PM Kisan Nidhi New Update: किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 14वीं किस्त के लिए ये 3 दस्तावेज जरूरी

PM Kisan Nidhi New Update: PM kisan Yojana Rules के तहत पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च तक आती है, इसलिए उम्मीद है कि 14वीं किस्त का पैसा (PM Kisan Yojana 14th Installment) इस महीने के अंत तक जारी कर दिया जाएगा। हालांकि को लेकर आधिकारिक पुष्टि (PM kisan yojana 14th installment official notification) अभी बाकी है।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के लाभार्थी किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। योजना का लाभ लेने के लिए केंद्र सरकार ने eKYC, Aadhaar seeding और land seeding अनिवार्य कर दी है। PM kisan next installment से पहले ये 3 डिटेल्स अपडेट कर लें, अगर आपने अभी तक ये तीनों प्रक्रियाएं पूरी नहीं की तो 14th Kist अटक सकती है। अधिक जानकारी के लिए किसान के pmkisan portal pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक करते रहें।

PM Kisan Yojana New Update

14th installment Latest Update: 3 दस्तावेज जरूरी

pm kisan ekyc करवाने के लिए किसान अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र में संपर्क कर सकते हैं। aadhar seeding के लिए अपने बैंक ब्रांच या पोस्ट ऑफिस जाना होगा। land seeding के लिए आप अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय में संबंधित अधिकारी से परामर्श कर सकते हैं।

इसके अलावा, Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme का लाभ लेने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड और बैंक खाता, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, भूमि दस्तावेज, किसानों के पास नागरिकता प्रमाण पत्र और Pm kisan yojana e-kyc होना चाहिए।

PM Awas Yojana New List 2023: नई लिस्ट में तुरंत देखें अपना नाम

PM Kisan 14th Installment List: किसानों को 14वीं किस्त मिलने की तारीख करें चेक

क्या है pm kishan yojana?

दरअसल, Pradhan Mantri Kisan Nidhi Yojana केंद्र की बड़ी योजना है। इसके तहत करोड़ों लाभार्थी किसानों को 6000 रुपए सालाना दिए जाते हैं। जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक की भूमि है, उनके खातों में यह राशि 2000-2000 रुपये के रूप में प्रत्येक 4 माह में 3 किस्तों में हस्तांतरित की जाती है।

PM kisan yojana new rules के तहत 1st installment एक अप्रैल से 31 जुलाई, 2nd installment एक अगस्त से 30 नवंबर और 3rd installment एक दिसंबर से 31 मार्च तक आती है, ऐसे में उम्मीद है कि 14वीं किस्त का पैसा (Payment of pm kisan yojana 14th installment) अंत तक जारी हो जाएगा।

7th Pay Commission Next DA Hike Update: कर्मचारियों-पेंशनरों को एक बार फिर मिलेगी खुशखबरी! 28 अप्रैल को फाइनल फैसला, जानें ताजा अपडेट

PM Kisan Yojana New Rules: सिर्फ इन किसानों को मिलेगी अगली किस्त… जानें नए नियम?

ऐसे चेक करें pm kisan portal latest update

सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं – अब ‘Farmers Corner’ के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करें। अब अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम डालें। इसके बाद ‘get report’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर पूरी pm kisan yojana final list खुल जाएगी।

pm kisan aadhar seeding

किसान आप अपनी किस्त का विवरण ( pmkisan gov in installment details) इस सूची में देख सकते हैं। यहां आपको स्टेटस के सामने ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड साइडिंग के आगे लिखा हुआ मैसेज देखना होगा। ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड साइडिंग यानी इन तीनों के आगे ‘हां’ लिखा हो तो आपको किश्त का लाभ मिल सकता है। यदि इन तीनों के आगे या किसी एक के सामने ‘नहीं’ लिखा हो तो आप लाभ से वंचित रह सकते हैं।

pm kisan yojana land seeding

PM KISAN Scheme EKYC 2023 Online

pm Kisan e-KYC Online pmkisan.gov.in पर जाकर या फिर अपने नजदीकी csc center पर जाकर कर सकते हैं . आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर ekyc करने के लिए किसानों को दाईं ओर ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करना होगा और अपना आधार नंबर डालना होगा।

PM KISAN Scheme EKYC


फिर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और ‘जमा करें’ पर क्लिक करें। अगर सब कुछ ठीक रहा तो eKYC पूरा हो जाएगा नहीं तो Invalid लिखकर आ जाएगा।

NIT Meghalaya

Leave a comment