‘एक राष्ट्र-एक उर्वरक’ योजना की शुरुआत

PM Kisan One nation One Fertilizer Scheme : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 12th installment जारी कर दी। इसके तहत 8 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 16,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं। इस योजना के तहत एक वर्ष में किसानों (farmers) के खाते में दो-दो हजार रुपये की 3 किस्तें जारी की जाती हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में PM Kisan Samman Sammelan 2022 का उद्घाटन भी किया। इसमें Agriculture Startup Conclave एवं Exhibition का आयोजन किया गया है। लगभग 300 startups ने सटीक खेती से संबंधित अपने नवाचारों को प्रदर्शित किया है।

इस मौके पर PM Modi ने नैनो यूरिया ( nano urea ) को कम लागत में ज्यादा उत्पादन करने का जरिया बताया। उन्होंने कहा कि भारत यूरिया उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए तरल नैनो यूरिया (liquid nano urea ) की ओर तेजी से बढ़ रहा है। यह बात उन्होंने Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (PM Kisan) योजना के तहत 16 हजार करोड़ रुपये की 12वीं किस्त जारी करने के बाद अपने संबोधन में कही।

PM Kisan One nation One Fertilizer Scheme

2 लाख करोड़ से अधिक खातों में ट्रांसफर

PM Modi ने Kisan Samman Nidhi को आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से छोटे किसानों को होने वाले लाभ की मिसाल बताया। उन्होंने कहा कि इस PM Kishan Yojana के शुरू होने के बाद अब तक किसानों (PM Kisan Account) के बैंक खातों में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि Transfer की जा चुकी है। इस मौके पर उन्होंने किसानों से खेती में नई प्रणालियां बनाने और खुले दिमाग से वैज्ञानिक तरीके और तकनीक अपनाने की भी अपील की।

कम लागत पर उच्च उपज देने वाला माध्यम

PM ने कहा, ‘भारत यूरिया उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए तेजी से तरल नैनो यूरिया की ओर बढ़ रहा है। Nano urea कम कीमत पर अधिक उपज का माध्यम है। जिन्हें Urea की एक बोरी की जरूरत है, वह काम अब Nano urea की एक छोटी बोतल से हो जाता है। यह विज्ञान और तकनीक का कमाल है। Pradhan mantri ने कहा कि भारत आज जिन चीजों के आयात पर सबसे ज्यादा खर्च करता है उनमें खाद्य तेल, उर्वरक और कच्चा तेल शामिल हैं और उन्हें खरीदने के लिए हर साल लाखों करोड़ रुपये दूसरे देशों को देने पड़ते हैं।

PM Kisan 12th Installment Release : जारी हुआ 12वीं किस्त का पैसा, चेक करें स्टेटस

पीएम मोदी ने जारी की PM Kisan 12th Installment, चेक करें बेनिफिशरी लिस्ट Payment Detail

Pashu Kisan Credit Card Scheme गाय है तो रु40000 भैस है तो रु60000 मिलेंगे, ऑनलाइन आवेदन?

दिवाली गिफ्ट: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, बोनस का भी लाभ, सैलरी में होगा बंपर उछाल

किन श्रमिकों को मिलेगा e-Shram Card का लाभ ? जानें कार्ड से जुड़े नियम

कृषि में नए सिस्टम बनाने होंगे

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध पर उन्होंने कहा कि अगर विदेश में कोई समस्या होती है तो इसका हम पर भी बुरा असर पड़ता है। किसानों (Farmers) को संबोधित करते हुए pradhan mantri ने कहा कि उन्हें कृषि में नई प्रणाली बनानी होगी और खुले दिमाग से अधिक वैज्ञानिक तरीके और तकनीक अपनानी होगी। उन्होंने कहा कि इसी सोच के साथ हमने कृषि क्षेत्र में वैज्ञानिक तरीकों को बढ़ाने और प्रौद्योगिकी के अधिकतम इस्तेमाल पर जोर दिया है।

‘One Nation-One Fertilizer’ नाम की महत्वपूर्ण योजना

इस अवसर पर मोदी ने ‘Agri Startup Conclave’ का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा, उन्होंने केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 PM-Kisan Samridhi Kendras (PM-KSKs) का भी उद्घाटन किया और ‘Bharat’ यूरिया ब्रांड नाम के तहत किसानों के लिए ‘One Nation-One Fertilizer’ नामक एक महत्वपूर्ण yojana का शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस yojana से किसानों को सस्ते और गुणवत्तापूर्ण खाद उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि One Nation One Fertilizer से किसान को हर तरह के भ्रम से मुक्ति मिलने वाली है और बेहतर खाद भी मिलने वाली है, अब वही नाम और वही Brand और वही quality urea देश में बिकेगा और यह ब्रांड है Bharat

HomepageVisit Here

Leave a comment