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी जहां आपको “PM Kisan Payment Not Received ” और “PM Kisan Payment Received” दिख जाएगा

अपने बैंक अकाउंट को अपडेट करवा कर आपको कन्फर्मेशन मिल जायेगा।

चेक करें कि आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं?

PM Kisan Yojana new kist payment status चेक करने के लिए आपको निचे बताये गए चरणों का पालन करना होगा:

आधिकारिक वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाना है ।
आपको ‘Farmer status’ के विकल्प पर क्लिक करना है।
अपने आधार नंबर, बैंक खाते (Bank account) में से किसी एक विकल्प को चुनें।
इन दोनों में से किसी एक को चुने और आपको ‘get data’ पर क्लिक करना है अब आपको PM Kisan payment की सभी जानकारी स्क्रीन पर दिख जाएगी।

PM Kisan Yojana Official SiteVisit Here
PM Kisan 12th Beneficiary Status LinkVisit Here
HomepageVisit Here
किसान की 12th Kist अभी तक क्यों नहीं मिली है?

सत्यापन की प्रक्रिया का कार्य चल रहा है जिस कारन आपकी अगली क़िस्त आने में देरी हो रही है , लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब जल्द ही क़िस्त आपके खाते में आने वाली है।

PM Kisan 12th Installment खाते में कब तक आएगी?

जैसा की ज्ञात है की क़िस्त अगस्त से नवंबर के बीच खातों में आती है तोह अब जल्द ही आपकी क़िस्त आने वाली है , अनुमानित तारीख 15/16 अक्टूबर की तारीख हैं।

PM Kisan Yojana new update में क्या है?

ekyc की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, तारीख की घोषणा जल्द ही आधिकारिक पोर्टल पर की जाएगी।

Leave a comment