PM Kisan New Update: केंद्र सरकार का नया आदेश, 14वीं किस्त पाने को ये 2 काम जरूरी

PM Kisan 14th Installment New Update: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (pmkisan gov in) के तहत केंद्र सरकार द्वारा कई बदलाव किये गए हैं, ताकि योजना के अंतर्गत कोई भी कार्य धोखाधड़ी के साथ ना हो। इसी के चलते अब केंद्र सरकार ने pmkisan से जुड़े रहने के लिए लाभार्थियों के लिए दो कामों को अनिवार्य कर दिया है। केंद्र सरकार द्वारा इन दो कार्यों में लाभार्थियों की सहायता के लिए राज्य सरकारों और कृषि अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। ये दो कार्य हैं- PM Kisan e-KYC और pmksny Land Records Verification.

जानकारी के अनुसार कई किसान लाभार्थियों को योजना की pm kisan 13th installment नहीं मिली है और इसका मुख्य करना उनका pm kisan yojana e-kyc प्रक्रिया का पूरा ना होना ही है। इसलिए सभी किसानों को ध्यान देना है कि वे बिना किसी समस्या के योजना की pm kisan 14th installment का फायदा उठाना चाहते हैं और पीएम किसान योजना से जुड़े रहना चाहते हैं तो उन्हें जल्द से जल्द ये दोनों कार्य अनिवार्य रूप से पूरे करने होंगे।

PM Kisan New Update

21 लाख से अधिक अपात्र किसान

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य में अपात्र पाए जाने पर 21 लाख से अधिक अपात्र किसानों का नाम लाभार्थी सूची से हटा दिया गया और इससे पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में काफी कमी आई थी। इसके साथ ही अन्य राज्यों में भी यही हाल था। 

इसका मुख्य कारण pm kisan e-KYC और PM kisan yojana Land Records Verification ना होना ही है और इस वजह से कई किसानों को योजना की 13वीं किस्त से वंचित रखा गया। जो लाभार्थी किसान योजना की 14वीं किस्त का फायदा उठाना चाहते हैं, उन्हें जल्द से जल्द pm kisan eKYC और pm kisan Land Verification की प्रकिया पूरी करनी होगी। अगर किसान दोनों में से किसी एक काम को पूरा नहीं कर पाते हैं तो उन्हें pm kisan scheme का लाभ नहीं मिल पायेगा।

PM Kisan Yojana 14 Kist : किसान भाई इन बातों का रखें ध्यान, बिना रुकावट-पैसे आएंगे फटाफट

Navodaya Vidyalaya Facilities for Students: नवोदय विद्यालय में Students को मिलने वाली सुविधाएं

जानें PM Kisan E-KYC के बारे में

जैसा कि हमने जानकारी दी है कि pm kisan yojana 14th installment का लाभ पाने के लिए किसानों को e-kyc के अलावा land records का वेरिफिकेशन भी करवाना होगा. अब केंद्र सरकार द्वारा pm kishan yojana से जुड़े रहने के लिए e-kyc अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा किसान लाभार्थी को अपना बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य होगा। pm kisan gov in ekyc प्रक्रिया को पूरा के लिए किसान लाभार्थी को अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा। इसके अलावा किसान लाभार्थी घर बैठे भी ऑनलाइन माध्यम से ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इस link www.pmkisan.gov.in के माध्यम से pm kisan samman nidhi के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद होमपेज पर “Farmer Corner” सेक्शन के अंतर्गत लाभार्थी को “PM Kisan 14th Installment Status” विकल्प का चयन करना होगा।
  • उसके बाद लाभार्थी को login डिटेल्स जैसे कि मोबाइल नंबर या पंजीकरण संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करके login करना होगा।
  • सभी जानकारी सही प्रकार से भरने के बाद लाभार्थी को “Get Data” विकल्प पर क्लिक कर देना है।

जानें क्या हैं आवश्यक दस्तावेज

  • pm kisan scheme e-kyc process करने के लिए, लाभार्थी किसान के पास नीचे दिए गए आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड, वैलिड ईमेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो और आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर अवश्य होना चाहिए।
  • आवेदक के पास बैंक के खाते का विवरण, भूमि का विवरण और बैंक पासबुक अवश्य होने चाहिए।

जानें क्या है Kisan Nidhi e-kyc की प्रक्रिया

  • लाभार्थी किसान नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत ई-केवाईसी करवा सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको इस लिंक www.pmkisan.gov.in के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद होमपेज पर “Farmer Corner” सेक्शन के अंतर्गत e-kyc विकल्प का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आपको योजना के अंतर्गत pm kisan application form भरने के लिए अपनी login details दर्ज करनी होगी और फिर ‘सर्च’ पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके आधार पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर OTP आएगा और दर्ज की गयी जानकारी को वेरीफाई करने के लिए आपको प्राप्त OTP डालना होगा।
  • अंत में आपको अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन पर “PM Kisan e-KYC Submitted Successfully” का मैसेज प्राप्त होगा।

Tata Scholarship 2023: 6वीं से छात्रों को 50000 रुपये की छात्रवृति, करें आवेदन

KVS Admission 3rd List (Out): KVS की तीसरी लिस्ट हुई जारी, direct करें डाउनलोड

जानें कैसे होगा Land Record Verification

  • किसानों को ध्यान देना है कि e-kyc की तरह ही land records को वेरीफाई करवाना होगा। जिन किसानों को अभी तक योजना के तहत 12वीं किस्त की राशि नहीं मिली है, तो उन्हें तुरंत लैंड सीडिंग यानी भू-आलेखों का वेरिफिकेशन करवाना होगा।
  • pm kisaan yojana के लाभार्थी किसानों को land records verify कराने के लिए अपने क्षेत्र के पटवारी या जिला/ब्लॉक के कृषि अधिकारियों से संपर्क करना होगा।
  • किसानों को कृषि विभाग के नजदीकी कार्यालय पर विजिट करके land records के भौतिक सत्यापन की आज्ञा लेनी होगी।
  • कृषि अधिकारी या पटवारी द्वारा किसानों से वेरिफिकेशन के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज मांगे जायेंगे और दस्तावेज सही पाए जाने के बाद ही पटवारी या जिला/ब्लॉक के कृषि अधिकारी द्वारा भूमि का भौतिक सत्यापन किया जायेगा।
NITMEGHALAYA

Leave a comment